home / पैरेंटिंग
नाराज पार्टनर को कैसे मनाएं

चल रहा है आप दोनों में मन-मुटाव, नाराज पार्टनर को मनाने में काम आएंगे ये ट्रिक्स

रिश्ते में नोक-झोंक तो चलती रहती है। ज्यादातर पार्टनर्स में होने वाली छोटी-मोटी लड़ाइयां खुद-ब-खुद सुलझ जाती हैं। लेकिन, कई बार ये इतनी बढ़ जाती हैं कि पार्टनर्स के बीच दूरियों का कारण बन जाती हैं। ऐसे में नाराज पार्टनर को मनाने में देरी नहीं करनी चाहिए। इस लेख में हम कुछ ऐसे ट्रिक्स लेकर आए हैं, जो पार्टनर की नाराजगी को चुटकियों में दूर कर देंगी। चलिए बिना देर किए शुरू करते हैं लेख और जानते हैं नाराज पार्टनर को कैसे मनाएं (How to happy your partner in hindi)।

नाराज पार्टनर को मनाने के लेटेस्ट तरीके (Latest Tips to Convince your Angry Partner)

अंजाने में पार्टनर का दिल दुखा बैठे हैं और वक्त रहते अगर आप उनकी नाराजगी दूर नहीं करते हैं तो इससे रिश्ते में दूरियां आना तय है। पार्टनर को समय पर मनाना बहुत जरूरी होता है। अब सवाल यह उठता है कि नाराज पार्टनर को कैसे मनाएं , अगर आप इसका जवाब ढूंढ रहे हैं, तो नीचे इससे जुड़े कुछ लेटेस्ट टिप्स शेयर कर रहे हैं। 

1. लव नोट

नाराज पार्टनर को कैसे मनाएं
पार्टनर को लव नोट लिखकर मनाएं

ऑफिस जाते समय फ्रिज पर मैग्नेट से अपना लव नोट लगाकर जाएं। इस पर अपनी गलती मानते हुए उन्हें सॉरी लिखें। आपकी जिंदगी में वो कितना महत्व रखते हैं, इसके बारे में लिखें। देखिएगा आपके पार्टनर का गुस्सा छू मंतर हो जाएगा।

2. स्पेशल फील करवाएं

पार्टनर की नाराजगी को दूर करने के लिए उन्हें स्पेशल फील करवाएं। सुबह उनके उठने से पहले उनके लिए स्पेशल टी बनाएं। उन्हें बेड टी देने के साथ बैकग्राउंड में कोई ऐसा सॉन्ग चलाएं जो आपकी फिलिंग्स को बयां करता हो। चाहें तो दफ्तर से घर जाते समय उनके लिए प्यारा-सा बूके (फूलों का गुलदस्ता) लेकर जाएं और उस पर सॉरी का नोट लगाकर उन्हें दें।

3. उनके लिए स्पेशल डिनर तैयार करें

नाराज पार्टनर को कैसे मनाएं
रूठे पार्टनर के लिए स्पेशल रेसिपी करें तैयार

अगर आप दोनों वर्किंग हैं तो उनके घर आने से पहले उनकी पसंदीदा रेसिपीज बनाएं। इसके साथ ही कैंडल लाइट डिनर के लिए सेट अप तैयार करें। डेजर्ट बनाना न भूलें। हार्ट शेप में पैन केक या फिर जलेबी बना सकते हैं। जब माहौल लाइट हो तो उन्हें अपने हाथों से खाना खिलाएं और अपने दिल की बात के साथ सॉरी कह दें। 

4. नाराज पार्टनर को वीडियो मैसेज भेजें

आपके पार्टनर आपकी बात ही सुनने को तैयार नहीं हैं न फोन और मैसेज का जवाब दे रहे हैं, तो टेक्नोलॉजी के इस जमाने में वीडियो मैसेज की हेल्प लें। उनको वीडियो में अपना मैसेज रिकॉर्ड करके भेजें। इस मैसेज में उन्हें बताएं कि आपको आपकी गलती का अहसास हो गया है और आगे आप कभी इसे नहीं दोहराएंगे। 

5. सरप्राइज गिफ्ट

सरप्राइज भला किसे पसंद नहीं होते हैं। अगर आपके पार्नटर को लगता है कि आप उन्हें इग्नोर कर रहे हैं, तो उन्हें लॉन्ग ड्राइव पर लेकर जाएं और गिफ्ट देकर सरप्राइज दें। आपकी इस कोशिश को वो यकिनन तवज्जो देंगे और सारा गुस्सा भी दूर हो जाएगा। गिफ्ट देने का यह मतलब बिल्कुल नहीं है कि आप कुछ महंगा लेकर जाएं, बल्कि कुछ ऐसा लेकर जाएं जो उनके लिए यादगार रहे। 

6. नाराज पार्टनर को मनाने के लिए बच्चों की हेल्प लें

अगर आप अपनी गलती समझ चुके हैं और आपका पार्टनर आपकी सुनने को ही तैयार नहीं है तो आप अपने बच्चों को इस प्लान में इन्वोल्व कर सकते हैं। आप बच्चों के जरिए अपने मैसेज उन तक भेज सकते हैं। मैसेज में आप उनकी कुछ तारीफ करें। इससे पार्टनर का मूड लाइट हो जाएगा और मौके का फायदा उठाते हुए आप उन्हें बोल दें कि आपको आपकी गलती समझ आ चुकी हैं। बिना देरी करे सॉरी कह दें।

7. इन बातों का रखें ख्याल

  • ब्लेम गेम न खेलें। उनकी गलती गिनवाने की जगह उन्हें मनाने पर जोर दें।
  • अपनी गलती मानने में पीछे न रहें।
  • बात करना बंद न करें। वो बात नहीं कर रहे तो उन्हें ऑफिस से आई मिस यू मैसेज भेजें।
  • कड़वी यादों पर बात न करके अच्छे पलों को याद करें।
  • दोनों के बीच अलगाव न आने दें।
  • धैर्य बनाकर रखें। किसी भी एक्शन पर तुरंत रिएक्शन देने से बचें। 
  • अगर पार्टनर को स्पेस की जरूरत है, तो उन्हें उन्हें थोड़ा वक्त दें। अगर आप उन्हें वक्त नहीं देंगे और माफी मांगते रहेंगे तो इससे बात और बिगड़ सकती है।

नाराज पार्टनर को कैसे मनाएं, इस लेख को पढ़ने के बाद आपको इसका जवाब मिल गया होगा। इसके बावजूद भी अगर वो आपकी एक बात सुनने को तैयार नहीं है, तो उनसे बैठकर साफ-साफ मुद्दे पर बात करें। इससे आप यह जान पाएंगे कि उनके दिमाग में क्या चल रहा है। इसके बाद आप स्थिति के अनुसार आगे क्या करना है यह फैसला कर सकेंगे। हम उम्मीद करते हैं हमारे द्वारा शेयर किए गए नाराज पार्टनर को मनाने के तरीके आपको पसंद आए होंगे। 

चित्र स्रोत: Freepik & Pexel

11 Jul 2022

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text