home / ब्यूटी
सर्दियों में आपके पैर भी हो जाते हैं Dry तो ये टिप्स आएंगी आपके काम

सर्दियों में आपके पैर भी हो जाते हैं Dry तो ये टिप्स आएंगी आपके काम

ड्राई, फ्लैकी और फटे हुए पैर, सर्दियों की सामान्य समस्याओं में से एक है। भले ही यह आता, जाता रहता हो लेकिन कई बार यह काफी इरिटेटिंग और दर्दभरा भी हो सकता है। सर्दियों में स्किन के ड्राई होने के कई कारण हो सकते हैं जैसे कि हवा में मॉइश्चर की कमी होना। ऐसा ठंडी हवा में कम ह्यूमिडी होने की वजह से होता है और आमतौर पर ऐसा सर्दियों में होता है। इस वजह से सर्दियों में हमारे पैरों की स्किन को स्पेशल अटेंशन की जरूरत होती है। ऐसे में हम यहां आपके लिए ऐसी टिप्स लेकर आए हैं जिनकी मदद से आप सर्दियों में पैरों की स्किन को ड्राई होने से रोक सकते हैं।

नहाने के बाद पैरों को करें मॉइश्चराइज

हर बार नहाने के बाद आपको अपने पैरों को मॉइश्चराइज करना चाहिए। आपको ऐसा तब ही कर लेना चाहिए जब आपकी पैरों की स्किन हल्की गीली हो। ऐसा इसलिए क्योंकि जब आप अपनी स्किन को धोते हैं तो इससे नैचुरल ऑयल हट जाता है और आपकी बॉडी को मॉइश्चराइज करने की जरूरत होती है। ऐसे में अगर आप मॉइश्चराइजिंग क्रीम का इस्तेमाल करते हैं तो आपके नैचुरल ऑयल के लॉस को कम कर सकते हैं।

जल्दी नहाएं

कोशिश करें कि आप बहुत देर तक ना नहाएं या फिर बहुत वक्त तक शॉवर ना लें क्योंकि ऐसा करने से स्किन के मॉइश्चराइजर का काफी अधिक नुकसान होता है। अधिक देर तक नहाने की वजह से आपकी स्किन की ऑयली लेयर हटने लग जाती है और स्किन ड्राई होने लगती है।

तेज गर्म पानी की जगह हल्के गर्म पानी से नहाएं

नहाते वक्त आपको तेज गर्म पानी की जगह हल्के गर्म पानी का इस्तेमाल करना चाहिए क्योंकि तेज गर्म पानी से नहाने से आपके शरीर के नैचुरल ऑयल भी वॉश हो जाते हैं। हल्के गर्म पानी से नहाने से आपके शरीर की गंदगी हटती है और इससे स्किन का ऑयल भी बेलेंस रहता है।

नियमित रूप से सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें

आपको सर्दियों में भी गर्मियों की तरह ही सनस्क्रीन का इस्तेमाल करना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि सूरज की हानिकारक किरणों की वजह से स्किन का मॉइश्चर बेरियर प्रभावित हो सकता है और इससे स्किन हेल्थ और हाइड्रेशन पर प्रभाव हो सकता है।

खुद को हाइड्रेटिड रखें

स्किन को हाइड्रेटिड रखने के लिए अधिक मात्रा में पानी पिएं। ये आपकी स्किन को स्मूथ और ड्रायनेस को दूर रखने में मदद करता है। हालांकि, इसका मतलब ये नहीं है कि आप जरूरत से अधिक मात्रा में पानी पिएं क्योंकि इससे अन्य हेल्थ प्रोबल्म हो सकती हैं। स्किन हेल्थ के बारे में conscious होने से आप सर्दियों के मौसम में ड्राय और इची लेग्स की समस्या को कम कर सकते हैं। हालांकि, इसके बाद भी अगर आपको ड्रायनेस महसूस होती है तो आपको dermatologist से बात करनी चाहिए।

02 Nov 2022

Read More

read more articles like this

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text