Love

झगड़े में भी भूलकर पार्टनर को नहीं कहनी चाहिए ये बातें, रिश्तों में पड़ जाती है गांठ

Archana ChaturvediArchana Chaturvedi  |  Jan 19, 2021
झगड़े में पार्टनर से कभी नहीं कहनी चाहिए ये बातें, Never Ever Say to Your Partner, Relationships Tips in Hindi

‘रहिमन धागा प्रेम का, मत तोड़ो चटकाय। टूटे से फिर ना जुड़े, जुड़े गांठ परि जाय।।’ ये दोहा हम बचपन से सुनते आये हैं लेकिन इसका अर्थ वास्तविक में हमें जवानी में ही समझ में आता है। क्योंकि प्यार का रिश्ता एक धागे की तरह होता है, जो टूटने के बाद कभी जुड़ नहीं सकता और जुड़ भी जाता हे, तो बीच में गांठ रह जाती है। रिश्तों का जुड़ना (Relationships Tips in Hindi) जितना मुश्किल होता है, उन्हें सहेजना उससे भी ज्यादा कठिन। वहीं इसे तोड़ने के लिए एक झटका ही काफी है। यह झटका कुछ भी हो सकता है- कोई कड़वी बात, कोई गलती, गलतफहमियां या कुछ और। आपका रिश्ता कितना भी परफेक्ट क्यों ना हो उसमें कभी ना कभी कोई प्रॉब्लम आ ही जाती है – ये रिश्तों का एक सच है। कभी-कभी छोटी बहस और गुस्से में मुंह से निकले किसी शब्द की वजह से ही अच्छे खासे रिलेशनशिप टूट जाते हैं।

झगड़े में पार्टनर से कभी नहीं कहनी चाहिए ये बातें These Words You Should Never Ever Say to Your Partner in Hindi

हर रिलेशनशिप में छोटी-मोटी लड़ाई या बहस होना आम है। क्योंकि जहां तकरार होती है वहीं सबसे ज्यादा प्यार होता है। लेकिन गुस्से में अपने जबान पर कंट्रोल रखना बेहद जरूरी है। क्योंकि एक गलत शब्द आपके पार्टनर के मन को ठेस पहुंचा (Words You Should Never Ever Say to Your Partner) सकता है। तो आइए जानते हैं कि कौन सी हैं वो बातें तो भूलकर झगड़े के दौरान भी अपने पार्टनर से कभी नहीं कहनी चाहिए –

सबकुछ खत्म करते हैं (It’s Over)

गुस्से में आकर या फिर किसी झगड़े को खत्म करने के लिए अपना रिलेशनशिप चुटकियों में खत्म कर  लेने में कोई समझदारी नहीं है। अगर आप वाकई इस रिश्ते में खुद डिप्रेस फील कर रही हैं या परेशान हैं तो इसके लिए खुल कर पार्टनर से बात करें। लेकिन बिना किसी वजह के सिर्फ गुस्से में आकर पार्टनर से इट्स ओवर कह देना किसी भी हेल्दी रिलेशनशिप के लिए अच्छा नहीं है। क्योंकि आपके ऐसा कहने से पार्टनर का आप के ऊपर से भरोसा उठ सकता है।

गालियां देना

आजकल के मॉर्डन टाइम में गाली देना एक आम भाषा बनती जा रही है। जब आप ये दोस्तों के बीच करते हैं तो चल जाता है लेकिन एक रिलेशनशिप में एक-दूसरे को गाली देना बिल्कुल भी सही नहीं है। क्योंकि पति-पत्नी के रिश्ते में एक-दूसरे के प्रति सम्मान वाली भावना होनी चाहिए। गुस्से में आकर या मजाक में पार्टनर को गाली देना उसके ईगो को हर्ट करना होता है।

दूसरों के सामने पार्टनर की बेइज्जती 

अपनी इज्जत हर किसी को प्यारी होती है। आपको ये बिल्कुल भी हक नहीं बनता है कि साथ रिलेशनशिप में रहने की वजह से आप अपने पार्टनर पर नीचा महसूस कराएं। अपने परिवार, रिश्तेदार और दोस्तों के सामने पार्टनर की बेइज्जती करना उसकी कमियां बताना सरासर गलत है। आपकी इस हरकत से पार्टनर के मन में आपके लिए नफरत पैदा हो जाती है और समय के साथ वो बढ़ती ही जाती है। वैसे ये रूल दूसरे रिश्तों में भी लागू होता है। आप सबके सामने किसी की बेइज्जती नहीं कर सकते हैं। 

झूठा इल्जाम लगाना

माना कि रिलेशनशिप में हर किसी अपने पार्टनर का किसी दूसरी लड़की से ज्यादा बात करना पसंद नहीं होता है। लेकिन सिर्फ इस बात पर पार्टनर पर शक करना और उसपर झूठे इल्जाम लगाना सही नहीं है। मान लीजिए आपकी सहेली की सहेली ने आपसे कह दिया कि आपका पार्टनर किसी लड़की के साथ फ़्लर्ट कर रहा था, तो आप क्या करेंगी?? अगर आप जा कर उस पर चिल्लाएंगी और लड़ेंगी कि वो धोखा दे रहा है और झूठ बोलता है वगैरह-वगैरह.. तो ये गलत है। आपको उस पर भरोसा रख के आराम से बैठ कर उससे इस बारे में बात करनी चाहिए और पूरा सच जानकर किसी नतीजे पर आना चाहिए। हो सकता है आप सुनी-सुनाई बात पर यकीन करके अपना रिश्ता खराब कर लें।

पैसों को लेकर ताना देना

अच्छी और लग्जरी लाइफस्टाइल भला किसे पसंद नहीं? लेकिन इसका मतलब ये बिल्कुल भी नहीं है कि इस की जिम्मेदारी सिर्फ मेल पार्टनर की है। घर को चलाने मे कई बार बजट ऊपर-नीचे हो जाता है। लेकिन इसके लिए हर बार अपने पार्टनर को तंग हाली के लिए ताना देना, दूसरे की लाइफ की उलाहना देना बहुत गलत है। इससे पार्टनर के आत्मसम्मान को चोट पहुंचती है। आप चाहें तो खुद अपने पार्टनर का हाथ बंटा सकती हैं और फाइनेंशियल रिपोर्ट कर सकती हैं। 

POPxo की सलाह: MYGLAMM के ये शनदार बेस्ट नैचुरल सैनिटाइजिंग प्रोडक्ट की मदद से घर के बाहर और अंदर दोनों ही जगह को रखें साफ और संक्रमण से सुरक्षित!