home / लाइफस्टाइल
अगर आपको भी पसंद है गार्डनिंग तो घर पर उगाएं ये 4 ऑर्गेनिक सब्जियां

अगर आपको भी पसंद है गार्डनिंग तो घर पर उगाएं ये 4 ऑर्गेनिक सब्जियां

क्या आपने कभी सोचा कि आप बिना फर्टिलाइजर, पेस्टीसाइड और हानिकारक केमिकल्स वाली फ्रेश सब्जियों को रोजाना खा सकते हैं? अगर हां, तो आपको यह लेख जरूर पढ़ना चाहिए। आज हम आपको कुछ ऐसी सब्जियों के बारे में बताने वाले हैं, जिन्हें आप अपने घर पर बिना किसी केमिकल के आसानी से उगा सकते हैं। अगर आपने अपना खुद का गार्डन बनाने का सोचा है तो इन सब्जियों के साथ आप शुरुआत कर सकते हैं। इन सब्जियों को उगाना बहुत ही आसान है और साथ ही इनकी देखभाल करने में भी अधिक समय नहीं लगता है और इन्हें उगाने के लिए आपको अधिक जगह की भी जरूरत नहीं है। 

प्याज

प्याज को स्कैलिअन के नाम से भी जाना जाता है और इसमें बहुत सारे न्यूट्रिएंट्स होते हैं। ये फाइबर का बहुत ही अच्छा स्त्रोत है और इसमें विटामिन सी और कैल्शियम भी होता है। सबसे अच्छी बात ये है कि इसे बहुत ही आसानी से उगाया जा सकता है और इसे उगाने का सबसे अच्छा समय वसंत का होता है। 

टिप– एक जार में प्याज की जड़ को रखें और फिर इसमें पानी डालें। कम से कम एक हफ्ते के लिए इसे रख दें और जब जड़ उगने लगे तो इसे मिट्टी में उगाने के लिए लगा दें।

मूली

मूली एक तेजी से उगने वाली सब्जी है, जिसे आप आसानी से अपने घर के गार्डन में एक ही सीड की मदद से उगा सकते हैं। साथ ही इन्हें तीन हफ्तों के अंदर हारवेस्ट भी किया जा सकता है।

टिप – बीजों को मिट्टी के ऊपर बिखेर दें और हल्के से ढककर एक सप्ताह के लिए छोड़ दें। फिर, हर दो इंच मिट्टी के लिए बीज को लगभग एक पौधे तक पतला करें। 

शिमला मिर्च

घर पर हरी, लाल और पीली शिमला मिर्च आदि उगाने का एक सबसे अच्छा कारण यह है कि वे हमेशा बाजार में ताजा उपलब्ध नहीं होते हैं, और जब वे होते हैं, तो वे काफी महंगे हो सकते हैं। मिर्च अधिकांश व्यंजनों में बहुत अधिक स्वाद और रंग जोड़ती है। उन्हें विकसित करना बहुत आसान है और इसके लिए बहुत अधिक स्थान या प्रयास की आवश्यकता नहीं होती है। इन्हें उगाने का सबसे अच्छा समय गर्मियों में होता है।

मटर

मटर उन पौधों में से एक है जो किसान वसंत ऋतु में उगाते हैं। वे बहुत कम रखरखाव वाले पौधे हैं और उन्हें धूप की आवश्यकता होती है। देसी, जैविक मटर का स्वाद स्टोर से खरीदे गए मटर से बिल्कुल अलग होता है और यह ज्यादा स्वादिष्ट होता है। हालाँकि, सुनिश्चित करें कि जैसे ही वे बड़े होते हैं, आप उन्हें काट लेते हैं, अन्यथा वे सड़ जाएंगे।

टिप – स्नैप मटर शुरुआती वसंत में रोपण के लिए अच्छे होते हैं क्योंकि वे जलवायु परिवर्तन का सामना कर सकते हैं।

एक बार जब आप घर पर सब्जियां उगाना शुरू कर देते हैं, तो फिर पीछे मुड़कर वापस मार्केट से सब्जियां नहीं खरीदने जाएंगे। अभ्यास और थोड़े से समय और प्रयास के साथ, आप अपनी खुद की सब्जियां उगा सकते हैं।

27 Aug 2021

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text