home / ब्यूटी
क्या आपको अपने स्किनकेयर रूटीन में शामिल करना चाहिए फेशियल क्लीनजर, जानें

क्या आपको अपने स्किनकेयर रूटीन में शामिल करना चाहिए फेशियल क्लीनजर, जानें

चेहरे की क्लींजिंग करने वाले ब्रश के बारे में बहुत लंबे समय से सुन रहे हैं लेकिन क्या आपको इसका इस्तेमाल करने से डर लग रहा है? हम आपकी बात समझ रहे हैं लेकिन यदि आप सोच रही हैं कि इसका इस्तेमाल कैसे करें तो बता दें कि इसका इस्तेमाल करना बहुत ही आसान है। इसके लिए आपको केवल अपना पसंदीदा क्लींजर लेना है और उसे ब्रश पर डैब करना है और फिर जेंटली अपने चेहरे पर सर्कुलर मोशन में ब्रश करना है। इसका इस्तेमाल करने से आपको सॉफ्ट और स्मूथ स्किन मिलती है। 

चेहरे की सफाई करने वाले ब्रश, सेल्फ एक्सप्लेनेट्री होते हैं और ये आपकी त्वचा पर सफाई क्रिया को सुविधाजनक बनाने में मदद करता है। एक क्लीन्ज़र या एक एक्सफ़ोलिएंट के साथ इसका उपयोग किया जाता है तो ये अधिक कुशलता से गंदगी और धूल-मिट्टी से छुटकारा पाने में मदद करते हैं, और त्वचा की कोशिकाओं के नवीनीकरण के लिए एक्सफोलिएशन को तेज करते हैं। ब्रश के नियमित उपयोग से ब्रेकआउट कम होता है और कंडीशन बेहतर होती है।

हालांकि, चूंकि यह स्किनकेयर टूल सभी प्रकार की त्वचा के लिए उपयुक्त नहीं है, इसलिए यह पता लगाना महत्वपूर्ण है कि आप इस उपकरण का उपयोग करने के लिए सही उम्मीदवार हैं या नहीं। इसका पता लगाने के लिए आपको कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए। 

एक्सपर्ट्स की मानें तो फेशियल क्लींजिंग ब्रश का इस्तेमाल करना ऑयली स्किन वाले लोगों के लिए फायदेमंद होता है। साथ ही जो लोग सनस्क्रीन और वॉटर प्रूफ मेकअप का इस्तेमाल करते हैं, उनकी त्वचा के लिए भी ये काफी अच्छा होता है। लेकिन सेंसिटिव और ड्राई स्किन वाले लोगों इसके इस्तेमाल से बचना चाहिए और नहीं तो आपको सावधानी बरतनी चाहिए। ब्रश का चेहरे पर इस्तेमाल करने से पहले अपना मेकअप रिमूव कर लें और चेहरे को पानी से अच्छी तरह से धो लें और फिर क्लींजर का इस्तेमाल करें। अब ब्रश को गीला कर लें और इसे अपने चेहरे पर जेंटली सर्कुलर मोशन में मूव करें। इसे हार्डली अपनी त्वचा पर प्रेस ना करें और आंखों पर इसका इस्तेमाल ना करें। एक बार ये हो जाए तो अपने चेहरे को पानी से धो लें और सुका लें और अपने बाकि के स्किनकेयर रूटीन को फॉलो करें। 

क्लींजिंग ब्रश पर मौजूद ब्रिसल 127Hz की सोनिक फ्रिक्वेंसी पर ऑसिलेट करते हैं। इस मूवमेंट से चेहरे की डीप क्लींजिंग होती है और मेकअप के बच्चे हुए पार्टिकल बाहर निकल जाते हैं और इस तरह से आपके पोर्स को एक्सफोलिएट करने में भी मदद करता है। हालांकि, जरूरत से ज्यादा इस टूल का इस्तेमाल करने से आपकी स्किन के टिशू ब्रेक हो सकते हैं और इससे आपको रेडनेस, इरिटेशन या सेंस्टिविटी आदि की समस्या हो सकती है। 

ऐसे क्लींजर का इस्तेमाल करें जो आपकी स्किन पर जेंटल हो। कम से कम 1 से 2 मिनट के लिए इसे स्किन पर सर्कुलर मोशन में मूव करें और फिर अपने चेहरे को सूखने दें। अब अपने चेहरे पर मॉइश्चराइजर लगाएं और साथ ही यदि आप बाहर जा रहे हैं तो जेल बेस्ड सनस्क्रीन लगाएं। 

वहीं फेशियल क्लींजर के फायदों की बात करें तो ये टूल आपके चेहरे की डीप क्लींजिंग करता है, पोर्स को खोलता है, ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाता है और साथ ही त्वचा को डिटॉक्सिफाई करता है और स्किन के टेक्सचर को स्मूथ करता है और यदि आप इसका इस्तेमाल करने के बाद स्किन पर सीरम या मॉइश्चराइजर लगाते हैं तो आपको बेहतरीन नतीजे प्राप्त होते हैं। 

अगर आप लॉन्ग लास्टिंग मेकअप प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं तो आपको डीप फेशियल क्लींजिंग की जरूरत होती है क्योंकि इसे रिमूव करना थोड़ा मुश्किल होता है। खासकर से फेशियल फोल्ड, ऑपन पोर्स और झुर्रियों से प्रभावित होने वाले एरिया में। इस वदह से इस तरह के मेकअप को हटाने के लिए आपको सोनिक क्लींजिंग ब्रश का इस्तेमाल करना चाहिए। 

POPxo की सलाह: MyGlamm की ग्लो स्किनकेयर रेंज के साथ रखें अपनी त्वचा का ख्याल।

07 Sep 2021

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text