home / लाइफस्टाइल
Holi Party

घर पर कर रही हैं होली पार्टी तो काम आएंगी ये 7 टिप्स

होली के त्यौहार पर दोस्तों और परिवार वालों के साथ रंग खेलना, खाना-पीना एक तरह से खूबसूरत यादें बनाना है जिन्हें बाद में याद किया जाए तो चेहरे पर सिर्फ स्माइल आए। इस बार होली के त्यौहर पर दोस्तों के लिए घर में ही पार्टी करने का मूड है, लेकिन ये नहीं समझ पा रही हैं कि कैसे करे, क्या करे तो इन टिप्स को फॉलो करें और एक सुपरहिट पार्टी का आयोजन कम खर्च और आसान तरीके से करके देखें-

1. रंग का करें इंतजाम

सबसे पहले तो मेहमानों के लिए अच्छे, रंगीन गुलाल खरीदें। कोशिश करें कि हर कलर के ऑर्गेनिक गुलाल लें। रेड, यलो, पिंक, ग्रीन, पर्पल आदि। होली में रंग की कमी पार्टी को बोरिंग बना सकती है। बड़ों के साथ बच्चे भी आ रहे हों तो उनके लिए पिचकारी जरूर रखें।

2. खूबसूरती से अरेंज करें कलर्स

होली पार्टी का सही फील लाने के लिए गुलाल को पैकेट में ही रहने देने से बेहतर है कि इन्हें अलग-अलग बोल में निकाल कर रखें। ये देखने में खूबसूरत तो लगते हैं, साथ ही इनके इर्द गिर्द क्लिक की गई तस्वीरें भी खूबसूरत दिखती हैं। 

साभार- pexels

3. सिटिंग एरिया और प्ले एरिया को करें अलग-अलग

होली पार्टी घर में रखी जा रही है तो इस बात का ध्यान रखना जरूरी है कि गुलाल कहां यूज करना है और कहां नहीं। गुलाल खेलने के लिए फ्लैट के बालकनी या बिल्डिंग के टेरेस में अरेंजमेंट करें। लॉन एरिया हो तो रंग खेलने के लिए इस जगह का यूज करें। प्ले एरिया बड़ा हो तो यहां बच्चों के लिए आने वाली इंफ्लेटेबल पूल में कलर भर कर रख सकती हैं। अगर होली पार्टी होली के कुछ दिनों पहले कर रही हैं तो बच्चों के लिए थोड़े से वॉटर बलून भरने वाले गेम्स रख सकती हैं। इससे वो गीले नहीं होंगे, लेकिन रंगों और वॉटर बलून से खेलना उन्हें उत्साहित जरूर करेगा।

ADVERTISEMENT

4. डेकोरेशन के लिए फेरी लाइट्स भी करें यूज

दिवाली पर घर में फेरी लाइट्स तो सभी सजाते हैं, होली पार्टी के लिए भी इन्हें यूज करें। फेरी लाइट्स किसी भी रंग की हो, ये पार्टी फील देने के लिए अच्छे होते हैं। घर के किसी एक कोने में फेरी लाइट्स डेकोरेट करें। किसी प्लांट पर इन्हें सजाएं या किसी पुराने बॉटल में इन्हें डालकर घर के एक कॉर्नर में लैंप की तरह जलाकर सजाएं।

साभार- Pexels

5. ताजा फूलों का भी रखें इंतजाम

जिन लोगों को गुलाल से रंग खेलना पसंद नहीं होता है, वो ताजा फूलों की पंखुड़ियों से होली खेलना जरूर एंजॉय करते हैं। ताजा फूलों को भी किसी ट्रे में डोकोरेट कर के गुलाल के साथ रखें। इसके अलावा फूलों की लड़ियों को घर के डेकोरेशन में भी यूज कर सकती हैं। इन फूलों को पानी या रंग वाले बोल में भी डेकोरेट कर सकती हैं।

6. खाने पीने में रखें होली रेसिपीज

कोई भी पार्टी फूड और ड्रिंक के बिना अधूरा होता है। घर पर होली पार्टी कर रही हैं तो खाने में ट्रड्शनल स्नैक्स के साथ-साथ दही बड़े, पकौड़े, गुजिया आदि के साथ समोसे जैसे पॉपुलर स्नैक्स भी रखें। ड्रिंक में ठंडाई रखें। इनमें कुछ रेसिपी बच्चों के टेस्ट को देखते हुए ट्विस्ट करें जैसे आइस क्रीम वाली ठंडाई और चॉकलेट गुजिया। होली के इन 3 ट्रेडिशनल डिशेज को दें मॉडर्न ट्विस्ट, बच्चे भी खाना करेंगे एंजॉय

साभार- pexels

7. म्यूजिक लिस्ट रखें रेडी

होली पार्टी हो और म्यूजिक न हो, ये तो हो ही नहीं सकता। तो बार-बार गाना लगाना और ढूंढने के चक्कर में रंग में भंग न पड़े, इसके लिए होली की प्लेलिस्ट पहले से ही बनाकर रखें। सर्वकालिक क्लासिक गीत जैसे अरे जा रे हट नटखट,  रंग बरसे की धुनों पर थिरकें और फिर अपनी अल्टीमेट पार्टी प्लेलिस्ट में बॉलीवुड होली सॉन्ग नंबर जैसे डू मी ए फेवर लेट्स प्ले होली, बालम पिचकारी, बद्री की दुल्हनिया आदि जोड़ें।

ADVERTISEMENT

होली पार्टी में दिखें सबसे अलग, आजमाएं ब्यूटी एक्सपर्ट के ये मेकअप Tips
इस होली पार्टी पर ट्राई करें ये 5 फेमस बॉलीवुड इंस्पायर्ड आउटफिट Looks
होली के रंगों के बीच कूल और ट्रेंडी दिखने के लिए अपनाएं ये 5 स्टाइलिंग टिप्स

01 Mar 2023

Read More

read more articles like this
good points

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text