home / ब्यूटी
Makeup

मेकअप की इन 5 गलतियों की वजह से आप भी लग सकती हैं उम्र से बड़ी

मेकअप का इस्तेमाल हम अपने नैचुरल फीचर को एन्हेंस करने और हाइलाइट करने के लिए करते हैं। एक ओर जहां कुछ लोग खुद को अच्छा महसूस कराने के लिए मेकअप का इस्तेमाल करते हैं तो वहीं कुछ अन्य लोग खुद को कम उम्र का दिखाने के लिए भी मेकअप करते हैं। वैसे तो झुर्रियां, सैगिंग स्किन और एज स्पॉट भी नैचुरल और खूबसूरत होते हैं लेकिन यदि आप अपना मेकअप करने की वजह से अधिक उम्र की लगती हैं तो वो बिल्कुल भी अच्छा नहीं है। कई बार हम मेकअप करते समय कुछ ऐसी गलतियां कर देते हैं, जिनकी वजह से अधिक उम्र के लगने लगते हैं। 

कई बार हमें सोशल मीडिया पर कुछ मेकअप टिप्स और हैक्स मिल जाते हैं जो हमारे रोजाना के मेकअप को जल्दी करने में मदद करते हैं और हम उन ट्रिक्स को अपनाना शुरू कर देते हैं लेकिन कई बार ये आपकी त्वचा के लिए अच्छा नहीं होता है। इस तरह की मेकअप के दौरान होना वाली गलतियों के कारण आपकी उम्र सामान्य से अधिक लग सकती है और साथ ही आपकी स्किन को नुकसान भी पंहुचा सकती है। इस वजह से हम यहां 5 गलतियां और उनके सॉल्यूशन आपके लिए लेकर आए हैं। 

जरूरत से ज्यादा कंसीलर लगाना

उदाहरण के लिए मान लीजिए कि आपकी चिन पर एक दाना है और उसकी वजह से आसपास की स्किन भी लाल हो गई है लेकिन आज आपकी ब्रंच डेट है, जिसे आप मिस नहीं कर सकती हैं। ऐसे में आप क्या करती हैं, आप थोड़े से कंसीलर से इसे छिपाने की कोशिश करती हैं लेकिन वो काफी नहीं है तो आप थोड़ा और लगा लेती हैं और फिर थोड़ा और… लेकिन बस कीजए। 

बहुत अधिक कंसीलर लगाने से आपके डार्क सर्कल या फिर स्माइल लाइन या फिर फॉरहेड पर भी बाद में क्रीस हो सकती है, जिससे आपकी स्किन पर बहुत अधिक झुर्रियां दिखने लगती हैं। ऐसे में अगर आप सोच रही हैं कि सेटिंग पाउडर से आपकी मदद होगी तो भी आप पूरी तरह से गलत हैं क्योंकि सेटिंग पाउडर से आपका चेहरा और अधिक खराब लगेगा। 

ये है सही तरीका– इसकी बजाए आपको हाई कवरेज कंसीलर का इस्तेमाल करना चाहिए क्योंकि ये डिस्कलरेशन को न्यूट्रलाइज करता है। अगर इसके बाद भी डिस्कलरेशन दिखे तो आपको कलर करेक्टर का इस्तेमाल करना चाहिए। ध्यान रखें कि आप हल्की लेयर में इसे लगाएं, ताकि बाद में आपके चेहरे पर क्रीस ना दिखे। अगर आप नैचुरल स्किन लाइन फिनिश चाहते हैं तो आपको ब्यूटी स्पॉन्ज का इस्तेमाल करना चाहिए। 

कलर करेक्ट

Makeup Mistakes

आपका अपनी उम्र से अधिक दिखने का दूसरा कारण हो सकता है कि आप सही तरीके से कलर करेक्टर का इस्तेमाल नहीं कर रही हैं या फिर आप इस स्टेप को छोड़ ही दे रही हैं। जब आप अपने डार्क सर्कल्स पर कंसीलर लगाती हैं तो हो सकता है कि आपकी आंखों के नीचे का हिस्सा हल्का ग्रे दिखाई देने लगे। इस इफेक्ट की वजह से आपका चेहरा डल लगता है और आपकी उम्र अधिक लगने लगती है। 

ये है सही तरीका- इस गलती से बचने के लिए आपको अपने डार्क सर्कल्स को ऑरेंज कलर करेक्टर से कंसील करना चाहिए। हालांकि, यदि आप रेडनेस को कंसील करना चाहती हैं तो ग्रीन कलर करेक्टर का इस्तेमाल करना चाहिए। 

ब्लश

क्या आप जानती हैं कि आप कितनी खूबसूरत हैं? और ये बताने के लिए आपको मेकअप की जरूरत नहीं है। मेकअप वैसे तो बहुत ही बेहतरीन कला है और इस दुनिया में बहुत से ऐसे आर्टिस्ट हैं जो बहुत ही अच्छे से मेकअप करते हैं। ऐसे में अपनी कला के साथ हमेशा जस्टिस करें और ब्लश को गलत तरीके से ना लगाएं नहीं तो आप अधिक उम्र की दिखाई दे सकती हैं।

ब्लश हमारा सबसे पसंदीदा स्टेप है और ऐसा इसलिए क्योंकि इसका इस्तेमाल करना बहुत ही आसान है। लेकिन क्या ये सही में इतना आसान है। शाद नहीं। जब आप ब्लश को अपने गालों के नीचे के हिस्से पर लगाते हैं तो आपका चेहरा डाउन लग सकता है और आप अधिक उम्र की लग सकती हैं। 

ये है सही तरीका– इस गलती से बचने के लिए आप अपने ब्लश ब्रश को गाल की साइड से लगाएं और अपने फॉरहेड पर लगाएं। इस तरह से फुलर और वाइड फेस वाले लोग ब्लश लगा सकते हैं। यदि आपका चेहरा लंबा है तो आपको अपने एप्पल ऑफ चीक्स पर ब्लश लगाना चाहिए। 

इंस्टाग्राम कन्टूर

इस लिस्ट में अगला है हार्श कन्टूर। ये मेकअप तकनीक का प्यार और नफरत का रिश्ता है क्योंकि हमें पता नहीं कि कहां से शुरू करना चाहिए। जब आप अपने चेहरे और नाक को हार्श तरीके से कन्टूर करती हैं तो ये सही से ब्लेंड नहीं होता है और आपका चेहरा बहुत ही खराब दिखाई देता है, जिससे आपकी उम्र अधिक लगने लगती है। ऐसे में हमेशा ध्यान रखें कि जो मेकअप केमरा पर अच्छा लगता है वो जरूरी नहीं कि असल में भी अच्छा लगे।

ये है सही तरीका– इसके लिए पहले हल्का कन्टूर करें, अब हल्का पिगमेंट अपने ब्रश पर लें और इसे अपने चेहरे पर लगाएं। अब दिन की रोशनी में देखें कि आपका मेकअप कैसा लग रहा है। 

प्लंप लिप्स

जैसे जैसे हमारी उम्र बढ़ती है वैसे वैसे हमारे शरीर में कोलाजन की मात्रा कम होने लगती है। इसका असर हमारी त्वचा, बाल और नाखुन पर दिखाई देता है और कई बार इसका असर आपके होठों पर दिखता है। इस वजह से प्लंप और फुल कलर लिप्स धीरे-धीरे डल हो जाता है। ये चेंज ड्रास्टिक नहीं होता और शायद शुरुआत में आपको पता भी ना चले। हालांकि, एजिंग को डीहाइड्रेशन के साथ मिला दें तो आपका मेकअफ खराब लगने लगेगा। हाइड्रेशन ना होने की वजह से और मॉइश्चर की वजह से होठों की प्लंपनेस चली जाती है और होठों की झुर्रियां दिखने लगती हैं। लिपस्टिक और ग्लॉस लगाने से आपका लुक खराब हो जाता है और आपकी उम्र अधिक लगने लगती है। 

ये है सही तरीका– अपने होठों का ख्याल रखें और उन्हें नियमित रूप से मॉइश्चराइज करें। पानी पिएं और जरूरत पड़ने पर होठों को एक्सफोलिएट करें। मैट लिपस्टिक लगाने से  बचें और इसकी जगह टिंटेड लिप बाम का इस्तेमाल करें। 

POPxo की सलाह: MyGlamm की ग्लो स्किन केयर रेंज के साथ रखें अपनी स्किन का ख्याल

27 Jul 2021

Read More

read more articles like this

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text