home / पैरेंटिंग
पहली बार पैरेंट्स के लिए टिप्स

पहली बार पैरेंट्स बनने वाले हैं? बच्चे के आने से पहले जरूर कर लें ये 7 काम

पहली बार पैरेंट्स बनना कपल्स के लिए बेहद खूबसूरत अहसास है, लेकिन यह उतना ही मुश्किल भी होता है। प्रेग्नेंसी के बारे में पता चलते ही पार्टनर्स को उनके बच्चे के दुनिया में कदम रखने का बेसब्री से इंतजार होने लगता है। लेकिन प्रेग्नेंसी से डिलीवरी और बच्चे के साथ पहला साल, यह सफर रोलरकोस्टर राइड से कम नहीं। इस लेख में आज हम पहली बार पैरेंट्स के लिए टिप्स लेकर हाजिर हुए हैं। यहां हम जानेंगे कि कपल्स को शिशु के जन्म से पहले ही कौन-कौन से काम करके रखने चाहिए।

पहली बार पैरेंट्स के लिए टिप्स (Tips For First Time Parents)

बच्चे के आने के बाद पैरेंट्स उनकी देखभाल में इतने व्यस्त हो जाते हैं कि उनके पास अपने लिए समय निकाल पाना मुश्किल हो जाता है। यहां तक कि न्यू मॉम्स की तो नींद तक दुश्वार हो जाती है। ऐसे में हम कुछ ऐसे कामों के बारे में बताएंगे, जिन्हें आप बेबी के आने से पहले ही कर लेंगे तो बेहतर होगा।

1. पहले ही बच्चे का सामान खरीद कर रख लें

पहली बार पैरेंट्स के लिए टिप्स
बेबी के कपड़ों की शॉपिंग

बच्चे के जरूरत के सामानों की शॉपिंग पहले से करके रखें। जैसे बच्चे के कपड़े, वाइप्स, बेबी केयर किट, पालना, बेबी ब्लैंकेट, बेबी मॉस्किटो नेट आदि। बच्चे के लिए जिन चीजों की जरूरत पड़ सकती है, उसकी एक लिस्ट बनाएं और जाकर सारा सामान पहले से खरीद कर लाकर रख लें। अभी आपके पास पर्याप्त समय है तो आप देख समझकर सही प्रोडक्ट्स को लेने का फैसला कर सकते हैं। 

बेबी की पहले से शॉपिंग करने का एक फायदा यह होगा कि बच्चे के जन्म लेने के बाद आपको भागादौड़ी नहीं करनी होगी और आप जल्दबाजी में कोई भी सामान नहीं खरीदेंगे।

2. बच्चे की देखभाल की टिप्स से जुड़ी किताबों को पढ़ें

पहली बार पैरेंट्स के मन में शिशु की देखभाल को लेकर काफी डर होता है। उन्हें मन ही मन यह सवाल सताता रहता है कि क्या वे एक अच्छे पैरेंट्स बन पाएंगे। इस स्थिति में आप दोनों छोटे बच्चों की देखभाल पर एक्सपर्ट द्वारा लिखी गई किताबों को पढ़ सकते हैं।

प्रेग्नेंसी के दौरान ही एक समय निर्धारित कर लें। जैसे रात को सोने से पहले दोनों एक घंटा बुक रीडिंग कर सकते हैं। इससे आप दोनों साथ में क्वालिटी टाइम भी स्पेंड करेंगे और दोनों को जरूरी बातों के बारे में मालूम होगा। ऐसा करने से आप दोनों का कॉन्फिडेंट बढ़ेगा और मन का भय दूर होगा।

3. घर का जरूरी राशन का सामान स्टोक कर लें

पहली बार पैरेंट्स के लिए टिप्स
फर्स्ट टाइम पैरेंट्स के लिए टिप्स

डिलीवरी के बाद बच्चे के साथ माँ को अपना ध्यान रखने की हिदायत दी जाती है। माँ को रिकवरी में कम से कम 40 दिन तक आराम करने के लिए कहा जाता है। ऐसे में न्यू मॉम्स के लिए घर के कामों के लिए समय निकाल पाना नामुमकिन होता है। 

बच्चे के जन्म के बाद किचन का कोई सामान पति या कोई ओर लाए और वो आपको पसंद न आए, इससे बचने के लिए किचन में राशन से लेकर कपड़े धोने का सर्फ, घर की सफाई से लेकर बाथरूम में रखने के लिए प्रोडक्ट्स की शॉपिंग एडवांस में ही कर लें।

4. बच्चे के आने से पहले घर की साफ-सफाई करवाएं

बच्चे के जन्म से पहले घर के कोने-कोने की अच्छे से साफ-सफाई कराएं। इसके लिए डीप क्लिनिंग सर्विस बुक कर सकते हैं। साथ ही घर के पर्दे, सोफा कवर आदि को ड्राई क्लीन कराएं। बच्चे बहुत सेंसिटिव होते हैं, इसलिए उनके आने से पहले इन सब चीजों को अच्छे से साफ करके रखें।

5. एमेर्जेंसी कॉन्टैक्ट नंबर को स्पीड डायल पर रखें

अपने फोन में स्पीड डायल पर एमर्जेंसी कॉन्टैक्ट नंबर सेव करके रखें। जैसे हॉस्पिटल, डॉक्टर, टैक्सी ड्राइवर, पति का नंबर, करीबी दोस्तों का नंबर, ये सभी आपके स्पीड डायल पर होने चाहिए। एमर्जेंसी के समय ये आपके काम आ सकते हैं। इसके  साथ ही ये सभी नंबर नाम के साथ एक पेपर पर लिखकर फ्रिज पर पेस्ट करके रखें।

6. फ्रेंड्स के साथ नाइट आउट पर जाएं

बेबी के जन्म के कुछ समय तक आप फ्रेंड्स के साथ पार्टी करने नहीं जा पाएंगी। क्योंकि शुरुआती छह महीने बेबी सिर्फ माँ के दूध पर होता है उसे आपकी जरूरत होती है। इसलिए बेबी के होने से पहले ही अपने फ्रेंड्स के साथ नाइट आउट प्लान कर एंजॉय कर लें। ध्यान रखें आप प्रेग्नेंट हैं, इसलिए पार्टी करें लेकिन सावधानी के साथ।

तो ये थी कुछ ऐसी बातें जिनका फर्स्ट टाइम पैरेंट्स को बेबी के जन्म से पहले ध्यान रखना चाहिए। आशा करते हैं हमारा यह लेख आपको पसंद आया होगा। इसी तरह की जानकारी हासिल करने के लिए जुड़े रहें पॉपएक्सो हिंदी के साथ।

चित्र स्रोत: Freepik & Pexel

27 Jul 2022

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text