ADVERTISEMENT
home / लाइफस्टाइल
Homemakers ways To Earn

घर संभालने के साथ-साथ इन 6 तरीकों की मदद से होम मेकर्स भी कमा सकती हैं पैसे

घर में रहते हुए अपनी पसंद के काम से पैसे कमाना होममेकर्स को फाइनेंशियली इंडीपेंडेंट बनाने का सबसे अच्छा तरीका है। इससे ये महिलाएं अपने घर की जिम्मेदारियां निभाते हुए भी अच्छी कमाई कर पाती हैं। ऐसे भी आज के डेट में हर एक्सपर्ट यही सलाह देते हैं कि महिलाओं को अपनी मर्जी से जीने के लिए पैसे कमाना आना चाहिए। वर्क फ्रम होम के जमाने में अब ऐसे कई करियर ऑप्शन हैं जिन्हें होम मेकर्स भी घर से कर सकती हैं।  यहां हम कुछ ऐसे ही ऑप्शन बता रहे हैं जिन्हें अपनाकर होम मेकर्स भी घर बैठे कमाई कर सकती हैं-

फ्रीलांस और ऑनलाइन वर्क

जो होम मेकर्स भाषा और शब्दों के साथ खेलना पसंद करती हैं या फिर अपनी अलग राय रखती हैं, उनके लिए फ्रीलांस करना एक अच्छा विकल्प है। आजकल ऐसे कई वेबसाइट्स और ऑनलाइन प्लैटफॉर्म हैं जहां कंटेन्ट लिखने के अवसर होते हैं। इसके अलावा वेब डिजाइनिंग, ग्राफिक डिजाइन, आई टी और डिजिटल मार्केटिंग की जानकारी रखने वाली महिलाएं भी आसानी से फ्रीलांस वर्क कर सकती हैं। 

साभार- pexel

ऑनलाइन ट्यूशन

फाइनेंशियली इंडिपेंडेंट होने के लिए होम मेकर्स ट्यूशन का प्रोफेशन अकसर अपनाती रही हैं। इसी प्रोफेशन को अगर ऑनलाइन मोड में यूज किया जाए तो आपके पास कमाई को बढ़ाने का जरिया बना रहता है। ऐसे कई होम मेकर्स हैं जो इंग्लिश और मैथ जैसे सब्जेक्ट के लिए ऑनलाइन ट्यूशन से अच्छी कमाई कर रही हैं।

सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर

ऐसी कई होम मेकर्स हैं जो बिजी और प्रोडक्टिव रहने के लिए व्लॉग बनाना या सोशल मीडिया इंफ्लुएंसर बनना पसंद करती हैं। थोड़ी स्ट्रैटेजी फॉलो करके, डिजिटल वर्ल्ड से भी कमाई करने का विकल्प होम मेकर्स के पास है। 

ADVERTISEMENT

होम बेस्ड कुकिंग/ बेकिंग/ केटरिंग

साभार- Pexel

पहले जहां कुछ महिलाएं अपनी कुकिंग स्किल्स को टिफिन बिजनेस में यूज करती थी,  कोविड के बाद से घर से ही क्लाउड किचन चलाना और लोगों के लिए खाना बनाना होम मेकर्स के लिए एक सफल करियर ऑप्शन बन गया है। मैं अपने आसपास ऐसी कई होममेकर्स को जानती हूं जो कुकिंग,  बेकिंग और केटरिंग के दम पर अच्छी कमाई कर रही हैं।

रिमोट असिस्टेंस

इंस्टाग्राम- Pexel

अगर आपको इंटरनेट यूज करना आता है और कम्युनिकेशन पर अच्छी पकड़ है तो ऐसे कई स्टार्ट अप और कंपनियां हैं जो रिमोट असिस्टेंस के लिए होम मेकर्स को हायर करते हैं। इस तरह के काम में इमेल मैनेज करना, कॉल्स को-ऑर्डिनेट करना आदि जैसे काम होते हैं।

क्रिएटिव ऑर्डर्स

साभार-Pexel

अगर आपके पास डांस, ड्रॉइंग या क्राफ्ट, बुनाई, कढ़ाई या फिर क्रोशिया जैसा कोई भी सॉफ्ट स्किल है तो आप घर बैठे अच्छी कमाई कर सकती हैं। अपनी स्किल के हिसाब से आप ऑर्डर ले सकती हैं। कई वर्किंग मॉम्स बच्चों के प्रोजेक्ट के लिए भी ऐसी होम मेकर्स से मदद लेती हैं और इसके लिए आराम से पैसे भी देती हैं। तो क्रिएटिव होममेकर्स इस तरह से भी घर बैठे कमाई कर सकती हैं।

21 Sep 2023

Read More

read more articles like this
good points

Read More

read more articles like this
ADVERTISEMENT