home / DIY लाइफ हैक्स
pregnancy test kit use in hindi

Pregnancy Kit Use in Hindi | प्रेगनेंसी टेस्ट किट के बारे में हर महिला को पता होनी चाहिए ये जरूरी बातें

पहले के समय में बड़े-बुजुर्ग अपने तजुर्बे से ही इस बात का अंदाजा लगा लेते थे, लेकिन अब वो समय नहीं रहा जब उल्टी या खट्टा खाने की इच्छा से लोगों को पता चले कि प्रेगनेंसी की शुरूआत है। कुछ समय बाद डॉक्टरों से ही ये जानकारी ली जाने लगी। लेकिन साइंस के विकास के साथ अब हर मेडिकल स्टोर पर ऐसी प्रेगनेंसी टेस्ट किट (pregnancy kit use in hindi) बड़ी आसानी से मिल जाती हैं, जो मिनटों में बता सकती हैं कि आप प्रेगनेंट हैं या नहीं। आज घर बैठे एक साधारण सी किट से अपने प्रेगनेंट (गर्भवती) होने का पता लगाया जा सकता है। लेकिन बहुत लोगों के मन में इसे लेकर ये सवाल रहता है कि क्या प्रेगनेंसी किट सही बताता है? इसके लिए ये जरूरी है कि आपको ये पता हो कि प्रेगनेंसी टेस्ट किट कैसे यूज़ करते है। कई ऐसी महिलाएं हैं, जिन्हें ये ही नहीं पता कि प्रेगनेंसी टेस्ट कब, किस समय और कैसे यूज करना चाहिए।

अपने जीवन के एक खास पड़ाव पर पहुंच कर लगभग हर दूसरी महिला को प्रेगनेंसी टेस्ट की जरूरत तो पड़ती ही है। ऐसे में जरूरी है कि उसे टेस्ट के बारे में हर छोटी से बड़ी बात पता हो। तो आइए जानते हैं प्रेगनेंसी टेस्ट किट से जुड़ी ये अहम बातें –

पीरियड्स मिस होने के एक हफ्ते बाद – One week After Having Missed Periods

बहुत सी महिलाएं हड़बड़ी में आकर जल्दी टेस्ट कर लेती हैं और बदले में मिलता है उन्हें विपरीत नतीजा। दरअसल, महिला के यूरिन में मौजूद एक हॉर्मोन HCG की मौजूदगी से पता चलता है कि महिला गर्भवती है या नहीं। यह हॉर्मोन शरीर में तभी पैदा होता है, जब निषेचित अंडाणु गर्भाशय की दीवार से खुद को जोड़ लेता है। इसीलिए पीरियड्स मिस होने के एक हफ्ते बाद ही टेस्ट करना चाहिए।

सुबह की पहला यूरिन ही जांचें

जी हां, यह सबसे जरूरी और अहम बात है कि प्रेगनेंसी टेस्ट के लिए सुबह का पहला यूरिन ही सही परिणाम देता है। दरअसल इसमें HCG की मात्रा सबसे ज्‍यादा होती है इसलिए इसी से प्रेगनेंसी टेस्‍ट करना चाहिए। दिन या शाम का यूरिन आपको गलत परिणाम भी दिखा सकता है।

सही ढंग से करें प्रेगनेंसी टेस्ट किट का इस्तेमाल

कई बार आपकी लापरवाही के चलते भी सही परिणाम नहीं मिलते हैं। इसलिए इसको इस्तेमाल करने का सही तरीका पता होना बेहद ज़रूरी है। सबसे पहले तो ध्यान रखें कि आप जिस कंटेनर में यूरिन ले रहे हैं, वह साफ और सूखा हो। टेस्ट किट में दिये गये ड्रॉपर की मदद से स्ट्रिप बॉक्स पर यूरिन की तीन बूंदें डालें और उसके बाद 5 से 10 मिनट तक इंतजार करें। इस दौरान ध्यान रखें कि टेस्ट स्ट्रिप के बीच वाले हिस्से को गलती से भी न छुएं।

हर बार सही परिणाम मिले, यह जरूरी नहीं

ऐसा जरूरी नहीं है कि हर बार प्रेगनेंसी टेस्ट किट का परिणाम 100 प्रतिशत सही आए। कभी-कभी ये गलत परिणाम भी दिखाते हैं। जिन महिलाओं को पीसीओडी या पीसीओएस (PCOD, PCOS) की समस्या होती है, उनके रिजल्ट भी कई बार सही नहीं आते हैं। ऐसे में अगर टेस्‍ट निगेटिव आए तो परेशान न हों। कभी-कभी घरेलू किट इसे नहीं पकड़ पाती हैं। ऐसी स्थिति में आप ब्‍लड टेस्‍ट करवा कर भी सही नतीजा जान सकती हैं। 

एक्सपायरी डेट ज़रूर चेक कर लें – Must Check Expiry Date

आमतौर पर यह टेस्ट किट उत्पादन की तारीख से 2-3 साल तक इस्तेमाल की जा सकती हैं। ध्यान रखें कि एक्सपायरी डेट के बाद इसका इस्तेमाल करने से आपको अपनी प्रेगनेंसी से जुड़े सही रिजल्ट का पता नहीं चल सकता है।

 Best Pregnancy Kit | बेस्ट प्रेगनेंसी टेस्ट किट

यूं तो मार्केट में कई तरह के प्रेगनेंसी किट हैं लेकिन सबके साथ यूरीन स्टोर करने के लिए किसी कप और प्रेगनेंसी टेस्ट करने के लिए ड्रॉपर की जरूरत पड़ती है। ऐसे में दिमाग में ये सवाल काफी उलझन पैदा करता है कि प्रेगनेंसी किट कैसे चेक करें। मार्केट में मिलने वाले प्रेगनेंसी किट में बेस्ट प्रेगनेंसी किट की बात हो तो सिरोना का पीबडी प्रेगआरएक्स प्रेगनेंसी टेस्ट स्ट्रिप्स विद फनल का नाम सबसे आगे रख सकते हैं। ऐसा इसलिए कि इसे यूज करना बेहद आसान है।

पीबडी प्रेगआरएक्स प्रेगनेंसी टेस्ट स्ट्रिप्स विद फनल 

सिरोना के इस प्रेगनेंसी किट की खासियत ये है कि इसमें प्रेगनेंसी टेस्ट के लिए पहले किसी कप में यूरिन को स्टोर करने की जरूर नहीं पड़ती है। इसमें सीधे यूरिन पास करके ये देखा जा सकता है कि आप प्रेगनेंट हैं या नहीं। खास ये भी है कि ये दुनिया का पहला ऐसा एचसीजी लगा हुआ फनल है जिसमें सीधे यूरीन पास करके प्रेगनेंसी का पता लगाया जा सकता है।

इसके लिए किसी ड्रॉपर, कप आदि की जरूरत नहीं पड़ती और बिना किसी अलग से प्रोसेस के ये सिर्फ 90 सेकंड में ही आपको प्रेगनेंसी की जानकारी दे देता है। इसके एक पैक में तीन फनल दिए जाते हैं और एक फनल को सिर्फ एक बार ही यूज किया जा सकता है।

(आपके लिए खुशखबरी! POPxo शॉप आपके लिए लेकर आए हैं आकर्षक लैपटॉप कवर, कॉफी मग, बैग्स और होम डेकोर प्रोडक्ट्स और वह भी आपके बजट में! तो फिर देर किस बात की, शुरू कीजिए शॉपिंग हमारे साथ।) 

ये भी पढ़े-

प्रेगनेंसी के कितने दिन बाद पीरियड आता है – यह समझने में बहुत ट्रिकी लगती है कि आखिर प्रेगनेंसी के कितने दिन बाद पीरियड आता है।

पीरियड्स के कितने दिन बाद प्रेगनेंसी टेस्ट करें – अगर आप प्रेगनेंट होने की कोशिश कर रहे हैं तो ये जानकारी आपके लिए उपयोगी है।

15 Oct 2019

Read More

read more articles like this

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text