home / Recipes
मशरूम से बनने वाली हेल्दी और टेस्टी डिशेज की रेसिपी, Tasty Vegetarian Mushroom Recipes in Hindi

मशरूम से बनाएं 3 कमाल की हेल्दी और टेस्टी डिशेज, फुल वेजिटेरियन हैं ये Recipes

ऐसा नहीं है कि किसी को मशरूम पसंद नहीं होता है। लेकिन बहुत कम ही लोग इसे खाते हैं, क्योंकि इसको लेकर लोगों के दिमाग में तरह-तरह के फितूर बैठे हुए। वैसे जिन्हें मशरूम पसंद उन्हें इस इससे बनी हर एक डिश लजवाब ही लगती है। मशरूम की डिशेज बनाने के लिए हर किसी के अपने तरीके हैं, लेकिन आप चाहे इससे कुछ भी बनाएं, यह आपको पोषण देता है और आपको अंदर से मजबूत रखता है। साथ ही, इससे आपका वजन भी नहीं बढ़ता है। 

मशरूम से बनने वाली हेल्दी और टेस्टी डिशेज की रेसिपी Tasty Vegetarian Mushroom Recipes in Hindi

मशरूम खाने के कई स्वास्थ्य लाभ हैं। मशरूम खाना हमेशा अच्छा माना गया है। मशरूम कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है। ये विटामिन डी, फाइबर, प्रोटीन, जिंक से भरपूर होते हैं और इनमें वसा नहीं होता है। मशरूम एक प्रकार का खाद्य कवक है और इसमें कई किस्में जैसे सेरेमनी, शिटटेक, बटन, पोर्टोबेलो, पोर्सिनी, एनोकी, सीप, आदि शामिल हैं। इससे कई तरह की लजीज डिशेज बनाई जा सकती है और सूप, सब्जी और सलाद जैसे व्यंजनों में शामिल किया जा सकता है। यहां आज हम आपको ऐसी ही मशरूम से बनने वाली 3 कमाल की वेजिटेरियन टेस्टी और हेल्दी डिशेज की रेसिपी (Mushroom Recipes in Hindi) बता रहे हैं, जिसे आप किसी भी टाइम बना सकते हैं –

मशरूम का सूप बनाने की रेसिपी

एक पैन में दो से तीन बड़े चम्मच मक्खन, बारीक कटा प्याज और लहसुन डालें। फिर 250 ग्राम बटन मशरूम डालें और कुछ मिनटों के लिए भूनें। फिर 1 बड़ा चम्मच मैदा डालें और अच्छी तरह मिलाएं। ऊपर से काली मिर्च और नमक डालें। पैन में 1 कप पानी और 1 कप दूध डालें। जब सूप गाढ़ा होने लगे तो इसमें 5 चम्मच क्रीम मिलाएं। गैस की मीडियम आंच पर कुछ मिनट के लिए पकाएं। लास्ट में ऊपर से बारीक कटी हुई हरी धनिया डालें और सूप को उबाल लें। अब गर्मागर्म सर्व करें।

मशरूम बिरयानी बनाने की रेसिपी

 

यदि आपकी घर नॉनवेज नहीं खाते हैं तो यह वेजिटेरियन बिरयानी आपके परिवार वालों के लिए बेस्ट ऑप्शन है। इसके लिए सबसे पहले एक मोटे तले वाला पैन या कढ़ाई लें और उसमें तेल डालकर खड़े मसाले जैसे  तेजपत्ता, दालचीनी, हरी, इलायची, लौंग, काली मिर्च, स्टार फूल और जायफल डालकर भूनें। अब इसके बाद कटी हुई प्याज और अदरक-लहसुन का पेस्ट डालकर सुनहरा होने तक फ्राई करें। फिर इसमें कटे हुए टमाटर और हरी मिर्च डालकर मिला दें, फिर इसमें हल्दी, मिर्च पाउडर, नमक, धनिया पाउडर डालकर मिलाते हुए टमाटर सॉफ्ट होने तक भूनें। 

कुरकुरा लहसुन मशरूम बनाने की रेसिपी

 

एक पैन में 4 बड़े चम्मच मक्खन डालें और फिर बारीक कटा हुआ प्याज डालें। जब प्याज हल्का ब्राउन हो जाए, तो 500 ग्राम बटन मशरूम डालें। मशरूम क्रिस्पी होने तक फ्राई करें। अब बारिक कटा या घिसा लहसुन, 3 लौंग और स्वाद के लिए थोड़ा नमक और काली मिर्च मिर्च डालकर सबको अच्छे से मिलाएं। अब कुरकुरा लहसुन मशरूम सर्व करें।

यह भी पढ़ें
दम आलू रेसिपी इन हिंदी
घर पर रेस्टोरेंट स्टाइल चाऊमीन बनाने बनाने का तरीका

POPxo की सलाह :  MYGLAMM के ये शनदार बेस्ट नैचुरल सैनिटाइजिंग प्रोडक्ट की मदद से घर के बाहर और अंदर दोनों ही जगह को रखें साफ और संक्रमण से सुरक्षित!

16 Apr 2021

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text