home / Fitness
इन 7 आसान वर्कआउट से आप जिम जाए बिना भी बन सकती हैं सेलेब्स की तरह फिट

इन 7 आसान वर्कआउट से आप जिम जाए बिना भी बन सकती हैं सेलेब्स की तरह फिट

​वजन घटाना हो या फिर खुद को शेप में रखना हो, खुद को फिट रखना अच्छी हेल्थ के लिए भी बेहद जरूरी है। लेकिन अपनी फिटनेस को बनाए रखने के लिए जिम जाने का समय और बजट सबके पास नहीं होता। फिर भी अगर खुद को फिट रखने का आपका पक्का इरादा है तो जिम जाए बिना भी आप फिट रह सकती हैं। घर पर ही रहकर फिट रहने के लिए ट्राई कर सकते हैं ये 7 तरह के वर्कआउट्स

0

1. स्किपिंग की जगह जंपिंग

View this post on Instagram

A post shared by 💫Nika Comet💫 (@nika_comet) on Sep 4, 2018 at 1:08pm PDT

एक ही जगह पर खड़े रहकर कूदना यानी ज‌ंपिंग सिर्फ बचपन का खेल ही नहीं बल्कि बेहतरीन कार्डियो वर्कआउट भी है और खास बात यह है कि यह रस्सी कूदने का बेहतरीन विकल्प भी है। कैलोरी घटाने और रीढ़ व पैरों को मजबूत रखने के लिए यह बेहद आसान सी एक्सरसाइज है। इसके लिए आपको कहीं जाने की भी जरूरत नहीं।

2. रोजाना सैर की आदत है बेहतरीन

fitness

रोज सुबह एक घंटे की सैर से आप अपनी खूब सारी कैलोरी बर्न कर सकते हैं। सुबह की सैर के अलावा अगर आप अपने घर के छोटे-छोटे कामों के लिए गाड़ी निकालने के बजाय पैदल चलना शुरू कर दें, तो फैट की क्या मजाल कि आपके पास ही बना रहे।

3. परफेक्ट बॉडी के पुश अप्स

PushUps

पतली कमर और पेट अंदर होने के साथ खूबसूरत फिगर तो हर लड़की का सपना होता है लेकिन इसे पूरा करने के लिए जिम के भारी उपकरण ही जरूरी नहीं होते। इसके लिए तो रोज पुश अप्स ही काफी हैं। अच्छी फिगर के लिए आप इस वर्कआउट को रोज घर पर ही कर सकती हैं।

4. एक ही जगह जॉगिंग

exercise

जॉगिंग करने के लिए ट्रेड मिल नहीं है या बाहर पार्क नहीं है, तो कोई बात नहीं। आप अपने घर पर ही एक ही जगह खड़े होकर जॉगिंग कर सकती हैं, फर्क अपनी बॉडी में खुद ही देख लीजियेगा।

5. पैरों के लिए साइक्लिंग

Cycling

थाईज़ और पैरों का फैट कम करने के लिए साइक्लिंग अच्छी एक्सरसाइज है पर अगर आपके पास साइकल नहीं है तो कोई बात नहीं। पीठ के बल लेटकर पैरों को ही हवा में घुमाया करें। रोज 15- 20 मिनट यह वर्कआउट भी आपके लिए काफी फायदेमंद साबित होगा।

6. शरीर और मन को फिट रखे योग

Yoga

योग के फायदे किसी से छिपे नहीं हैं। खुद को फिट रखने और वेट लॉस के लिए योगासन से कारगर और बेहतर उपाय और कुछ नहीं हो सकता। अगर आप रोजाना आधे घंटे भी अपने शरीर की जरूरतों के अनुसार योगासन कर लें तो इससे न सिर्फ आप शारीरिक रूप से फिट बल्कि पूरे दिन तरोताजा भी रहेंगे।

7. हो जाए थोड़ा डांस भी

Dance

डांस के शौकीन हैं तो संकोच छोड़िए और ताल से ताल मिलाना शुरू कर दीजिये। आप कैसे भी डांसर हों पर कैलोरी घटाने के मामले में हमेशा पहले नम्बर पर ही आएंगे।

इन्हें भी देखें –

1. शेप में रहना है तो बिना एक्सरसाइज़ इस तरह कैलोरी बर्न करके करें वेटलॉस

2. डांस बेस्ड वर्कआउट फॉर्म- मसाला भांगड़ा के साथ रहें एक्टिव और फिट, देखें वीडियो

3. सिर्फ ये 5 काम करके आप जिम जाए बिना भी घटा सकते हैं अपनी बढ़ती टमी

4. हैल्दी और फिट बने रहने के लिए बस थोड़ा सा अपना लाइफस्टाइल बदलें

06 Sep 2018

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text