home / DIY लाइफ हैक्स
डिजिटल लाइफ को डिटॉक्स करने के लिए फॉलो करें ये आसान टिप्स

डिजिटल लाइफ को डिटॉक्स करने के लिए फॉलो करें ये आसान टिप्स

जब भी बात डिकटलरिंग की आती है तो सबके दिमाग में पहला खयाल फिजिकल स्पेस का आता है। हालांकि, आज के वक्त में डिजिटल स्पेस (Digital Space) को भी डिटॉक्स (Digital Life detox) करना बहुत जरूरी हो गया है। आज के वक्त में हर एक इंसान की अपनी एक डिजिटल लाइफ भी है। फिर चाहें आप सोशल मीडिया पर एक्टिव हों या फिर वेबसाइट आदि। आपको कई सारे बेफालतू के ईमेल, डोक्यूमेंट्स या फिर नोटिफिकेशन फोन पर दिखाई देते रहते हैं, जो आपका ध्यान अपनी ओर खींचते हैं और इस वजह से आपको इन्हें डिटॉक्स करने की जरूरत है।
आज के वक्त में बहुत अधिक डिजिटल प्रेजेंस होने की वजह से आपकी आइडेंटिटी चोरी होने या फिर किसी धोखाधड़ी के शिकार होने के चांस भी बढ़ गए हैं। ऐसे में खुद को डिजिटल प्लेटफॉर्म से डिटॉक्स करना भी बहुत जरूरी हो गया है और अगर आप वाकई खुद को कुछ समय के लिए डिजिटल लाइफ से डिटॉक्स (Detox) करना चाहते हैं तो ये टिप्स आपके बहुत काम आएंगी।

इन टिप्स की मदद से खुद को डिजिटल प्लेटफॉर्म से करें डिटॉक्स- Tips to Detox your Digital Life in Hindi

Phone Detoxing Tips in  Hindi

तीसरी पार्टी एक्सेस का रखें ध्यान

सोशल मीडिया अकाउंट, ईमेल या फिर कलैंडर आदि ऐप पर तीसरी पार्टी एक्सेस आदि होते हैं। इस वजह से इन ऐप्स का इस्तेमाल करते वक्त सावधान रहें और अपने डाटा को प्रोटेक्ट करने के लिए उन ऐप्स को हटा दें, जिन्हें आप इस्तेमाल नहीं करती हैं।

ADVERTISEMENT
https://hindi.popxo.com/article/chane-khane-ke-fayde-in-hindi

वेब से अपनी डिटेल्स हटा दें

जब भी आप वेब पर खुद को सर्च करेंगे तो आपको खुद के बारे में कुछ ना कुछ जानकारी मिलेगी, जिन्हें अलग-अलग वेबसाइट और ऐप से जुटाया गया होगा। ऐसे में आपको समय-समय पर उन डिटेल्स को पब्लिक डोमेन से हटा देना चाहिए ताकि आपके साथ डिजिटली कोई धोखाधड़ी ना हो सके।

जिन सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल नहीं कर रहीं उन्हें डिलीट कर दें

सॉफ्टवेयर आपके फोन का काफी अधिक स्पेस लेते हैं और इस वजह से नियमित रूप से उन्हें अपडेट करना बहुत ही परेशान करता है। इस वजह से यदि आप किसी सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल नहीं कर रही हैं तो उन्हें डिलीट कर दें।

ADVERTISEMENT

अनावश्यक ऐप्स को करें डिलीट

हम कई बार बिना किसी कारण के कुछ ऐप्स को डाउनलोड कर लेते हैं और फिर उन्हें भूल जाते हैं। ऐसे में उन ऐप्स को अपने फोन में रखे रहने देने की बजाए उन्हें डिलीट कर दें।

https://hindi.popxo.com/article/tips-to-make-your-relationship-stronger-this-valentines-day-in-hindi

ब्राउजर एक्सेंटशन को करें डिलीट

एक्सटेंशन जिन्हें आप बिना सोचे समझे डाउनलोड करते हैं, उनसे आपका डाटा चोरी होने का खतरा बना रहता है। ऐसे में बहुत जरूरी है कि आप उन एक्सटेंशन का ध्यान रखें और उन्हें समय से डिलीट करते रहें।

ADVERTISEMENT
https://hindi.popxo.com/article/from-hina-khan-to-jenifer-winget-famous-tv-actresses-who-became-vamp-to-come-out-of-the-seedhi-saadi-image-in-hindi

जिन अकाउंट का इस्तेमाल नहीं कर रहे उन्हें डिलीट करें

यदि आपके अलग-अलग डिजिटल अकाउंट हैं और आपको लगता है कि आपकी जानकारी चोरी की जा रही है या उस पर नजर रखी जा रही है तो समय निकालकर अपने सभी अकाउंट्स को जांचे और पुराने या फिर जिन अकाउंट्स का आप इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं, उन्हें डिलीट कर दें।

https://hindi.popxo.com/article/most-common-vastu-myths-in-hindi

पुरानी डिवाइस को करें फैक्टरी रीसेट

जब भी आप खुद के लिए नया फोन या फिर लैपटॉप लें तो अपने पुराने फोन को बंद करते वक्त उसे फैक्टरी रीसेट कर दें।
POPxo की सलाह : MYGLAMM के ये शानदार बेस्ट नैचुरल सैनिटाइजिंग प्रोडक्ट की मदद से घर के बाहर और अंदर दोनों ही जगह को रखें साफ और संक्रमण से सुरक्षित!
13 Feb 2021

Read More

read more articles like this
good points

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text