home / हेल्थ
आप भी इन 3 स्वादिष्ट तरीकों से Pumpkin Seeds को अपने नाश्ते में कर सकते हैं शामिल

आप भी इन 3 स्वादिष्ट तरीकों से Pumpkin Seeds को अपने नाश्ते में कर सकते हैं शामिल

कद्दू के बीज में आपको विटामिन, मिनरल और एंटीऑक्सीडेंट्स की अच्छाइयां मिलती हैं, जो आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत ही अच्छा होता है। इन बीजों में मैग्नीस, आयरन, प्रोटीन, जिंक, मैग्नीशियम और फोसफोरस के गुण पाए जाते हैं। यदि आप रोजाना इन बीजों का सेवन करते हैं तो इससे आपके शरीर की रोजाना की जरूरतें पूरी होती हैं और आपको स्वस्थ फैट्स मिलते हैं। आपको इन्हें अपने रोजाना की डाइट में शामिल करना चाहिए और ऐसे में दिन के पहले मील से बेहतर ऑप्शन क्या ही हो सकता है।

इन तरीकों से ब्रेकफास्ट में शामिल करें कद्दू के बीज

सलाद में डालें

फ्रूट या फिर सब्जियों की सलाद को आपको रोजाना खाना चाहिए। साथ ही इनके सेवन से आपका पेट अधिक वक्त तक भरा रहता है। अगर आपको वाकई में नाश्ते में फ्रूट और सब्जियों की सलाद खाना पसंद है तो आपको उसमें कद्दू के बीजों को भी शामिल करना चाहिए।

ADVERTISEMENT

स्मूदी में डालें

सुबह के वक्त घर की बनी स्मूदी से बेहतर नाश्ता क्या ही हो सकता है। इसे बनाना भी आसान होता है और यह स्वस्थ होने के साथ-साथ स्वादिष्ट भी होती है। इसे बनाने के लिए आपको केवल कुछ फल, सब्जियां और प्रोटीन पाउडर आदि की जरूरत होती है। एक थिक, न्यूट्रीएंट रिच स्मूदी, सुबह की भूख को शांत करने में मदद करती है। बेस्ट पार्ट यह है कि सुबह-सुबह स्मूदी पीने से आपको दिनभर एनर्जी मिलती है। ऐसे में आप चाहें तो अपनी स्मूदी में कद्दू के बीजों को भी शामिल कर सकते हैं।

सीरियल में शामिल करें कद्दू के बीज

सीरियल एक बहुत ही पसंदीदा नाश्ते का ऑप्शन है। इन्हें बनाना बहुत ही आसान होता है और इनके सेवन से पेट भी अधिक वक्त तक भरा रहता है। आपको मार्केट में कई तरह के सीरियल ऑप्शन में मिल जाएंगे, जिसमें ग्रैनोला से लेकर ओट्स और मुसली तक सब शामिल है। सीरियल को और हेल्दी बनाने के लिए आपको इसमें कद्दू के बीजों को भी शामिल करना चाहिए।

ADVERTISEMENT

इन तरीकों से भी अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं आप कद्दू के बीज

  • घर पर बनाए गए पास्ता में आप ऊपर से कद्दू के बीजों को या फिर उनके पाउडर को शामिल कर सकते हैं।
  • अपने सूप बाउल में क्राउटन को एड करने की बजाए आप कद्दू के बीज को एड कर सकते हैं।
  • अगर आपको घर पर ब्रेड बनाना पसंद है तो आप उसके आटे में कद्दू के बीज का पाउडर मिला सकते हैं।
  • आप चाहें तो ऐसे भी कद्दू के बीज का सेवन कर सकते हैं। आप चाहें तो इन्हें स्वादिष्ट बनाने के लिए इन पर थोड़ा नमक डाल सकते हैं।

कद्दू के बीज के हेल्थ बेनेफिट्स

  • चूंकि इन बीजों में मैग्नीशियम अधिक मात्रा में होता है और इस वजह से ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद करते हैं और दिल की समस्या को होने से रोकते हैं।
  • कद्दू के बीजों को स्नैक के तौर पर भी खाया जा सकता है और इससे आपको अच्छी नींद आती है।
  • कद्दू के बीज में मौजूद मैग्नीशियम डायबिटीज के खतरे को कम करता है।
  • कद्दू के बीज में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स आपके सेल्स को बीमारी से बचाते हैं।

वैसे तो कद्दू के बीज डेली डाइट में शामिल करने से आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छे होते हैं लेकिन आपको हद्द से ज्यादा इनका सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि इनमें कैलरी अधिक मात्रा में होती है। जब भी बात नट्स या फिर बीजों की आती है तो आपको अपने पोर्शन का ध्यान रखना चाहिए। अगर आपको कोई स्वास्थ्य संबंधी परेशानी है तो डॉक्टर से राय लेने के बाद ही आपको इन बीजों को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए।

04 Jan 2023

Read More

read more articles like this
good points

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text