home / लाइफस्टाइल
आप भी इन टिप्स की मदद से अपने सोशल मीडिया हैंडल को बना सकते हैं Peaceful

आप भी इन टिप्स की मदद से अपने सोशल मीडिया हैंडल को बना सकते हैं Peaceful

सुबह में जैसे ही हमारी नींद खुलती है वैसे ही हम सबसे पहले अपना फोन देखते हैं और उसमें इंस्टाग्राम, फेसबुक आदि सोशल मीडिया हैंडल चैक करते हैं। दिनभर ऑफिस में और काम करते समय भी हमारा ध्यान इसी पर टिका रहता है कि ट्विटर पर क्या ट्रेंडिंग है। जब हम बाहर जाते हैं तो हम उस एक परफेक्ट तस्वीर की उम्मीद करते हैं, जिसे हम अपने सोशल मीडिया पर शेयर करने के लिए ही क्लिक करते हैं। अगर हमारी इंस्टाग्राम स्टोरी पर या फिर स्नैपचैट स्टोरी पर एक दिन भी कुछ नहीं जाए तो क्या हम सही में जिंदगी जी रहे हैं? ये सब हमारी जिंदगी का बहुत ही अहम हिस्सा बन गया है।

हालांकि, सोशल मीडिया इतना भी बुरा नहीं है क्योंकि क्वारंटीन के वक्त में इसी ने हमें बचा कर भी रखा और वर्क लाइफ बैलेंस बनाए रखने में भी इसने हमारी मदद की। लेकिन कई बार सोशल मीडिया का प्रेशर हमें anxious महसूस करा सकता है और इसका असर हमारे कॉन्फिडेंस पर हो सकता है। इस वजह से हम यहां आपको बताने वाले हैं कि किन टिप्स की मदद से आप भी अपने सोशल मीडिया को अधिक पीसफुल बना सकते हैं और इसके सभी सकारात्मक फायदों का लुफ्त उठा सकते हैं और खुद को बेहतर वर्जन बन सकते हैं।

ADVERTISEMENT

बिना गिल्ट के करें अनफॉलो

सेलिब्रिटी से लेकर इंफ्लूएंसर और दोस्तों तक अगर आपको लगता है कि कोई आपके मानसिक स्वास्थ्य के लिए सही नहीं है तो बिना किसी गिल्ट के उन्हें अनफॉलो कर दें। फेक फ्रेंड्स जिन्होंने कभी आपके साथ अच्छा व्यवहार नहीं किया लेकिन सोशल मीडिया पर अभी तक जुड़े हैं, उन्हें भी आपको जाने देना चाहिए। एक्स जो अब अपने नए पार्टनर के साथ तस्वीरें अपलोड कर रहे हैं और अगर उनकी इन तस्वीरों को देखकर आपको अच्छा नहीं लगता है तो उन्हें भी आपको अनफॉलो कर देना चाहिए। आपको अपने सोशल मीडिया पर ऐसी किसी भी चीज को नहीं रहने देना चाहिए, जिसकी वजह से आपका एक्सपीरियंस खराब हो रहा हो या पीसफुल न रहे।

जिस चीज से खुशी मिले वो करें पोस्ट

क्या आपके साथ कभी ऐसा हुआ है कि किसी को इंस्टाग्राम पर स्टॉक करने के बाद आपको वार्म या फिर फजी फीलिंग आई हो? अगर आप ऐसा अपने खुद के इंस्टाग्राम या फिर फेसबुक को देखकर महसूस कर पाएं? इस वजह से ऐसी तस्वीरों को पोस्ट करें जिनसे आपको सही में खुशी मिलती है। अगर आपको नेचर पसंद है तो आउटडोर की तस्वीरें शेयर करें। अगर आप दोस्तों के साथ हैं और अच्छा वक्त बिता रहे हैं तो उनके साथ तस्वीर शेयर करें। तब की तस्वीरें शेयर करें, जब आपको बहुत खुशी हो रही हो ताकि आपको उन खास और अच्छे दिनों की याद आती रहे। यह ऐसी जगह हो सकती है, जहां आप अपनी हैप्पी मेमोरीज को शेयर कर सकते हैं। सोशल मीडिया हमेशा फॉलोवर्स, लाइक्स और कमेंट्स के बारे में नहीं होता है।

ADVERTISEMENT

किसी से खुद की तुलना न करें

आपने ये बात लाखों बार सुनी होगी लेकिन यह सच है। हमें कभी भी खुद की तुलना किसी से नहीं करनी चाहिए चाहे असल जिंदगी हो या फिर सोशल मीडिया। ऐसा इसलिए क्योंकि सभी अपनी तस्वीरों को एडिट करते हैं और उन्हें बेस्ट एंगल से क्लिक करने की कोशिश करते हैं। साथ ही लोग अपने नकारात्मक पलों को सोशल मीडिया पर साझां नहीं करते हैं और केवल अच्छी चीजों को ही दिखाते हैं। आप भी जानते हैं कि आप अपनी जिस एक तस्वीर को पोस्ट करते हैं वो बेस्ट होती है और उसके अलावा भी एक ही पोज में कई तस्वीरें होती हैं, जो आपको पसंद नहीं आती हैं। अन्य लोग भी ऐसा ही कर रहे हैं। ऐसे में आपको खुद की तुलना दूसरों से नहीं करनी चाहिए क्योंकि वो उनका फिल्टर्ड वर्जन है।

अपलिफ्टिंग पेज को करें फॉलो

अगर आपने ऐसे पेज को अनफॉलो किया है, जिनकी वजह से आपको अच्छा नहीं लगता है को आपको सोशल मीडिया पर ऐसे पेज को फॉलो करना चाहिए जिनसे आपको पॉजिटिव वाइब आए और आपको अच्छा लगे। आपको सोशल मीडिया पर पपी अकाउंट्स को फॉलो करना चाहिए। अगर आपको पढ़ना पसंद है तो कविताओं या फिर कोट्स आदि के पेज को फॉलो करें। वैसे तो यह लिस्ट कभी खत्म नहीं होगी। तो ऐसे में नकारात्मक कंटेंट पर क्यों ध्यान देना है, जब आप सोशल मीडिया पर अपनी पसंद की चीजें देख सकते हैं।

ADVERTISEMENT

हेल्दी ब्रेक

यह भी जरूरी है कि आप जरूरत महसूस होने पर सोशल मीडिया से ब्रेक लेते रहें। चाहे आपका सोशल मीडिया ऐसा ही क्यों न हो जिससे आपको सकारात्मक महसूस होता हो और आपका आत्मविश्वास बढ़ता हो। फिर भी आपको बीच-बीच में खुद से रीकनेक्ट करने के लिए ब्रेक लेते रहना चाहिए। सोशल मीडिया पर कंटेंट डालने के लिए हमारा दिमाग काफी वक्त तक बिजी रहता है और इस वजह से खुद को इससे ब्रेक देना बहुत ही जरूरी है।

03 Jan 2023

Read More

read more articles like this
good points

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text