home / पैरेंटिंग
न्यू मॉम के लिए टिप्स

हर न्यू मॉम को मालूम होनी चाहिए ये 10 बातें, मदरहुड जर्नी होगी आसान

पहली बार माँ बनने वाली हैं, तो आपके मन में कई सारे सावाल होंगे। जैसे, क्या मैं अपने बच्चे का अच्छे से ख्याल रख पाऊंगी, क्या मैं एक अच्छी माँ बनूंगी… अमूमन हर नई माँ के मन में इस तरह के हजारों सवाल घर कर लेते हैं। इसके लिए कुछ महिलाएं ड्यू डेट के नजदीक आने से पहले इंटरनेट से जानकारी जुटाने लगती हैं। लेकिन यह जरूरी नहीं कि इंटरनेट पर दी गई जानकारी आपके केस में भी वर्क करेगी। ऐसे में हम आज कुछ न्यू मॉम के लिए टिप्स लेकर हाजिर हुए हैं।

इस लेख में हम जानेंगे कुछ ऐसी बातों के बारे में जिससे हर न्यू मॉम को वाकिफ होना चाहिए। ये बातें न्यू मॉम के बच्चे के साथ शुरुआती सफर को आसान बनाने के साथ अच्छा बॉन्ड बनाने में मदद करेंगी।

न्यू मॉम के लिए टिप्स: इन टिप्स के साथ इंजॉय करें मदरहुड

हर महिला के लिए माँ बनने का अहसास बहुत खूबसूरत होता है, लेकिन इसके साथ ही उनकी झोली में कई जिम्मेदारियां भी आती हैं। कई न्यू मॉम्स इसे लेकर मन ही मन में कई तरह की टेंशन से घिरी रहती हैं, जिस वजह से वो अपने मदरहुड पीरियड को भी ठीक से इंजॉय नहीं कर पाती हैं। नीचे कुछ ऐसे टिप्स साझा कर रहे हैं, जो आपके सफर को आसान बनाने के साथ बच्चे संग अच्छी बॉन्डिंग में मदद करेंगे।

1. हमेशा यही सोचें कि आप एक अच्छी माँ हैं

कई बार कुछ न्यू मॉम्स इसलिए स्ट्रेस में आ जाती हैं, क्योंकि उन्हें लगता है कि वे एक अच्छी माँ नहीं है। वो अपने बच्चे की अच्छी देखभाल नहीं कर पा रही हैं। आपको यह समझना होगा कि यह सब आपके लिए नया है। आपको भी थोड़ा समय लगेगा। अपने दिमाग में नेगेटिव विचारों को आने से रोकें। 

हर माँ से शुरुआत में कुछ गलतियां हो सकती हैं और उन्हीं से आप सीखेंगी। इस जर्नी में ढलने में आपको थोड़ा समय लग सकता है, लेकिन आप यकिनन अपना किरदार अच्छे से निभाएंगी। अपने आप पर विश्वास कायम रखें और हमेशा खुश रहें। बच्चे और आपके बीच अच्छी बॉन्डिंग के लिए आपका खुश रहना अहम है। 

2. न्यू मॉम के लिए टिप्स: अपने आप को समय दें

न्यू मॉम के लिए टिप्स
न्यू मॉम के लिए टिप्स

शुरुआत के कुछ दिनों हो सकता है आपको अपने लिए ही समय न मिले। यहां तक कि कई दिन ऐसे होंगे जब आपकी नींद पूरी नहीं होगी। रात को गहरी नींद से उठकर बेबी को फीड कराना, कई बार आपको परेशान कर सकता है। ऐसे में आपको समझना होगा कि यह माहौल आपके लिए बिल्कुल नया होगा। इसलिए थोड़ा धैर्य रखें, धीरे-धीरे आप एडजस्ट करने लग जाएंगी।

3. दूसरों से तुलना न करें

मदरहुड की जर्नी हर माँ के लिए अलग एक्सपीरियंस होती है। ऐसे में कभी भी दूसरों को देखकर यह न सोचें कि आप अपने बेबी का अच्छे से ख्याल नहीं रख रही हैं। हर माँ का अपने बच्चे को संभालने व उसकी केयर करने का तरीका अलग होता है। इसी तरह हर बच्चा भी एक दूसरे से अलग होता है। कुछ बच्चे बिल्कुल परेशान नहीं करते, वहीं कुछ आपकी नाक में दम कर देते हैं। इसलिए आप दूसरे से तुलना करने की बजाय बस अपना बेस्ट दें।

4. अपने फैसले खुद लें

न्यू मॉम के लिए एक सबसे बड़ी परेशानी होती है आस-पास के लोगों की सलाह। रिश्तेदार से लेकर आस-पास के लोग बच्चे की देखभाल व माँ के उठने, बैठने, खाने आदि की सलाह देते रहते हैं। हजारों लोगों की एडवाइस मिलेगी, जो आपको कंफ्यूज करेंगी। कोई कुछ करने की सलाह देगी, उसी को कोई न करने की सलाह देगा। ऐसे में परेशान न हों। आप इतनी समझदार हैं कि आप अपने और अपने बेबी के लिए क्या सही है और क्या गलत, इसे समझ सकती हैं। अगर किसी बात को लेकर कंफ्यूजन है भी तो आप अपने चिकित्सक से परामर्श लें। 

5. बच्चे पर प्यार न आना भी है नॉर्मल

न्यू मॉम के लिए टिप्स
माँ और बच्चे के बीच का प्यार

एक स्टडी में कुछ न्यू मॉम्स ने अपने एक्सपेरियेंस शेयर किए। इसमें उन्होंने बताया कि उन्हें कई बार अपने बेबी पर गुस्सा आता था व उन पर प्यार नहीं आता था। लेकिन वक्त के साथ उन्हें बेबी के साथ लगाव हुआ। धीरे-धीरे उनका बॉन्ड मजबूत हुआ।  

इस पर एक्सपर्ट्स का मानना है कि जरूरी नहीं हर माँ को पहले दिन से बच्चे से लगाव हो जाए। अगर कोई न्यू मॉम को बच्चे के प्रति प्यार नहीं आता, तो इसमें परेशान होने की जरूरत नहीं है। यह न सोचें कि आप एक अच्छी माँ नहीं है। ऐसा होना नॉर्मल है। बस अपने आप को समय दें। धीरे-धीरे आपका बच्चे के साथ रिश्ता बनेगा और समय के साथ मजबूत होगा।

6. न्यू मॉम के लिए टिप्स: हेल्प लेना बुरी बात नहीं

कुछ माँ के मन में यह होता है कि बच्चे की केयर करना सिर्फ उनकी जिम्मेदारी है। अगर उन्होंने बच्चे की देखभाल के लिए किसी की मदद ली तो वह एक अच्छी माँ साबित नहीं होंगी। आपका ऐसा सोचना बिल्कुल गलत है। बच्चे के कार्यों के लिए घर के दूसरे सदस्यों या फ्रेंड्स की हेल्प लेना जिम्मेदारियों से भागना नहीं है। आप सारी जिम्मेदारियां अपने ऊपर लेकर खुद को बोझ महसूस कराने की बजाय है जहां जरूरत लगती है, वहां दूसरों से मदद लें। 

मदरहुड का एक्सपीरियंस हर किसी के लिए अलग होता है। लेख में कुछ ऐसी बातों का जिक्र किया है जिन्हें अगर न्यू मॉम समझ लें, तो उनके मन में कभी नकारात्मक ख्याल नहीं आएंगे। साथ ही खुद को खोए बिना वे मदरहुड को अच्छे से एंजॉय कर पाएंगी।

चित्र स्रोत: Freepik

12 Jul 2022

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text