home / Acne
बॉडी एक्ने से छुटकारा पाने के टिप्स how to Get Rid of Body Acne, Body Acne

बॉडी एक्ने (Body Acne) से छुटकारा पाने के लिए फॉलो करें ये आसान से Tips

चेहरे पर पिंपल्स या एक्ने (acne) होना बेहद आम बात है। साथ ही बहुत से लोगों को जैसेपीठ, हाथ, पैर और बट व अन्य शरीर के भागों में भी दाने या एक्ने से हो जाते हैं। बॉडी एक्ने दर्द भी करते हैं और साथ ही ईरिटेट भी। बॉडी एक्ने की वजह से आपको डिस्कंफर्ट भी महसूस होती है और आप ऐसे कपड़े भी नहीं पहन पाते हैं, जिसमें हाथ या फिर पीठ के एक्ने नजर आ रहे हों। एक्ने की समस्या तब होती है जब हमारी त्वचा के पोर्स में किसी तरह की गंदगी या ऑयल जमा हो जाता है। अगर आपको बॉडी एक्ने (Body Acne) की समस्या बार-बार हो रही है तो नीचे दिये गये टिप्स को जरूर फॉलो करें। हां ये थोड़ा समय जरुर ले सकते हैं पर आपको बॉडी एक्‍ने से छुटकारा जरुर दिला सकते हैं।

बॉडी एक्ने से छुटकारा पाने के लिए फॉलो करें ये टिप्स Tips to Follow to Get Rid of Body Acne in Hindi

https://hindi.popxo.com/article/how-to-make-gold-bleach-at-home-recipe-in-hindi

एंटी बैक्टीरियल बॉडी वॉश या साबुन इस्तेमाल करें

ADVERTISEMENT

बॉडी एक्ने की समस्या है नॉर्मल साबुन या बॉडी वॉश से काम नहीं चलेगा। इससे आपकी समस्या और भी ज्यादा बढ़ सकती हैं। बात जब बॉडी एक्ने की हो तो आपको मेडीकेटेड बॉडी वॉश या साबुन ही लगाना चाहिए। अपनी बॉडी के लिए ऐसे प्रोडक्ट खरीदें, जिसके इंग्रेडिएंट्स ऐक्ने और बैक्टीरिया से लड़ सकें और स्किन की प्रॉब्लम्स को दूर कर सके। वैसे आप चाहें तो टी ट्री ऑयल बेस्ड या फिर नीम से युक्त साबुन या बॉडी वॉश इस्तेमाल कर सकते हैं।

हफ्ते में 1 बार बॉडी एक्सफोलिएशन है जरूरी

ADVERTISEMENT

बढ़ते प्रदूषण में मौजूद धूल- मिट्टी के कणों से चेहरे के साथ-साथ शरीर की त्वचा भी बेजान हो जाती है, जिससे चमक खो जाती है और गंदगी की वजह से एक्ने पनपने लगते हैं। तो इसे दूर करने के लिए बॉडी की स्किन को भी हफ्ते में एक बार एक्‍सफोलिएट करने की जरूरत होती है। इससे त्वचा की सारी डेड स्किन दूर हो जाती है और वह तरोताजा नज़र आने लगती है। 

https://hindi.popxo.com/article/improve-skin-health-and-texture-naturally-beauty-tips-in-hindi

लाइटवेट लोशन लगाएं

ADVERTISEMENT

फेस क्रीम और बॉडी लोशन दोनों में फर्क होता है। फेस क्रीम गाढ़ी होती है और बॉडी लोशन पतला। क्योंकि अगर बॉडी लोशन गाढ़ा हुआ तो ये आपके एक्ने को क्लॉग कर सकता है। इसीलिए हमेशा अपने बॉडी पर लाइटवेटेड यानि पतला लोशन ही लगाएं। अगर आपको ज्यादा एक्ने की समस्या है तो कोशिश करें कि एलोवेरा या नीम के गुण वाला लोशन खरीदें, ताकि इससे एक्ने का खातमा हो जाये। 

आरामदायक ढीले कपड़े पहनें

ADVERTISEMENT

टाइट कपड़े पहनने से बॉडी एक्ने की समस्या और अधिक बढ़ जाती है। क्योंकि तंग कपड़े स्किन पर रगड़ खाते हैं, जिसकी वजह से रैशेज होने लगते हैं। इसीलिए घर के साथ-साथ अगर आप कहीं बाहर भी जा रही हैं तो लूज और अरामदायक कपड़े पहनें ताकि आपकी त्वचा खुलकर सांस ले सकें। साथ ही ध्यान रखें कि वूलेन, नायलोन, पोलिस्टर जैसे फैब्रिक के कपड़े ज्यादा देर तक न पहनें, ये आपकी स्किन को ईरिटेट कर सकते हैं। 

https://hindi.popxo.com/article/three-golden-rules-for-weight-loss-in-hindi
16 Feb 2021

Read More

read more articles like this
good points

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text