ADVERTISEMENT
home / लाइफस्टाइल
Diwali

इन 6 टिप्स के साथ सेलिब्रेट करें इको फ्रेंडली दिवाली और सबको कहें Happy Wali Green Diwali

अब जब एयर क्वालिटी के मामले में दिल्ली और इसके आसपास के क्षेत्रों समेत देश के कई शहर की हालत लगभग खराब ही रहती है और प्रदूषण हमारे सामने सालों भर एक बड़ी समस्या बना रहता है, ऐसे में दीपों और पटाखों के त्यौहार दिवाली का होना हमेशा ही बहुत विचारणीय हो जाता है। पटाखे जलाएं तो फेफड़े और सेहत का ख्याल मन में रहता है और न जलाएं तो दिवाली का जोश ही ठंडा हो जाता है। हालांकि ये समय सही है ये समझने का आगे आने वाले समय के लिए और हमारे बच्चों के लिए हमें कुछ बदलाव जरूर करने पड़ेंगे। हम यहां कुछ ऐसे टिप्स लेकर आए हैं जिन्हें फॉलो करके आप अपनी दिवाली को सस्टेनेबल और इको फ्रेंडली तरीके से मना सकेंगे और आपका उत्साह कम नहीं, बल्कि कई गुणा बढ़ जाएगा।

1. सोच कर चुनें मिठाई 

Image Source- Gaon Connection

घर पर या दोस्तों को देने के लिए ली गई मिठाई सोच समझकर ऐसी चुनें जिनमें लोकल फ्लेवर हो और ज्यादा नॉन रिसाइकल किए जाने वाले पेपर्स में सजाकर न दी जा रही हो। इसके लिए अगर आपके पास समय है तो आप खुद ही घर पर मिठाई बना सकते हैं या किसी लोकल बेकर या छोटे हलवाई से अपनी पसंद की मिठाइयां बनवा सकते हैं।

2. दिया हो इको फ्रेंडली

हालांकि मार्केट में आजकल एक से बढ़कर एक दिया मिल रहे हैं, लेकिन कोशिश करें कि इको फ्रेंडली दिवाली के लिए आप मिट्टी से बने दिये ही खरीदें। ये देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लोकल फॉर वोकल विचार को सहयोग करने वाला तो है ही, इससे पर्यावरण को किसी तरह का नुकसान भी नहीं है। वैसे भी पारंपरिक तौर से हमारे देश में दिवाली पर मिट्टी के दिये जलाने का ही चलन भी रहा है। 

मिट्टी के दिये ज्यादातर कुम्हार बनाते हैं और इनमें से अधिकतर की आमदनी बहुत कम होती है। दिपावली पर टेराकोटा, ग्लास या मेटल के दिये छोड़कर अगर हम इन्हें खरीदते हैं तो इससे इनके परिवार वालों को भी राहत मिलेगी और वो भी दीपों के पर्व पर खुशी महसूस कर सकेंगे।

ADVERTISEMENT

आप चाहे तो गाय के गोबर से बनें इको फ्रेंडली दिया भी यूज कर सकते हैं। कई शहरों में महिलाएं गृह उद्योग के रूप में ये बजट फ्रेंडली दिया बना रही हैं और अब ये ऑनलाइन बिक भी रहे हैं।

3. सोलर लाइट्स से घर करें रोशन

Image Source- Foot Print Hero

घर के बाहर लाइट्स सजाने के लिए सोलर लाइट्स वाली स्ट्रिंग यूज कर सकते हैं। चाइनीज लाइट्स दिखने में तो बहुत खुबसूरत होते हैं, लेकिन इनसे हमारे देश के लघु उद्योग को मदद नहीं मिलती है। मार्केट में ऐसे एलईडी स्ट्रिंग लाइट्स हैं जो सोलर एनर्जी से चलते हैं और बेहद खूबसूरत भी दिखते हैं। 

4. रंगोली को रखें केमिकल फ्री 

मार्केट में मिलने वाले चटकीले रंगों वाली रंगोली घर लाने की जगह फूल, पत्ते और पिसे हुए चावल का इस्तेमाल करके सुंदर रंगोली बनाएं। रंगोली की जगह आप सीधे जमीन पर अल्पना भी बना सकते हैं। चाहें तो चावल को पीसकर इसमें फूल कलर मिक्स करके भी लाला, पीले, हरा, नीला रंगोली बना सकती हैं।

5. दे दोस्तों को ग्रीन गिफ्ट

Image Source- Pinterest

दिवाली पर दोस्तों को विदेश में बने कैंडल्स या किसी डेकोरेटिव पीस देने से बहुत बेहतर और सोच कर दिया गिफ्ट एक पौधा हो सकता है। ये इको फ्रेंडली तो हैं ही, आज के समय में जब प्रदूषण बहुत आम समस्या है तब प्रदूषण के हानिकारक प्रभावों से बचने के लिए भी ऐसा गिफ्ट बहुत उपयोगी होता है। इसके लिए आप एयर प्यूरीफाई करने वाले प्लांट्स जैसे स्नेक प्लांट, स्पाइडर प्लांट, पील लिली,रबर प्लांट जैसे पौधे से लेकर पॉजिटिव एनर्जी और गुड लक लाने वाला बैंबू प्लांट तक का विकल्प आपके पास है। इनके अलावा आप किसी खूबसूरत पॉट में कोई भी फ्लावरिंग प्लांट भी दे सकते हैं।

ADVERTISEMENT

6. आपका वेस्ट हो सकता है किसी की जरूरत

Image Source- Pinterest

दिवाली पर लोग अपने घर की जमकर सफाई करते हैं और इस समय कई लोग घर से उन चीजों को निकालते हैं जो उन्हें अपने यूज के योग्य नहीं लगती है या जिन्हें उन्होंने बहुत यूज कर लिया है। ऐसे में ऐसे कपड़े, स्वेटर, खिलौने, स्टेशनरी जैसी चीजें डोनेट करें। घर से कोई फर्नीचर, रजाई, कंफर्टर या बेडशीट भी निकालना चाहते हैं तो किसी जरूरतमंद को डोनेट करें।

07 Nov 2023

Read More

read more articles like this
good points

Read More

read more articles like this
ADVERTISEMENT