Advertisement

लाइफस्टाइल

इंट्रोवर्ट हैं तो इन टिप्स की मदद से बनें सोशल और कॉन्फिडेंट

Megha SharmaMegha Sharma  |  Jan 13, 2021
इंट्रोवर्ट हैं तो इन टिप्स की मदद से बनें सोशल और कॉन्फिडेंट

Advertisement

इंट्रोवर्ट (Introvert) लोग वो होते हैं जिन्हें कभी भी सेंटर ऑफ अटेंशन बनना पसंद नहीं होता है और ना ही उन्हें किसी बड़े ग्रुप का हिस्सा बनना पसंद होता है। इसकी जगह उन्हें छोटे ग्रुप पसंद होते हैं। ये ऐसे लोग होते हैं, जिन्हें खुद को रिचार्ज करने के लिए अकेले वक्त बिताना पसंद होता है और खुद बोलने की जगह दूसरों की बाते सुनना अधिक अच्छा लगता है।
हम सभी सामाजिक प्राणी हैं जिन्हें जिंदा रहने के लिए दोस्तों और दोस्ती की जरूरत होती है। हालांकि, जब बात इंट्रोवर्ट लोगों की आती है तो उनके लिए दोस्त बनाना या फिर सामाजिक प्राणी (Social Being) बनना बाकी लोगों के मुकाबले अधिक मुश्किल होता है। इस वजह से आज हम अपने इस लेख में आपको बताने वाले हैं कि आप किस तरह से नए लोगों से मिल सकते हैं और उनके साथ लॉन्ग लास्टिंग कनेक्शन बना सकते हैं।

इंट्रोवर्ट हैं तो आपके बहुत काम आएंगी ये टिप्स- Tips for Introverts to Become more Social and Outgoing in Hindi

Introvert People Social Life

कॉन्फिडेंट रहें

हर किसी इंसान की अपने डर और इनसिक्योरिटी होती हैं लेकिन कुछ लोग इन्हें ज्यादा अच्छे से छिपाना जानते हैं। इस वजह से यदि आप नर्वस या फिर डरा हुआ महसूस कर रहे हैं तो भी किसी अजनबी से मिलते वक्त चेहरे पर कॉन्फिडेंस (Confidence) दिखाने की कोशिश करें। ऐसा करने से कुछ देर में आप खुद ही कॉन्फिडेंट फील करने लगेंगे।

जिज्ञासू रहें

अधिक बाहर जाने के लिए या फिर लोगों को अच्छे से समझने के लिए आपका जिज्ञासू होना जरूरी है ताकि आप उनकी बातों पर अधिक ध्यान दें। इस वजह से किसी भी व्यक्ति से बात करते वक्त ओपन एंडिड सवाल पूछें इससे आप आसानी से उस इंसान से अधिक देर तक बात कर पाएंगे। 

खुद को स्वीकारें

इंट्रोवर्ट होने में कोई बुराई नहीं है। इस वजह से आप जो हैं जैसे हैं वैसे ही खुद को स्वीकार करें और इसके लिए ज्यादा ना सोचें। बस आप अपनी ताकत और कमजोरी पहचानें।

रिजेक्ट होने के डर से परेशान ना हों

कई बार अजनबी से बात करते वक्त आपको ऐसा लग सकता है कि वो आपसे बात करने में दिलचस्पी नहीं रखता है। लेकिन इसका मतलब ये नहीं है कि आप बुरा मान जाएं। ऐसा कई बार और कई लोगों के साथ होता है।

गोल सेट करें

बाहर जाते वक्त खुद को थोड़ा अधिक पुश करें और ऑवर सोशलाइजिंग करते हुए खुद को परेशान ना करें। इस वजह से गोल सेट करें कि आपको बाहर जाकर कितने नए लोगों से मिलना है और बात करनी है और उनके साथ रिश्ता बनाने की कोशिश करें।
POPxo की सलाह : MYGLAMM के ये शानदार बेस्ट नैचुरल सैनिटाइजिंग प्रोडक्ट की मदद से घर के बाहर और अंदर दोनों ही जगह को रखें साफ और संक्रमण से सुरक्षित!