home / DIY लाइफ हैक्स
मार्बल फ्लोर की चमक को बनाए रखने के लिए बहुत काम आएंगी ये टिप्स

मार्बल फ्लोर की चमक को बनाए रखने के लिए बहुत काम आएंगी ये टिप्स

हम में से अधिकतर लोग अपने घरों में मार्बल फ्लोर को लगवाना पसंद करते हैं क्योंकि ये लंबे समय तक चलते भी हैं और साथ ही घर को लग्जरियस लुक देते हैं। अगर आपने भी अपने घर में मार्बल लगवाया हुआ है तो आपको भी पता होगा कि इसे मैंटेन कर पाना कितना मुश्किल होता है क्योंकि एक बार इसकी चमक खत्म हो जाती है तो ये गंदा लगने लग जाता है। इस वजह से आपको अपने फ्लोर को बिल्कुल भी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए और इसमें आपकी मदद करने के लिए हम कुछ टिप्स लेकर आए हैं, जिनसे आप अपने मार्बल फ्लोर की चमक को बनाए रख सकते हैं।

फ्लोर पर कुछ भी गिरने पर तुरंत साफ करें

अगर आप चाहते हैं कि आपका मार्बल फ्लोर हमेशा नया जैसा दिखे तो आपको इस पर गिरने वाली कुछ भी चीज को तुरंत साफ कर देना चाहिए। भले ही आप अपनी तरफ से कितना भी ध्यान रख लें लेकिन फिर भी अचानक से कुछ गिरने सेस नहीं रोक सकते हैं, खासकर यदि आपके घर पर बच्चे हैं।

फिर चाहे वो खाना हो, वाइन हो या फिर पेंट, ये आपके फ्लोर पर निशान छोड़ देगा और फ्लोर को डैमेज कर देगा। इस वजह से आप फ्लोर पर कुछ भी गिरने पर तुरंत साफ कर लें।

फ्लोर को नियमित रूप से साफ करें

अगर आप नियमित रूप से फ्लोर को साफ नहीं करते हैं तो मार्बल फ्लोर पर धूल-मिट्टी हो जाती है। इस वजह से आपको रोजाना अपने घर के फ्लोर को साफ करना चाहिए। इसके लिए आपको नियमित रूप से घर पर झाड़ू पोछा करना चाहिए। आप चाहें तो इस दौरान उन कमरों को एक या दो बार छोड़ सकते हैं, जिनका आप कम इस्तेमाल करते हैं।

मार्बल को पोलिश करें

मार्बल फ्लोर को पोलिश करना बहुत ही जरूरी होता है ताकि उसकी चमक बनी रहे। इसके लिए आपको सही तरह की पोलिश का इस्तेमाल करना चाहिए ताकि आपका फ्लोर हमेशा नया जैसा रहे। ध्यान रखें कि आप जिस पोलिश का इस्तेमाल कर रहे हैं वो किसी भी हानिकारक चीज से सुरक्षित होनी चाहिए। 

इस वजह से आप पोलिश का इस्तेमाल सीधे करने की बजाए किसी प्रोफेशनल की मदद ले सकते हैं। ये भले ही थोड़ा मेहंगा पड़ेगा लेकिन इससे आपके घर का मार्बल एकदम सही हो जाएगा।

स्पंज या फिर सॉफ्ट कपड़े का इस्तेमाल करें

फर्श से किसी भी स्क्रेच पड़ने वाली चीज को दूर रखें। स्टेन से फर्श को बचाने के लिए कई लोग हार्ड कपड़े का इस्तेमाल करते हैं लेकिन इससे फर्श पर निशान पड़ जाते हैं। इस वजह से आपको हमेशा सॉफ्ट कपड़े या फिर स्पंज का इस्तेमाल करना चाहिए। मोटे कपड़े का इस्तेमाल करने की बजाए आप स्टेन के निशान को हल्का करने के लिए स्पंज का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

POPxo की सलाह: MyGlamm की ग्लो स्किनकेयर रेंज के साथ अपनी त्वचा का ख्याल।

02 Nov 2021

Read More

read more articles like this

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text