Advertisement

लाइफस्टाइल

ये 5 साइन बताते हैं कि आपके बच्चे को है ब्रेसिस की जरूरत

Megha SharmaMegha Sharma  |  Sep 17, 2021
ये 5 साइन बताते हैं कि आपके बच्चे को है ब्रेसिस की जरूरत

Advertisement

अपने बच्चे का समर्थन करने और उनके विकास के लिए सही पालन-पोषण किया जाना बहुत ही जरूरी है। अपने बच्चे की जरूरतों को समझना बहुत ही आवश्यक है और सही समय पर उनकी परेशानियों का समाधान निकालना भी ताकि आप भविष्य के लिए उन्हें सही तरीके से तैयार कर सकें और बाद में उन्हें किसी तरह की परेशानी ना हो। केवल ओवरऑल हेल्थ ही नहीं बल्कि साथ ही आपको उनकी ऑर्थोडोंटिंग परेशानियों के भी शुरुआती लक्षणों पर नजर रखनी चाहिए।

माता-पिता होने के नाते आपकी ये जिम्मेदारी है कि आप हर महीने अपने बच्चे को डेंटिस्ट के पास ले जाए ताकि आप उनके ओरल हाइजीन और डेंटल संबंधी परेशानियों पर नजर रख सकें। इस तरह से आप बाद में आने वाली ऑर्थोडोंटिंग परेशानियों से बच सकते हैं और साथ ही आपके बच्चे के भविष्य को भी आसान बना सकते हैं। 

बहुत से लक्षण हो सकते हैं, जो बताते हैं कि आपके बच्चे को ब्रेसिस की जरूरत है और इस वजह से यदि आप उन्हें शुरुआत में समझ जाते हैं तो ये आपके बच्चे के लिए बहुत ही अच्छा होता है। इस वजह से आज हम आपको ऐसे ही कुछ लक्षणों के बारे में बताने वाले हैं, जो बताते हैं कि आपके बच्चे को ब्रेसिस की जरूरत है।

मुड़े हुए दांत होना

यदि आपके बच्चे के दांत आड़े-टेढे या मुड़े हुए हैं तो ये साइन है कि आपके बच्चे को ब्रेसिस की जरूरत है। अगर आपके बच्चे के दांत एक के ऊपर एक हैं तो भी उन्हें ब्रेसिस की आवश्यकता है।

बोलने में परेशानी होना

अगर आपका बच्चा कुछ शब्दों को बोलने में अटकता है या फिर उसे बोलने में परेशानी होती है तो इसका मतलब है कि आपको उन्हें डेंटिस्ट के पास ले जाना चाहिए। ऐसा दांतों के बीच अधिक गैप होने की वजह से या फिर बिल्कुल गैप नहीं होने की वजह से हो सकता है। 

खाने में परेशानी होना

अगर आपके बच्चे को खाना चबाने में दिक्कत होती है तो इसका कारण मिसअलाइंड दांत होते हैं। ऐसी स्थिति में ब्रेसिस आपके बच्चे के दांतों को अलाइंन करने में मदद करते हैं और साथ ही उनकी चबाने की परेशानी भी दूर होती है। 

बहुत अधिक स्पेस होना

यदि आपके बच्चे के दांतों में बहुत अधिक स्पेस है तो ये भी कारण हो सकता है कि आपके बच्चे को ब्रेसिस की जरूरत है। दांतों के बीच बहुत अधिक गैप होने से भी आगे चलकर परेशानी आ सकती है। 

जबड़े में दर्द होना

अगर आपके बच्चे के जबड़े में कभी-कभी दर्द होता है तो भी आपको डेंटिस्ट के पास जरूर जाना चाहिए। डेंटिस्ट ऐसी स्थिति में परेशानी की असल वजह बता सकता है और साथ ही जरूरत होने पर ब्रेसिस लगवाने की सलाह दे सकता है। 

POPxo की सलाह: MyGlamm की ग्लो स्किनकेयर रेंज के साथ रखें अपनी त्वचा का ख्याल।