home / लाइफस्टाइल
पार्टी की मस्ती के बाद इन 5 टिप्स से करें खुद को डीटॉक्सिफाई, हैप्पी न्यू ईयर 2019!

पार्टी की मस्ती के बाद इन 5 टिप्स से करें खुद को डीटॉक्सिफाई, हैप्पी न्यू ईयर 2019!

पार्टी में सबकी देखा-देखी ड्रिंक्स के कई सेशंस हो ही जाते हैं। कोई रुकना भी चाहे तो ‘बस, वन मोर’ सुनने के बाद फिर चीयर्स की आवाज़ें आने लगती हैं। ऐसे में 2019 की न्यू ईयर पार्टी में ड्रिंक एंड डाइन के बाद हैंगओवर होना आम बात है। अगर आप भी इस समस्या से जूझ रहे हों तो पार्टी मूड से नॉर्मल लाइफ में लौटने के लिए खुद को डीटॉक्सिफाई करना ज़रूरी है। इसके लिए ये 5 टिप्स आपके काम आ सकते हैं।

पर्याप्त नींद ज़रूरी है

न्यू ईयर पार्टी के बाद बॉडी को डीटॉक्स करने के लिए अच्छी नींद लेकर हैंगओवर को खत्म किया जा सकता है। आमतौर पर ड्रिंक करने के बाद लोगों को खुद ही नींद आने लगती है। माना जाता है कि ड्रिंक के बाद थकान होने लगती है, जिससे नींद आना स्वाभाविक हो जाता है। अगर आपको भी ड्रिंक करने के बाद नींद आती है तो यह अच्छी बात है क्योंकि इससे बॉडी स्टेबल रहती है।

ADVERTISEMENT

sleep

ढेर सारा पानी पिएं

बॉडी को डीटॉक्स करने के लिए पानी को सबसे अच्छा सोर्स माना जाता है। रात के ड्रिंक हैंगओवर को खत्म करने के लिए सुबह ढेर सारा पानी पिएं। ड्रिंक के बाद बॉडी डीहाइड्रेट हो जाती है, ऐसे में पानी से उसे फिर से हाइड्रेट करने में मदद मिलती है। दिन भर में काफी सारा पानी पीने से बॉडी से सभी तरह के टॉक्सिंस भी निकल जाते हैं, जिससे हैंगओवर को दूर करना आसान हो जाता है।

ADVERTISEMENT

drink water and lime water

नशे की लत से रहें दूर

पार्टी में ड्रिंक करने के बाद अगर हैंगओवर खत्म करना चाहते हैं तो किसी भी तरह के ड्रग्स या सिगरेट से दूर रहें। ड्रिंक के बाद ये चीज़ें लेने से आप हाई महसूस करने लगेंगे, जिससे हैंगओवर खत्म होने के बजाय बढ़ जाएगा। इसलिए बेहतर होगा कि अपनी लिमिट्स को समझते हुए ही कोई भी चीज़ लें। हालांकि आप चाहें तो चाय या कॉफी जैसा कुछ ले सकते हैं।

ADVERTISEMENT

drink caffeine

डाइट में बढ़ाएं विटमिंस और फ्रूट्स

विटमिन युक्त डाइट लेने से न सिर्फ बॉडी को डीटॉक्स करने में मदद मिलती है, बल्कि वह हेल्दी स्किन और बालों का भी सोर्स होती है। अपने खानपान में सिट्रस फ्रूट्स की मात्रा बढ़ाने से हैंगओवर को भी दूर किया जा सकता है। अगर फ्रूट्स खाने का मन न हो तो ऑरेंज जूस या लाइम वॉटर भी ले सकते हैं। नॉर्मल दिनों में भी विटमिन युक्त डाइट को अपनी लाइफस्टाइल में ज़रूर शामिल करें।

ADVERTISEMENT

vitamin food

एक्सरसाइज़ का भी फायदा

बॉडी को डीटॉक्स करने के लिए पसीना बहाना भी ज़रूरी होता है। अगर लास्ट नाइट आपने काफी ड्रिंक की थी तो हो सकता है कि सुबह जिम जाने या एक्सरसाइज़ करने का मूड न बन पाए। इसलिए आप चाहें तो सॉना में जाकर बैठ जाइए या सॉना बाथ भी ले सकते हैं। इससे बॉडी से आसानी से काफी पसीना निकल जाएगा, जिससे हैंगओवर भी खत्म हो सकेगा।

ADVERTISEMENT

exercise

2019 का स्वागत एक हेल्दी लाइफस्टाइल के वादे के साथ करें। हैप्पी न्यू ईयर!

ADVERTISEMENT

Watch : 

22 Dec 2017

Read More

read more articles like this
good points

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text