home / Shoes
tips to wear High Heels

हाई हील्स में कंफर्टेबल रहना है तो इन 6 बातों का रखें ख्याल, पैर में नहीं होगा दर्द

हाई हील्स लगभग हर फैशन लवर के फुटवियर कलेक्शन में जरूर होता है और ये तब जब कि इन्हें पहनकर चलना हर किसी के लिए आसान नहीं है। कई महिलाएं हाई हिल्स पहनना तो बहुत पसंद करती हैं , लेकिन वो ये भी मानती हैं कि इससे पैर के तलवे और एड़ी में दर्द भी होता है। लेकिन हाई हील्स किसी भी आउटफिट को इतनी खूबसूरती से कंप्लीट करते हैं कि दर्द के बावजूद भी लड़कियों को ये पसंद आते हैं। हालांकि कुछ बातों का ध्यान रखकर हाई हील्स से होने वाले दर्द को कम किया जा सकता है। 

पैर को करें मॉइश्चराइज

हाई हील्स पहनने के पहले पैर को मॉइश्चराईज करें। इससे पैरों में फ्रिक्शन कम होगा और पैर की स्किन पर हील्स की वजह से काटने जैसी परेशानी से बच सकेंगी।

सही हो पैर का साइज

ज्यादातर लोग जीवन भर एक ही साइज के जूते पहनते रहते हैं क्योंकि बहुत कम लोग ये जानते हैं कि पैर के साइज पूरी तरह से बड़े होने के बाद भी बदलते रहते हैं। कभी भी फुटवियर खरीदने के पहले पैर की साइज वहां मौजूद स्टाफ से जरूर नपवा लें। सोल में दो बार पैर की साइज नपवाएं और इसी साइज के आधार पर अपना फुटवियर लें।

साभार- इंस्टाग्राम

पैर की शेप को देखते हुए ही चुने अपना फुटवियर 

हर किसी के पैर एक जैसे नहीं होते हैं। किसी के पैर आगे की ओर चौड़े होते है, किसी के पैर में उंगलियां ज्यादा लंबी होती हैं। जैसे अगर पैर आगे की ओर पलते हैं तो आगे से बंद डिजाइन वाले हील्स पहनने में परेशानी नहीं होगी, लेकिन अगर पैर आगे से चौड़े हैं तो ऐसी सैंडल पहनने पर बहुत अनकंफर्टेबल लगेगी। 

चुने अपनी पसंद का हील्स

हील्स हमेशा पॉइंटेड हो ये जरूरी नहीं है। हाई हील को लोग पॉइंटेड से ही रिलेट करते हैं, लेकिन आजकल मार्केट में कई तरह के हील्स हैं जो बहुत फैशनेबल और स्टाइलिश दिखते हैं। ब्लॉक हील्स या प्लैटफॉर्म हील्स पहनने पर पॉइंटेड हील्स से ज्यादा आरामदायक होते हैं।

साभार- इंस्टाग्राम

पैर को दें रेस्ट

हील्स पहनने के बाद हर थोड़ी देर में पैर को रेस्ट दें और कहीं बैठ जाएं। हाई हील्स पहनकर लगातार चलने से पैरों में काफी दर्द होने का डर रहता है और चलने में दिक्कत होने लगती है।

डिजाइन पर दें ध्यान

हाई हील्स खरीदते वक्त इस बात का ध्यान दें कि सैंडल का डिजाइन कैसा है। सिर्फ स्ट्रैप्स वाली सैंडल लेने से बेहतर होगा कि आप ऐसी सैंडल चुनें जिसमें पैर के ऊपर का एरिया कवर हो, पीछे का एरिया कवर हो क्योंकि जितना इस तरह का डिजाइन होगा, उससे पैर को सपोर्ट भी मिलता रहेगा।

अगर हील्स की वजह से पैर में दर्द हो तो अपनाए ये उपाय

1. पार्टी में है तो जब बैठें तभी हील सैंडल खोलकर पैर को थोड़ा स्ट्रेच करें। इससे लगातार हील पहनने की वजह से होने वाले दर्द से बच सकती हैं।

2. आइस पैक से पैर में जहां दर्द हो उस जगह पर सेक लें। इससे दर्द से राहत मिलेगी । 

3. गुनगुने पानी में सेंधा नमक या विनेगर डालकर 10 से 15 मिनट के लिए पैर पानी में भिगो कर बैठे। इससे भी हाई हील्स से हुए दर्द में जल्द राहत मिलती है।

04 Apr 2022

Read More

read more articles like this

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text