Care

क्या अभी बालों को किया है कलर? इसे फेड होने से बचाने के लिए फॉलो करें ये टिप्स

Megha SharmaMegha Sharma  |  Mar 25, 2021
क्या अभी बालों को किया है कलर? इसे फेड होने से बचाने के लिए फॉलो करें ये टिप्स
बालों को कलर कराने के तुरंत बाद हमें जो चीज परेशान करती है वो कलर का फेड (Fade) हो जाना है। दरअसल, हेयर कलर करवाने के लिए इतना इन्वेस्टमेंट करने के बाद हर महिला यही चाहती है कि उसका हेयर कलर लंबे समय तक अच्छा दिखाई दे और फेड ना हो। नहीं तो हेयर ट्रीटमेंट के लिए इतने अधिक पैसे खर्च करने और समय लगाने का कोई मतलब नहीं है। हालांकि, एक बार हेयर कलर करवा लेने के बाद उनकी देखभाल करने की जिम्मेदारी पूरी तरह से आपकी होती है।
आपके बालों का कलर (Hair Color) कितने समय तक रहता है ये पूरी तरह से आपके ऊपर निर्भर है। कहा जाता है कि नियमित हेयर कलर कम से कम 4 से 6 हफ्तों तक रहता है लेकिन इसकी कोई गारंटी नहीं है। वहीं परमानेंट हेयर कलर कम से कम 6 महीनों तक रहता है। तो चलिए आपको बताते हैं कि किस तरह से आप अपने बालों के कलर (Tips for Hair Color) को जल्दी फेड होने से बचा सकते हैं। 

बालों को कलर करने के बाद ऐसे रखें ध्यान – Tips to Keep Hair Color for Long in Hindi

Hair Color Caring Tips in Hindi

कलर फ्रेंडली शैंपू का इस्तेमाल करें

एक बार बालों को कलर करवा लेने के बाद आप अपने नियमित शैंपू का इस्तेमाल नहीं कर सकती हैं। अगर आप ऐसा करेंगी तो आपके बालों का कलर जल्दी फेड हो जाएगा। बालों में कलर कराने के बाद आपको ऐसे शैंपू का इस्तेमाल करना चाहिए, जिसमें सल्फेट ना हो ताकि ये आपके हेयर कलर को नुकसान ना पहुंचाएं।

बालों को बहुत ज्यादा शैंपू ना करें

अपने हेयर कलर को अधिक समय तक टिकाए रखने का ये सबसे आसान और असरदार तरीका है। हर बार जब आप अपने बालों को वॉश करती हैं तो उससे थोड़ा कलर निकल जाता है। ऐसे में बार-बार बालों को धोने से आपका हेयर कलर अधिक तेजी से फेड होगा। इस वजह से हफ्ते में 2 बार से ज्यादा बालों का ना धोएं। 

स्विमिंग करने से बचें

स्विमिंग पूल में क्लोरीन जैसे केमिकल होते हैं, जो आपके हेयर कलर पर असर डालते हैं। इस वजह से स्विमिंग करने से बचें ताकि आपके बाल अधिक डैमेज ना हों। हालांकि, फिर भी अगर आप स्विमिंग करते हैं तो आपको स्विमिंग कैप पहन कर ऐसा करना चाहिए।

धूप में बाहर जानें से बचें

सूरज की हानिकारक किरणों के संपर्क में आने से आपके बालों का रंग उतरने लगता है। सिर्फ इतना ही नहीं बल्कि आपके बाल डल और ड्राई भी होने लगते हैं। इस वजह से अधिक देर तक धूप में ना रहें।

एप्पल साइडर विनेगर

हर बार जब आप घर से बाहर निकलते हैं तो आपके बाल बहुत सी परिस्थितियों का सामना करते हैं। जैसे कि प्रदूषण, सूरज की हानिकारक किरणें, जिनकी वजह से आपकी स्कैल्प पर बिल्डअप होता है, जिससे आपके बाल डल और फेड लगने लगते हैं। डिस्कलरेशन से बचने के लिए आपको एप्पल साइडर विनेगर और पानी को मिलाकर एक मिक्स बनाना चाहिए और शैंपू करने के बाद इससे अपने बालों को धोना चाहिए। इससे आपके बाल अच्छे से साफ हो जाएंगे।

हेयर मास्क है जरूरी

एक बार बालों को कलर करने के बाद आपको उनका बहुत अधिक ध्यान रखना पड़ता है। इसके लिए अपने हेयर टाइप के अनुसार हेयर मास्क का हफ्ते में कम से कम एक बार इस्तेमाल करें। इससे ना केवल आपके बाल कंडीशन होंगे बल्कि साथ ही ये फेड भी नहीं होंगे और डल भी नहीं लगेंगे।
POPxo की सलाह: MyGlamm की ग्लो स्किन केयर रेंज के साथ अपनी त्वचा का रखें खास खयाल।