home / वेडिंग
Shadi ki Shopping

जानिए, दुल्हन की शादी का सामान की सूची क्या होनी चाहिए | Dulhan ki shadi ka saman 2022

आपकी शादी होने वाली है और शादी की तैयारियों का सबसे ज़रूरी और बेहतरीन हिस्सा होता है – शॉपिंग – कितना excitement रहता है इसका!! लेकिन ये जितनी आसान लगती है उतनी होती नहीं है इसलिए होने वाली दुल्हन को रोमांच के साथ थोड़ी सी concern, anxiety और घबराहट भी रहती है। ऐसा क्यों होता है? अरे, जब कपड़े, गहनें, etc सभीदुल्हन की शादी का सामान खरीदना हो, तो वो उलझन भरा और थोड़ा नर्वस करने वाला काम हो ही जाता है और इसमें गलती होने की संभावना भी रहती है। लेकिन अब आपको घबराने की ज़रूरत नहीं है क्योंकि हम आपके लिए कुछ खास और ज़रूरी टिप्स लाएं हैं, जो आपकी ब्राइडल शॉपिंग (Shadi ki shopping) की उलझन व टेंशन को दूर करके, उसे आसान व मज़ेदार बना देंगी – ताकि आप अपने D-डे पर लगें सबसे खूबसूरत दुल्हन ☺

Dulhan ki shadi ki shopping List | दुल्हन का सामान की लिस्ट

शादी की योजना बनाते समय दुल्हन के सामान की सूची पर नज़र बनाए रखना बहुत ज़रूरी है। यहां तक ​​​​कि सबसे अच्छे वेडिंग प्लानर भी कुछ न कुछ खरीदना भूल ही जाते हैं। दुल्हन के सामान की सूची एक बार यहाँ चेक कर लें, इससे पहले आपके पास बिल्कुल टाइम न बचे, दुल्हन का ये सामान खरीद कर रख लेना सही रहता है। 

मेकअप का सामान 

 दुल्हन के सामान की सूची  में मेकअप का सामान सबसे ज्यादा जरूरी होता है क्योंकि शादी के बाद कई सोशल जगहों पर आपको जाना पड़ सकता है, इसलिए कुछ बेसिक टचअप तो करना पड़ेगा। आप फाउंडेशन, मस्कारा, आईलाइनर, ब्लश और लिपस्टिक जैसे 5 बुनियादी चीजों में ज्यादा निवेश कर सकते हैं। इनके अलावा बिंदी काजल बाथ एसेंशियल और बॉडी लोशन जरूर खरीद लें।

कुछ आरामदायक कपड़े 

घर के अंदर बदलने के लिए कुछ आरामदायक पजामा खरीदें। अपने साथी के साथ एक आलसी दोपहर बिताने के लिए टीशर्ट और पजामा से अच्छा कुछ नहीं होगा। आप अक्सर शादी के लिए भारी कपड़े खरीदते हैं लेकिन आरामदायक होम वियर भूल जाते हैं। क्यूट दिखने के लिए अपने पति के लिए मैचिंग पजामा टीशर्ट खरीदें। इससे आप दोनों हनीमून पर भी प्यारे लगेंगे।

दुल्हन की ज्वेलरी 

अपने स्टाइल सेन्स के आधार पर अपनी शादी के गहने खरीदें। यदि आप कम से कम ज्वेलरी पहनना चाहते हैं, तो सॉलिटेयर इयररिंग्स या ब्रेसलेट जैसे सदाबहार आभूषणों में निवेश करें। यदि नहीं, तो आप कुंदन और सोने के नेकपीस का विकल्प चुन सकते हैं। इसके अलावा, आप फिंगर रिंग, कमरबंध या पायल भी खरीद सकते हैं। कुछ हेयर एक्सेसरीज भी जरूर खरीद लें।

पर्स और फुटवियर 

शादी के दिन के लिए और बाद के लिए भी अपने लिए पर्स और फुटवियर की शॉपिंग भी जरूर कर लें। पर्स आप अपनी जरूरत के अनुसार और फुटवियर हमेशा ड्रेस के साथ मैच करें। स्टाइलिश सैंडल और हील्स के अलावा आरामदायक चप्पल खरीदना न भूलें। अगर आप शादी के बाद सनी एरिया में घूमने का प्लान कर रहें हैं तो सनग्लासेज और हैट भी खरीद सकती हैं।

पर्सनल हाइजीन और मेडिकल किट 

दुल्हन की शादी का सामान लेते समय कुछ पेन किलर, बैंडेज, पेन रिलीफ जेल और सैनेटरी नैपकिन रखना न भूलें। शादी के फंक्शन अक्सर बहुत थकाऊ होते हैं, जिनकी वजह से आपकी तबियत पर थोड़ा बहुत असर दिखाई दे सकता है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए आपको अपने बैग में कुछ बेसिक दवाएं जरूर रखनी चाहिए।

 Bridal shoping Tips in hindi | Shadi ki Shopping | ब्राइडल शॉपिंग टिप्स हिंदी में

दुल्हन के सामान की लिस्ट बनाने में आपको कौन से सामान का ध्यान रखना चाहिए, ये तो आप जान ही चुके हैं इसके अलावा भी आपको बहुत सी बातों का ध्यान रखना चाहिए, आप कोई जरूरी बात न भूलें इसके लिए जरूरी है ये हमारी बनाई गयी ये टिप्स लिस्ट चेक करें

Shadi ki Shopping

1. सही समय हो शुरुआत

वैसे तो शादी 3-4 दिन का इवैंट होता है लेकिन इसके लिए अनगिनत तैयारियाँ करनी पड़ती है। इसलिए शॉपिंग 4-6 महीने पहले शुरू कर दें, खासकर अगर आप choosy हैं और दूसरों की पसंद के साथ एडजस्ट नहीं करना चाहती हैं। लेकिन इसका मतलब ये नहीं है कि आप बहुत ज़्यादा पहले ही शॉपिंग(Shadi ki shopping) शुरू कर दें – क्योंकि ट्रेंड बदलते रहते हैं और हो सकता है जो आउटफिट आपने तब खरीदा हो वो शादी आते-आते outdated हो जाये। इसलिए शॉपिंग(Shadi ki shopping)सही समय पर शुरू करें।

2. अपना होमवर्क अच्छे से करें

Shadi ki Shopping

सबसे पहले आपकी शादी में कितने function हो रहे हैं और आपको कितने आउटफिट और कैसी jewelry चाहिए उसकी लिस्ट बनाएं। इसके बाद, आप किस तरह की वैडिंग ड्रेस, jewelry व मेकअप चाहती हैं उसके लिए कुछ बढ़िया ideas ऑनलाइन तलाश करें। अगर आप ट्रेंड फॉलो करना पसंद करती हैं तो लेटैस्ट ट्रेंड, कलर वगैरह पर अच्छे से रिसर्च करें। फिर आप जहां से शॉपिंग(Shadi ki shopping) करने वाली हैं उस जगह की दुकानों व showrooms की और आउटफिट की कीमत की भी रिसर्च करें और दुल्हन के सामान की लिस्ट बना लें। दुल्हन का सामान की लिस्ट बनाने में ऑनलाइन रिसर्च आपका बहुत समय बचा देगी जब आप दुल्हन की शादी का सामान लेनें जाएंगी तो आपको पता होगा कि सही डील क्या है।

3. नजदीकी लोगों का हो साथ

bridal shopping-3

शादी की शॉपिंग पर अनुभवी लोगों का साथ होना अच्छा होता है लेकिन अगर आप बहुत सारे लोगों का opinion लेंगी तो आपकी उलझन और बढ़ेगी ही। इसलिए ऐसे लोग जो आपको अच्छे से जानते हों – परिवार के नजदीकी लोग (जैसे माँ, बहन), आपकी बेस्ट फ्रेंड – उन्हें ही साथ ले जाएं। इसके अलावा आप अपने मंगेतर की पसंद नापसंद भी पूछ सकती हैं – जैसे वो आपको किस रंग में देखना चाहता है या क्या वो चाहता है कि आप दोनों एक ही रंग पहनें etc। आखिरकार जिससे शादी हो रही है उसकी पसंद दिमाग में रखकर आउटफिट चुनना अच्छा आइडिया है ना?!

4. बजट का रखें ख्याल

शॉपिंग पर जाने से पहले अपना बजट ज़रूर निर्धारित कर लें – आप चाहे तो आउटफिट, jewelry, मेकअप, एक्सेसरीज़ etc सभी का बजट अलग-अलग निर्धारित भी कर सकती हैं – ताकि आपको पता रहे कि आपको किस पर कितना खर्च करना है। शोरूम पर जाकर अपना बजट पहले ही बता दें ताकि आप उसी रेंज के आउटफिट etc देख सकें और बजट के बाहर की चीज़ देखकर निराश ना हों।

5. मौसम, समय और जगह का भी रखें ध्यान

शादी के समय कैसा मौसम होगा, शादी किस समय की है और शादी banquet hall में है या खुले (outdoor) में – इन सभी बातों का ख्याल रख कर अपना आउटफिट, jewelry और मेकअप तय करें। क्योंकि हर मौसम में आप बहुत भारी कपड़े, गहने etc नहीं पहन सकती हैं; इसलिए अपना लुक इन सभी बातों को दिमाग में रख कर तय करें।

6. बहुत ज़्यादा आउटफिट ट्राइल से करें परहेज

Shadi ki Shopping शोरूम में जाकर सभी आउटफिट को try ना करें, इससे ना सिर्फ समय बर्बाद होगा बल्कि आपको थकान भी हो जाएगी। इसी के साथ आउटफिट चुनने में आपका confusion और बढ़ जाएगा। इसलिए सिर्फ वही आउटफिट try करें जो आपको बहुत पसंद आए।

7. और भी विकल्प देखें

हो सकता है जो पहली ड्रेस आपने देखी वही आपको पसंद आ जाए, लेकिन आउटफिट को फ़ाइनल करने से पहले दूसरी जगह भी जाकर देखें – हो सकता है आपको और भी बेहतर ड्रेस मिल जाए। इसलिए अपने ऑप्शन को shortlist करके ही किसी नतीजे पर पहुँचें और वही आउटफिट चुनें जिसमें आप खूबसूरत लगने के साथ ही comfortable भी महसूस करें। ☺

8. बॉडी टाइप के हिसाब से ही करें आउटफिट शॉपिंग

शादी तक आप 5-10 किलो वज़न घटाने की सोच रही हैं और उस हिसाब से आपने अपनी वैडिंग ड्रेस खरीदी हैं – तो यकीन मानिए शादी के दिन आपको फिटिंग की समस्या आएगी ही! क्यों? क्योंकि वज़न कितना भी घट जाए आपका बॉडी शेप वही रहेगा। इसलिए अपना बॉडी शेप जानकर ही अपना वैडिंग आउटफिट तय करें।

9. पर्फेक्ट फिटिंग से कोई समझौता नहीं

bridal shopping-9 शादी में लोगों के पैर छूने पड़ते हैं, कई तरह के रीति-रिवाज़ होते है, सैकड़ों फोटो खिंचवाने पड़ते हैं इसलिए आउटफिट की फिटिंग पर्फेक्ट होना बेहद ज़रूरी है। शादी की ड्रेस काफी भारी होती है और उसे संभालना इतना आसान नहीं है, इसलिए ध्यान रखें कि आपका आउटफिट सही फिटटिंग का हो और सबसे ज़रूरी “आरामदायक” हो। जो भी आउटफिट आप फ़ाइनल करें, उसे पूरा पहन कर देखें ताकि आपको सही अंदाज़ा लगे कि आप उसमें कैसी लग रही हैं।

10. पीरियड के दिनों में आउटफिट try ना करें

पीरियड के समय शरीर थका हुआ लगता है और कई महिलाओं का पेट उन दिनों ब्लोटेड रहता है, इसलिए उस समय कपड़ों का नाप ना दें। उन दिनों मूड बदलता रहता है और थोड़ा चिड़चिड़ापन भी रहता है इसलिए आउटफिट की शॉपिंग उन दिनों ना करें – क्योंकि ऐसे में आउटफिट फ़ाइनल करना मुश्किल हो जाएगा।

11. सही jewelry से निखारें अपना लुक

Shadi ki Shopping साड़ी के जोड़े के साथ सही गहने आपके लुक में चार चाँद लगा देते हैं! इसलिए अपने आउटफिट के हिसाब से jewelry का चयन करें। शादी के जो भी आउटफिट आपने फ़ाइनल किए हो उनकी reference pictures अपने साथ ले जाएं ताकि आप उस हिसाब से jewelry खरीद सकें। शादी की भारी jewelry के अलावा कुछ सिम्पल सेट भी खरीदें, जिन्हें आप दूसरे functions पर पहन सकें। और हाँ, अगर आप कोई खानदानी सेट या jewelry पहनने वाली हैं तो उसे भी साथ ले जाकर पॉलिश करवाना ना भूलें।

12. आरामदायक फुटवियर का हो साथ

bridal shopping-12

शादी के दिन आप जो भी फुटवियर पहनें, बस एक बात का ख्याल रखें कि वो आरामदायक हो। शॉपिंग (Shadi ki shopping) पर जाने से कुछ दिन पहले अपनी पसंदीदा हील कई घंटों तक पहनकर देखें ताकि आपको अंदाज़ा हो जाए कि शादी की रस्मों में किस तरह की और कितनी ऊंची हील आपके लिए comfortable होगी।

13. सही Lingerie के बिना है सब बेकार

जितना ज़रूरी सही वैडिंग आउटफिट है उतनी ही ज़रूरी सही lingerie भी है क्योंकि ये आपके आउटफिट का लुक बना भी सकती है और बिगाड़ भी सकती है। जैसे आउटफिट के हिसाब से ऐसी ब्रा खरीदें जो सेक्सी होने के साथ ही सही फिटिंग की हो व आरामदायक भी हो। इसके अलावा हनीमून के लिए भी सेक्सी lingerie खरीदना ना भूलें।

14. लाजवाब मेकअप किट रखें साथ

bridal shopping-14 बेसिक मेकअप किट भी दुल्हन की ज़रूरत है! शादी के दिन मौसम, समय देख कर अपना मेकअप चुनें। शादी के बाद के functions के लिए ये बेसिक मेकअप किट बेहद ज़रूरी है। इसलिए अपने स्किन टाइप व स्किन टोन के हिसाब से मेकअप खरीदें।

15. खाना-पीना ना भूलें

शॉपिंग (Shadi ki shopping) की भागदौड़ बेहद थकाने वाली होती है! और इस चक्कर में आप कुछ खाना-पीना ना भूलें। खाली पेट रहने से आपकी तबीयत बिगड़ सकती है इसलिए बीच-बीच में कुछ खाती-पीती रहें। अपने साथ पानी की बॉटल व कुछ स्नैक्स ज़रूर रखें। इससे आपका मूड खुशनुमा रहेगा और थकान भी कम लगेगी ☺ बस इन छोटी-छोटी बातों का ख्याल रखें और बिना झंझट व बिना उलझन की शॉपिंग को enjoy करें और पाये पर्फेक्ट शादी जिसे आप जिंदगीभर याद करेंगी ☺!! 

तो हमारे इस लेख में आपने जाना कि Shadi ki shopping करते समय या दुल्हन की शादी का सामान खरीदते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए। अपने पैर की उंगलियों से अपने सिर तक, आप अपने जीवन के सबसे शुभ दिन को ख़ास बनाना चाहती हैं ये हम अच्छी तरह जानते हैं, इसलिए हमने इस ब्लॉग में आपके लिए काफी सारी जानकारियां जुटाई हैं। इस जानकारी को ज्यादा से ज्यादा लोगों के साथ शेयर करें।  

Also Read – 

Marriage Wishes in Hindi

Anniversary Wishes in Hindi

Shadi ke Liye Gift Ideas

Shadi ki Shayari in Hindi

Sadi Card Design in Hindi for 2022

शादी प्लान करते वक़्त न करें ये 18 गलतियां Shaadi ke Saat Vachan

गिफ्ट आइटम लिस्ट, नए शादीशुदा जोड़ो के लिएEngagement Wishes in hindi

Sagai Dress for Dulhan

Mehandi Wala Gana

Engagement songs hindi

Wedding Songs Hindi for Sangeet

Shaadi ke Geet

05 May 2016

Read More

read more articles like this

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text