home / वेलनेस
सर्दियों में रखें अपनी हेल्थ का खास ख्याल

सर्दियों में रखें अपनी हेल्थ का खास ख्याल

सर्दियों में अकसर लोग हेल्थ के प्रति लापरवाह हो जाते हैं। यह सच है कि ठंड में रजाई-कंबल से बाहर निकलने की इच्छा किसी की भी नहीं करती है पर उससे बड़ा सच यह है कि अकसर इस मौसम में ही लोग जोड़ों में दर्द आदि समस्याओं से पीड़ित होते हैं। लाइफस्टाइल में थोड़ा बदलाव कर हर समस्या से बचा जा सकता है। हैल्दियंस की सीनियर वेलनेस कंसल्टेंट डॉ. धृति वत्स बता रही हैं कुछ ऐसे टिप्स, जिनसे आप इस मौसम में सेहतमंद और खुश रह सकते हैं।

मस्ती के साथ सेहत का ख्याल

एरोबिक्स या योग करके आप खुद को फिट रख सकते हैं। अगर इसके लिए किसी ट्रेनर को न रखना चाहते हों तो यूट्यूब पर ट्यूटोरियल्स देखकर भी एरोबिक वर्कआउट कर सकते हैं। बॉडी को ऐक्टिव रखने के  लिए योग के सिंपल आसन सीखे जा सकते हैं।

ADVERTISEMENT

ज़ुंबा से बेहतर कुछ नहीं

अगर आपको घर से कहीं बाहर जाने का मन न कर रहा हो तो घर में ही म्यूज़िक चलाकर ज़ुंबा कर सकते हैं। यह एक एनर्जेटिक डांस रूटीन होता है, जिससे बॉडी फ्लेक्सिबल और ऐक्टिव रहती है। अगर डांस का खास शौक रखते हों तो ज़ुंबा से आपका मूड भी बेहतर रहेगा।

zumba

ADVERTISEMENT

स्ट्रेचिंग से बढ़ाएं मोबिलिटी

शरीर में मोबिलिटी को बनाए रखने के लिए स्ट्रेचिंग को अपनी नियमित दिनचर्या में ज़रूर शामिल करें। दिन में कभी भी अपनी गर्दन, पीठ, कंधे, घुटनों और एड़ियों को स्ट्रेच करते रहें। इससे अचानक उठने-बैठने पर शरीर के किसी भी हिस्से में दर्द नहीं महसूस होगा।

घर के कामों में रखें दिलचस्पी

आजकल ज़्यादातर घरों में रोज़मर्रा के कार्यों के लिए हाउस हेल्प का होना आम बात है पर अगर आप हैल्दी रहना चाहते हैं तो कुछ काम आपको खुद भी करने होंगे। ज्यादा नहीं तो डस्टिंग वगैरह खुद ही करें। इससे बॉडी को ऐक्टिव और जॉइंट्स को फ्लेक्सिबल बनाए रखने में मदद मिलती है।

ADVERTISEMENT

बच्चों के साथ खेलें

आमतौर पर बच्चे हर किसी को पसंद होते हैं। अगर आपके घर या लोकैलिटी में बच्चे हों तो हर दिन उनके साथ खेलने के लिए थोड़ा समय ज़रूर निकालें। इससे आप फिज़िकली तो ऐक्टिव रहेंगे ही, मन भी शांत रहेगा। उनकी प्यारी बातों और असंख्य खेलों में समय का पता भी नहीं चलेगा।

playing with kids

ADVERTISEMENT

डाइट का रखें ध्यान

सर्दियों में अकसर लोगों का डाइट प्लैन बिगड़ जाता है। मगर हेल्थ का ख्याल रखने के लिए एक बैलेंस्ड डाइट लेना बहुत ज़रूरी है। अपनी डाइट में नट्स और ऑलिव ऑयल, वॉलनट ऑयल, कैनोला ऑयल जैसे हेल्दी ऑयल्स शामिल करना न भूलें।

balanced diet

ADVERTISEMENT

हर मर्ज़ की दवा है पानी

सर्दियों मेें वॉटर इनटेक कम हो जाना आम बात है पर ध्यान रखें कि पानी मे लगभग हर बीमारी से लड़ने की ताकत होती है। बॉडी को हाइड्रेटेड रखने से फ्लेक्सिबिलिटी बढ़ती है, जिससे चोट लगने या मांसपेशियों के जकड़ने की आशंका कम होती है।

विटमिन के का महत्व

अगर आप हरी सब्ज़ियां खाने के शौकीन हैं तो यह मौसम आपके लिए परफेक्ट है। फिट रहने के लिए खाने में मूली, पालक, मेथी, मटर, सरसों का साग जैसी हरी पत्तेदार सब्ज़ियों की मात्रा को बढ़ा दें। अगर इनकी सब्ज़ियां न पसंद हों तो इनके परांठे भी बनाए जा सकते हैं।

ADVERTISEMENT

न भूलें विटमिन सी-डी

अपनी डाइट को रंगबिरंगा बनाने के लिए उसमें संतरे, कीनू, टमाटर, आंवला और नींबू जैसी चीज़ों को शामिल करें। विटमिन सी युक्त डाइट मांसपेशियों के दर्द को कम करने में मददगार साबित होती है। उसके साथ ही धूप में समय बिताकर विटमिन डी भी लेते रहें।

vitamin c

ADVERTISEMENT

रखें खुद को गर्म

खुद को फैशनेबल दिखाने के चक्कर में गर्म कपड़ों से दुश्मनी न कर बैठें। इस मौसम में शरीर को गर्म रखना बहुत ज़रूरी होता है। इसके लिए स्वेटर्स, स्टॉकिंग्स, स्कार्फ आदि से खुद को ढके रहें। स्कर्ट या ड्रेसेज़ के बजाय फुल स्लीव्स अपरवेयर और पैंट्स पहनें।

winter warmth

ADVERTISEMENT

स्टे हैल्दी एंड हैप्पी!

GIFS : GIPHY

ADVERTISEMENT

IMAGES : PEXELS

31 Dec 2017

Read More

read more articles like this
good points

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text