home / Smoothening
Habits For Soft Supple Skin

स्किन को हमेशा रखना है सॉफ्ट और सपल तो इन 5 बातों का रखें ख्याल

जैसे अच्छी स्किन पाना रातों रात संभव नहीं है, वैसे ही एक दिन में स्किन को सॉफ्ट लुक देना भी पॉसिबल नहीं होता है। उम्र के साथ स्किन की सॉफ्टनेस कम होने लगती है। लेकिन इसके साथ-साथ हमारी कुछ छोटी-छोटी आदतें भी स्किन की कोमलता को कम करने की वजह बनती हैं जैसे बिना मेकअप रिमूव किए सोना या स्किन को मॉइश्चराइज न करना। इन छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखकर हम स्किन को लंबे समय तक सॉफ्ट और सपल बनाए रख सकते हैं। 

रूटीन में ऐड करें सीटीएम

स्किन को लंबे समय तक हेल्दी, ग्लोइंग और सॉफ्ट बनाए रखना है तो क्लींजिंग, टोनिंग और मॉइश्चराइजेशन को अपने रूटीन का हिस्सा बना लीजिए। बेबी सॉफ्ट स्किन पाने के लिए ये सबसे आसान और आराम से की जानी वाली चीज है जिसे अगर आपने अपनी आदत में शामिल कर लिया तो आपकी स्किन हमेशा हेल्दी रहेगी।

ADVERTISEMENT
pexels

हेल्दी खाना है जरूरी

पुरानी कहावत कि आप वही हैं जो आप खाते हैं, ये बात स्किन पर पूरी तरह से लागू होती है। अच्छी, एक्सपेंसिव क्रीम, सीरम या फेशियल, कुछ भी आपकी स्किन को वो ग्लो नहीं देता जो कि हेल्दी, न्यूट्रिशियस खाने से मिलता है। अपनी डाइट में फल, ग्रीन पत्ते वाली सब्जियां शामिल करें। साथ ही डाइट में हेल्दी फैट युक्त चीजें शामिल करें जैसे एवोकैडो, ऑयली फिश, नट्स और सीड्स। ये स्किन को मॉइश्चराइज करती हैं स्किन सॉफ्ट दिखती है। खाने से मिलने वाला पोषण, मिनरल्स और प्रोटीन स्किन में कोलाजन का निर्माण होने में मदद करता है और ये स्किन को सॉफ्ट रखने के साथ इसके खिंचाव को भी बनाए रखता है।

पर्याप्त मात्रा में पीएं पानी

पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से स्किन और बॉडी में मौजूद टॉक्सिन बाहर निकल जाता है और इसका सीधा असर स्किन पर पड़ता है। स्किन सॉफ्ट और हाइड्रेटेड रहती है।

ADVERTISEMENT

नियमित वर्कआउट 

जितना बॉडी मूव करेगी उतना ही आप स्ट्रॉन्ग और हेल्दी रहेंगे। ये बात स्किन के लिहाज से भी सटीक है। जब हम नियमित वर्कआउट करते हैं तो हमारे शरीर में एंडोर्फिन नामक केमिकल बनता है और ये माइंड में पॉजिटिव और हैप्पी एक्टिविटी को बढ़ाता है। अगर आप अंदर से खुश और पॉजिटिव फील करते हैं तो ये स्किन पर भी रिफ्लेक्ट होता है और स्किन ग्लो करती है।

स्माइल करने में न करें कंजूसी

स्माइल करने से स्किन में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है और  इससे स्किन को ज्यादा ऑक्सिजन और पोषण मिलता है। स्माइल करने से स्ट्रेस भी रिलीज होता है और आप जब माइंड और मूड स्ट्रेस फ्री रहता है तो स्किन भी अच्छी दिखती है और अंदर से ग्लो करती है। 

ADVERTISEMENT
31 Mar 2022

Read More

read more articles like this
good points

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text