home / लाइफस्टाइल
होममेकर्स इन 5 तरीकों से जिम्मेदारियों के साथ अपनी सेल्फ ग्रूमिंग पर भी दे सकती हैं ध्यान

होममेकर्स इन 5 तरीकों से जिम्मेदारियों के साथ अपनी सेल्फ ग्रूमिंग पर भी दे सकती हैं ध्यान

अपनी खूबसूरती को बढ़ाने और पर्सनल हाइजीन को बनाए रखने के लिए ग्रूमिंग करना बहुत ही जरूरी है। साथ ही यह एक इंसान को अधिक कॉन्फिडेंट बनने में भी मदद करता है। सेल्फ ग्रूमिंग का मतलब है कि अपने मेंटल और स्पिरुचुअल वेलनेस का ध्यान रखना। होममेकर्स को शायद ही रिलैक्स करने का समय मिलता है और साथ ही अपना ध्यान रखना उनकी आखिरी priority होती है। सेल्फ केयर करने से आपके अंदर पॉजिटिव बदलाव आते हैं और आपका एटिड्यूड भी बदलता है। इस वजह से हम कुछ ऐसे तरीके लेकर आए हैं, जिनकी मदद से आप अपनी सेल्फ ग्रूमिंग कर सकती हैं।

अपनी स्किन को पैंपर करें

हम जानते हैं कि ग्रहणियों के पास दिन भर बिजी रहने के लिए काफी काम होता है लेकिन फिर भी आपको खुदके लिए और खुद की स्किन के लिए समय निकालना चाहिए। धूल-मिट्टी और पसीने की वजह से आपकी स्किन डल लग सकती है। इस वजह से अपने बिजी डे में से अपनी स्किन की देखभाल करने का समय निकालें और अपनी स्किन को जेंटली मसाज करें ताकि आपकी स्किन वापस से फ्रेश दिखाई दे।

अपने कंफर्ट के लिए ड्रेस करें

आपकी ड्रेस का मोड आपके बारे में काफी कुछ करता है। इस वजह से हमेशा कॉन्फिडेंट रहें और ऐसे आउटफिट्स पहनें जिनमें आप कॉन्फिडेंट और कंफर्टेबल महसूस करती हैं।

एक्सरसाइज और हेल्दी ईटिंग

अगर आप बिजी रहती हैं तो भी आपको ध्यान रखना चाहिए कि आप हेल्दी खाना खाएं। साथ ही आपको अपने डेली रूटीन में एक्सरसाइज को भी शामिल करना चाहिए क्योंकि इससे आप मेंटली और फिजिकली फिट रहती हैं। आप चाहें तो घर पर ही ऑनलाइन क्लास के जरिए एक्सरसाइज कर सकती हैं। इसके बाद आपको हेल्दी और पोषण से भरपूर आहार का सेवन करना चाहिए।

अपनी हॉबीज के लिए समय निकालें

हॉबी आपकी जिंदगी में बहुत ही अहम हिस्सा निभाती हैं। ये कुछ भी हो सकता है, जिससे आपको खुशी मिलती है। जैसे कि सिंगिंग, डांसिंग, कोई भी गेम खेलना, पेंटिंग करना और गार्डनिंग आदि शामिल है। साथ ही अगर हाउजवाइफ या फिर होममेकर चाहती हैं कि उनके बच्चे अपने सपनों को पूरा करें या जो उन्हें पसंद है वो करें तो उन्हें खुद की हॉबीज के लिए भी समय निकालना चाहिए। हर किसी को कुछ न कुछ पसंद होता है, जो वो किसी न किसी कारण से कई बार नहीं कर पाते हैं। यहां तक कि कई महिलाओं ने अपनी हॉबी को सक्सेसफुल बिजनेस में भी बदला है।

बेसिक एटिकेट्स

एटिकेट्स और पर्सनल ग्रूमिंग साथ में चलती है। जिस तरह से आप बोलते हैं और बीहेव करते हैं वो भी आपके सेल्फ इंप्रूवमेंट का हिस्सा होता है। सेल्फ ग्रूमिंग करने से आप पोलाइट बनते हैं।

15 Jul 2022

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text