home / हेयर
tips to prevent heat damage

अपने कर्ल्स को स्ट्रेट करने के लिए हीट प्रोडक्ट्स का कर रहीं हैं इस्तेमाल तो इन बातों का रखें ध्यान

जब भी हम बालों की बात करते हैं, तो हमने देखा है कि कोई भी उनसे कभी संतुष्ट नहीं होता है। इस वजह हलोग हमेशा अपने बालों को अलग-अलग तरीकों से स्टाइल करते रहते हैं। हालांकि, नियमित रूप से बालों को स्टाइल करने के लिए हीट की जरूरत पड़ती है, जिससे आपके बाल डैमेज हो जाते हैं। हो सकता है कि आपको ना पता हो लेकिन हीट का इस्तेमाल करने से आप जितना सोचते हैं, उससे अधिक आपके बाल डैमेज होते हैं।

हालांकि, कुछ ऐसे तरीके हैं जिनकी मदद से आप डैमेज को कम कर सकती हैं। इस वजह से हम यहां आपको उन तरीकों के बारे में बताने वाले हैं, जिनकी मदद से आप हीट प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते वक्त अपने बालों पर होने वाले डैमेज को कम कर सकती हैं।

हीट प्रोटेक्टेंट स्प्रे

अगर आपको अपने बालों को स्टाइल करना पसंद है और आप अक्सर ही ऐसा करती हैं तो आपको हीट प्रोटेक्टेंट स्प्रे में जरूर इंवेस्ट करना चाहिए। यह प्रोडक्ट आपके लिए इस वजह से फायदेमंद है क्योंकि यह आपके बालों में मॉइश्चर को लॉक करने में मदद करता है और इस वजह से जब हीट प्रोडक्ट का इस्तेमाल किया जाता है तो ये बालों को ड्राई होने से बचाता है और पानी को इवेपोरेट होने से रोकता है। यह स्प्रे आपके बालों और हीटिंग टूल के बीच में बैरियर का काम करता है और इस वजह से हीट डैमेज को कम करता है। आप अपने आसपास की मार्केट या फिर ऑनलाइन कहीं से भी इसे आसानी से खरीद सकती हैं।

हेयर मास्क

एक्सेस हीटिंग की वजह से भी बाल डैमेज होते हैं और इस वजह से आपको अपने बालों को नरिश करने के लिए हफ्ते में कम से कम एक बार बालों को नरिश करना चाहिए। इससे बालों में उलझन कम होगी और साथ ही बाल स्मूथ बनेंगे और आप अपने बालों को आसानी से मैनेज कर पाएंगी और आपके बालों को जरूरी मॉइश्चराइजर भी मिलेगा।

हीटिंग को कम करें

हमेशा अच्छे हीटिंग टूल में इंवेस्ट करें जो हीट टेंप्रेचर को रेगुलेट करे। कोशिश करें कि आप अपनी डिवाइस पर हाइयर सेटिंग का इस्तेमाल ना करें क्योंकि इससे बाल अधिक डैमेज होंगे। इसकी जगह आप लॉवर सेटिंग पर इसका इस्तेमाल करें। हम सलाह देंगे कि आप हमेशा उसकी सेटिंग 2 से 3 के बीच ही रखें।

रेगुलर ट्रिमिंग

बहुत अधिक हीट की वजह से स्पिल्ट एंड्स हो जाते हैं और इस वजह से आपके बाल रफ लगने लग जाते हैं जिससे बाल अधिक फ्रिजी और बालों में अधिक उलझन होने लगती है। इस वजह से आपको महीने में कम से कम एक बार बालों में ट्रिमिंग करा लेनी चाहिए ताकि आपके बालों में स्पिल्ट एंड्स ना हों और साथ ही बाल फ्रिजी भी ना हों।

क्लिंजिंग

अगर आप अपने बालों की क्लिंजिंग नहीं करती हैं तो इससे कोई फर्क नहीं पड़ता है कि आप उन्हें प्रोटेक्ट करने और स्वस्थ रखने के लिए क्या कर रही हैं। इस वजह से बालों को क्लिंज करना और उनकी डीप कंडिशनिंग करना बहुत ही जरूरी है। यह वैसे तो डैमेज को दूर नहीं करेगा लेकिन यह बालों को होने वाले नुकसान को कम जरूर कर देगा। इस वजह से हम सलाह देते हैं कि आप सलफेट फ्री, सिलिकॉन और पेराबेन फ्री शैंपू का इस्तेमाल करें ताकि आपके बाल ड्राई ना हों और स्वस्थ रहें।

अपने बालों को रात में सोने से पहले बांध लें

चाहे आप अपने बालों में हीट प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती हों या ना करती हों आपको अपने बालों को रात में सिल्क या फिर साटिन के कपड़े से बांध लेना चाहिए। ये आपके बालों को खराब होने से बचाता है और साथ ही बालों के टेक्सचर को भी बचा कर रखता है। अगर आप अपने बालों को रैप नहीं करना चाहती हैं तो आफ सिल्क पिलॉकेस मंगा सकती हैं। साथ ही आपको अपने बालों को सिल्क स्क्रंची से बांधना चाहिए।

18 Jul 2022

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text