home / Diet
भूलकर भी खाली पेट नहीं करने चाहिए ये 5 काम, बिगड़ सकती है आपकी सेहत

भूलकर भी खाली पेट नहीं करने चाहिए ये 5 काम, बिगड़ सकती है आपकी सेहत

हमारे यहां  महिलाएं अपने परिवार की देखभाल के लिए हमेशा तैयार रहती हैं। वे घर में बच्चों, पति और बड़ों के भोजन और नाश्ते के समय का सख्ती से पालन करती हैं। हालांकि, इन सभी जल्दबाजी में वो अपना सही से ध्यान रखना भूल जाती है। टाइम से खाना न खाने की आदत उनके सेहत को धीरे-धीरे खराब कर रहा होता है। खासतौर पर सुबह का नाश्ता ज्यादातर महिलाएं देर से करती हैं या फिर काम की भागदौड़ में भूल जाती है। ऐसे में खाली पेट कुछ ऐसे काम हैं, जिन्हें करने से बचना चाहिए, नहीं इसका स्वास्थ्य पर बेहद बुरा असर पड़ सकता है।

खाली पेट बिल्कुल भी न करें ये काम things to avoid when you empty stomach in hindi

खाली पेट कॉफी न पिएं

बहुत से लोगों को सुबह उठकर चाय या दूध पीने की आदत होती है। लेकिन कुछ लोग चाय या दूध की जगह कॉफी पीना भी पसंद करते हैं। लेकिन आयुर्वेद के अनुसार सुबह खाली पेट कॉफी पीना खतरनाक है। कॉफी में कुछ तत्व एसिडिटी और अपच का कारण बनते हैं। इसलिए अगर आपको सुबह कॉफी पीने की आदत है तो इसे छोड़ दें। अगर आप कॉफी पीना चाहते हैं, तो पहले दो या चार बिस्कुट खा लें और फिर कॉफी पीएं।

इन चीजों का सेवन करने से बचें

कई खाने वाली चीजों में एसिड की मात्रा इतनी ज्यादा होती है कि यदि उन्हें खाली पेट खाया जाए तो शरीर को फायदे की जगह नुकसान उठाना पड़ सकता है।सुबह खाली पेट गलती से भी दही का सेवन न करें। इससे बहुत अधिक एसिडिटी हो सकती है। इसलिए जब तक आपके पेट में कुछ न हो तब तक दही, टमाटर, दवाईयां, मिठाई, केला और मसालेदार खाना खाने से बचें। 

लड़ाई-झगड़ा करने से बचें

जब आप कुछ भी नहीं खाते हैं, तो आपको बहुत गुस्सा आता है और ये स्वाभाविक है। ऐसे समय में यदि आप चिढ़ जाते हैं या किसी पर बहुत क्रोधित हो जाते हैं, तो यह ब्लड शुगर लेवल को बहुत बड़े अंतर से गिरा सकता है या अचानक बढ़ सकता है। ये सेहत के लिए खतरनाक है। इसलिए खाली पेट लड़ाई-झगड़ा यानि किसी पर चिल्लाने से भी बचें।

खाली पेट सोएं नहीं

बहुत से लोगों की आदत होती सुबह देर तक सोने की, लेकिन ये सेहत के लिए सही नहीं है। क्योंकि खाली पेट कभी भी नही सोना चाहिए यह आपका वजन बढ़ता है और इससे आपका पाचन तंत्र भी काफी कमज़ोर हो जाता है ।

खाली पेट चुइंगम चबाना

बहुत सारे लोग खाली पेट में भी चुइंगम चबाते रहते हैं। क्योंकि बहुत से लोगों को लगता है कि ऐसा करने से वो अपना वजन कंट्रोल कर सकते हैं। ऐसी आदतों से आपकी पाचन शक्ति कमजोर हो सकती है। इससे हमारी आंतों के खराब होने की परेशानी ज्यादा जल्दी होती है।

ये भी पढ़ें –
बरसात के मौसम में नहीं खानी चाहिए ये 5 सब्जियां, बढ़ सकता है संक्रमण का खतरा
जानिए क्या है ग्रीन टी पीने का सही समय
जीवनभर के लिए गांठ बांध लें स्वस्थ रहने के ये 10 सूत्र, भूलकर भी पास नहीं फटकेंगी बीमारियां
जरा संभल के! सावन के महीने में भूलकर भी न खाएं ये चीजें
आखिर क्यों दूध खड़े होकर और पानी बैठकर ही पीना चाहिए? जानिए आयुर्वेद के अनुसार सही तरीका

MYGLAMM के ये शनदार बेस्ट नैचुरल सैनिटाइजिंग प्रोडक्ट की मदद से घर के बाहर और अंदर दोनों ही जगह को रखें साफ और संक्रमण से सुरक्षित!

21 Sep 2021

Read More

read more articles like this

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text