home / Weight Loss
Golden Rules for Weight Loss, Weight Loss, Weight Loss tips in hindi

वजन कम करने को लेकर हैं वाकई में सीरियस तो बस आज से ही सिर्फ ये 3 काम शुरू कर दें

इस बात में कोई शक नहीं है कि आज के समय में हर 10 में से 4 लोग मोटापे से परेशान हैं। कोई इसे सीरियस लेता है तो कोई इसे इग्नोर कर देता है। लेकिन जरूरी नहीं है कि उस परेशानी को हम तब तक परेशानी न मानें जब तक वो रोग न बन जाए। समय रहते अलर्ट हो जाने में ही समझदारी है। वजन घटाने के लिए आप चाहे जितनी कोशिश कर लें लेकिन वो तभी घटेगा जब आपका रुटीन सही होगा। इसीलिए अगर आप चाहते हैं कि आपका वजन नैचुरल तरीके से आसानी और तेजी से कम हो तो इन उपायों को अपने रुटीन का हिस्सा बनाकर आप ये ख्वाहिश पूरी कर सकते हैं। 

वजन कम करने के अहम नियम Three Golden Rules for Weight Loss in Hindi

अगर आपको लगता है कि आप का शरीर बेडौल होता जा रहा है, आप बहुत ही जल्दी थक जाते हैं, खुद को अनफिट महसूस करते हैं तो पूरी- पूरी आशंका है कि आप मोटापे का शिकार हो रहे हैं। मेडिकल साइंस की भी हमेशा से यहीं सलाह रही है कि ज्यादा वजन बढ़ना परेशानियों का सबब है। इसलिए इसे कंट्रोल में रखना जरूरी है। लेकिन, ये भी एक सच है कि ज्यादातर लोग मोटापे पर तभी गौर करते हैं, जब वे ओवरवेट हो जाते हैं। लेकिन कहते हैं न जब जागो तब सवेरा। अगर आप नहीं चाहते है कि आप वजन लाइन ऑफ कंट्रोल को पार करें तो अब भी समय है सचेत हो जायें। यहां हम आपको वजन कम करने के नियम (Golden Rules for Weight Loss) बता रहे हैं, जिन्हें अगर आपने दिनचर्या में शामिल कर लिया तो आपका वेटलॉस (Weight Loss Tips in Hindi) होते देर नहीं लगेगी। 

ADVERTISEMENT

#पहला नियम – सुबह और रात 30 मिनट की वॉक 

कहा जाता है कि रोज चलता है वो जीवनभर चलता है। यानि कि बुढापे में अगर चलते-फिरते रहना है तो जवानी में आपको रोजाना 5 से 10 हजार कदम चलने की आदत डालनी पड़ेगी। जिनको अपना वजन कम करना है उन्हें भले शुरूआत में लगे कि क्या सिर्फ टहलने से वजन कम हो जायेगा। लेकिन धीरे-धीरे जब वॉक आपकी आदत बन जायेगी तो आपकी बॉडी भी एक सुंदर शेप में आने लगेगी। शुरूआत आपको रोजाना सुबह और रात में खाना खाने के बाद 30 मिनट वॉक से करनी है। हम ये नहीं कह रहे कि आपको रनिंग करनी है। सुबह स्पीड वॉक करें और रात में नॉर्मल। रोजाना 1 घंटे भी टहलने से आप खुद में बदलाव महसूस करेंगे। डॉक्टर्स भी मानते हैं कि अगर हम रोज इतना चलें तो हम ज्यादा एनर्जेटिक महसूस करेंगे। शरीर में किसी भी तरह की कोई थकावट या फिर कोई अन्य समस्या नहीं आयेगी और आप जीवनभर सेहतमंद रहेंगे। 

ADVERTISEMENT
https://hindi.popxo.com/article/shilpa-shetty-white-and-bright-color-combination-outfit-ideas-in-hindi

#दूसरा नियम – होम वर्कआउट की डाल लें आदत

देखिए अगर ज्यादा वजन है तो मेहनत तो करनी ही पड़ेगी। लेकिन इसके लिए आपको जिम में पसीना बहाने की कोई जरूरत नहीं है। बस आपको चाहिए एक योगा मैट और अपने फोन में डाउनलोड करें Home WorkOut ऐप। रोजाना सुबह में या फिर शाम में इस होमवर्कआउट को करें। इन हल्की-फुल्की एक्सरसाइज से आपका मेटाबॉलिज्म तेज होगा और वजन बहुत ही आसानी कम होने लगेगा। 

ADVERTISEMENT
https://hindi.popxo.com/article/gud-ki-chai-recipe-in-hindi

#तीसरा नियम – इटिंग रूल बनाएं

देखिए वजन कम करना है तो अपनी जबान पर कंट्रोल तो करना ही होगा। हम ये नहीं कह रहें है कि आपको खाना ही छोड़ देना। लेकिन उन चीजों को जरूर छोड़ना पड़ेगा जो वजन बढ़ाने में आपकी इतने समय से मदद कर रहे थे। सबसे पहले तो अपना इटिंग रूल बनाएं। इसमें आपको समय से ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर करना होगा। आलू, चावल, मैदा और दूसरे तरह के फैटी फूड हफ्ते में सिर्फ एक ही दिन खाएं या शुरूआती दौर में न खाएं। लंच में 1-2 मल्टीग्रेन रोटी खाएं, साथ में ढेर सारी सलाद, दाल लें। खूब पानी पीएं, जूस पीएं, सूप पीएं। ऐसी चीजें खाएं जिसमें फैट कम हो और प्रोटीन, विटामिन्स ज्यादा। रात का खाना हो सके तो अवॉइड करें, जब तक आपका 4-5 किलो वजन कम नहीं हो जाता है। उसके बाद शाम को 7 बजे तक डिनर कर लें। साथ ही हफ्ते में एक दिन उपवास रखें और इस दौरान दूध और फल का ही सेवन करें।

ADVERTISEMENT
https://hindi.popxo.com/article/celebs-weight-loss-during-lockdown-in-hindi

POPxo की सलाह :  MYGLAMM के ये शनदार बेस्ट नैचुरल सैनिटाइजिंग प्रोडक्ट की मदद से घर के बाहर और अंदर दोनों ही जगह को रखें साफ और संक्रमण से सुरक्षित!

15 Feb 2021

Read More

read more articles like this
good points

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text