home / Skin Care Products
सनस्क्रीन क्रीम के फायदे

जानिए त्वचा के लिए सनस्क्रीन क्रीम के फायदे – sunscreen ke fayde

हर दिन सनस्क्रीन लगाना आपके स्किनकेयर रूटीन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा होना चाहिए। अगर ऐसा नहीं है तो इसके बिना आप अपने चेहरे की संवेदनशील त्वचा को सूरज के संपर्क में आने से अनावश्यक नुकसान पहुंचा रहे हैं। आपकी त्वचा को सूरज की क्षति से बचाने के लिए सनस्क्रीन निस्संदेह सबसे प्रभावी तरीकों में से एक है। इस बात से तो सभी वाकिफ हैं कि अगर आप समुद्र किनारे छुट्टियां मनाने जा रहे हैं तो सनस्क्रीन आपके लिए कितनी जरूरी है। खासतौर पर Dry Skin ke liye Sunscreen तो और भी ज्यादा जरूरी है। लेकिन अगर आप अपनी त्वचा को लंबे समय तक चमकदार और स्वस्थ बनाए रखना चाहते हैं, तो सिर्फ समुद्र किनारे छुट्टियां मनाने के लिए ही नहीं बल्कि रोजाना आपको सनस्क्रीन लगाने की जरूरत है। आप चाहें तो सनस्क्रीन के गुण वाले नैचुरल ऑयल भी लगा सकते हैं। हम आपको यहां सनस्क्रीन क्रीम के फायदे (sunscreen ke fayde) के बारे में बता रहे हैं। 

सनस्क्रीन क्या है?

Sunscreen lagane ke fayde

सनस्क्रीन के फायदे जानने से पहले यह जानना बहुत जरूरी है कि सनस्क्रीन क्या है? दरअसल इसका इस्तेमाल करते समय लोग सनस्क्रीन से जुड़ी गलतियां भी कर बैठते हैं, जो त्वचा के लिए काफी नुकसानदायक साबित होती हैं। इसके अलावा इस बात की जानकारी होना भी काफी जरूरी है कि सनस्क्रीन क्रीम कैसे लगाएं। सनस्क्रीन का उपयोग त्वचा को सूरज के हानिकारक प्रभावों से बचाने के लिए किया जाता है। वे सनबर्न और समय से पहले बूढ़ा होने जैसे झुर्रियाँ आदि को रोकने में मदद करते हैं। सनस्क्रीन कुछ दवाओं (टेट्रासाइक्लिन, सल्फा ड्रग्स, क्लोरप्रोमाज़िन जैसे फेनोथियाज़िन सहित) के कारण त्वचा के कैंसर और सनबर्न जैसी त्वचा की प्रतिक्रियाओं (सूर्य संवेदनशीलता) के जोखिम को कम करने में भी मदद करती है। 

सनस्क्रीन लगाने के फायदे – Sunscreen Lagane ke Fayde

  • त्वचा कैंसर के जोखिम को कम करें
  • सनबर्न से बचाव
  • त्वचा की सूजन और लाली से बचाए
  • रंगत को एक समान रखे
  • समय से पहले एजिंग से बचाए
  • ब्लॉची स्किन और हाइपरपिग्मेंटेशन से बचाए

सनस्क्रीन के फायदे हैरान कर देने वाले हैं। वैसे तो भारत में सबसे अच्छा सनस्क्रीन लोशन लिस्ट उपलब्ध है। मगर इन्हें खरीदने से पहले आपको सनस्क्रीन लगाने का तरीका पता होना भी जरूरी है। सूरज के संपर्क में आने से 30 मिनट पहले हर उस जगह पर जो खुली है है, वहां सनस्क्रीन लगाएं। तैरने या पसीना आने या तौलिये से सूखने या रगड़ने पर सनस्क्रीन को फिर से लगाएं। अगर आप लंबी अवधि के लिए बाहर हैं, तो हर 2 घंटे में सनस्क्रीन दोबारा लगाएं। वहीं अगर आप लिप बाम फॉर्म का उपयोग कर रहे हैं, तो केवल लिप एरिया पर ही लगाएं। अब जानिए सनस्क्रीन क्रीम के फायदे (sunscreen lagane ke fayde)।

Sunscreen ke fayde

त्वचा कैंसर के जोखिम को कम करें

सनस्क्रीन आपकी त्वचा की रक्षा करता है और त्वचा कैंसर और त्वचा पूर्व-कैंसर के विकास के आपके जोखिम को कम करता है। स्किन कैंसर फाउंडेशन का दावा है कि 15 के एसपीएफ कारक के साथ सनस्क्रीन लगाने से स्क्वैमस सेल कार्सिनोमा विकसित होने की संभावना 40% कम हो जाती है और आपके मेलेनोमा जोखिम (सबसे घातक त्वचा कैंसर) 50% तक कम हो जाता है।

सनबर्न से बचाव

क्या आप जानते हैं कि सूर्य के प्रकाश में वास्तव में दो प्रकार की हानिकारक किरणें होती हैं, यूवीए और यूवीबी किरणें? यूवीए किरणें मुख्य रूप से झुर्री के गठन जैसे दीर्घकालिक त्वचा क्षति से जुड़ी होती हैं, और कुछ त्वचा कैंसर से भी जुड़ी होती हैं। हालाँकि, यह यूवीबी किरणें हैं, जो सनबर्न के लिए जिम्मेदार हैं और माना जाता है कि यह अधिकांश त्वचा कैंसर का कारण बनती हैं। सनस्क्रीन सूरज की रोशनी को अवशोषित, परावर्तित या बिखेरकर यूवी किरणों से त्वचा की रक्षा करता है।

त्वचा की सूजन और लाली से बचाए

धूप में बहुत अधिक समय तक रहने से सनबर्न, त्वचा का गंभीर रूप से लाल होना और त्वचा में सूजन आ जाना आम बात है। हालांकि कभी-कभी ये बेहद खतरनाक भी साबित हो सकता है। एक अध्यन के अनुसार सूरज से निकलने वाली पराबैंगनी किरणें त्वचा को नुकसान पहुंचाती हैं, जो लाल हो जाती है क्योंकि शरीर क्षति को ठीक करने के लिए प्रभावित क्षेत्र में अधिक रक्त भेजता है। ऐसे में सनस्क्रीन त्वचा की सूजन और लाली से बचाता है। 

रंगत को एक समान रखे

अपने चेहरे पर सनस्क्रीन का इस्तेमाल करने से आपकी रंगत को एक समान रखने में मदद मिलती है। सूरज की क्षति असमान त्वचा टोन के कई कारणों में से एक है और दैनिक सन क्रीम का इस्तेमाल उन प्रभावों को रोकने में मदद करता है।

समय से पहले एजिंग से बचाए

जब झुर्रियों और फाइन लाइन्स को विकसित करने की बात आती है, तो सबसे प्रभावी निवारक फ़ार्मुलों में से एक सनस्क्रीन है। यूवीए किरणों के लंबे समय तक संपर्क में रहने से आपकी त्वचा समय से पहले बूढ़ी हो जाती है और इसके परिणामस्वरूप कोलेजन और त्वचा की लोच का नुकसान होता है। वास्तव में, उम्र बढ़ने के लगभग 90% दृश्य लक्षण सूर्य की क्षति के कारण होते हैं। अपने डेली स्किन केयर रूटीन में एसपीएफ़ को शामिल करके, आप कम से कम प्रयास के साथ उम्र बढ़ने के शुरुआती लक्षणों को दूर कर सकते हैं।

ब्लॉची स्किन और हाइपरपिग्मेंटेशन से बचाए

असमान त्वचा पिग्मेंटेशन (या हाइपरपिग्मेंटेशन) से तात्पर्य त्वचा के उन हिस्सों से है, जो असंगत तरीके से फीके पड़ जाते हैं या काले पड़ जाते हैं। यह वंशानुगत हो सकता है, लेकिन यह सूर्य के संपर्क में आने के कारण भी हो सकता है। धब्बेदार त्वचा या काले धब्बे चेहरे, हाथों और शरीर के अन्य हिस्सों पर नियमित रूप से धूप के संपर्क में रहने से आ सकते हैं। सनस्क्रीन काले धब्बे (साथ ही सनबर्न, झुर्रियाँ और त्वचा के कैंसर) से बचने का एक आसान तरीका है। 

POPxo द्वारा सुझाई गई कुछ बेस्ट सनस्क्रीन 

अगर आप अपने लिए कुछ बेहतरीन सनस्क्रीन की तलाश में हैं तो POPxo आपके लिए यहां कुछ सर्वश्रेष्ठ सनस्क्रीन की सलाह देता है। 

POPxo H20 बूस्टर सनस्क्रीन जेल SPF 30 – POPxo H20 Booster Sunscreen Gel SPF 30

POPxo का H20 बूस्टर SPF 30 एक ऐसी सनस्क्रीन है, जिसमें हल्का, पानी आधारित फॉर्मूला है और यह आपकी त्वचा को बिना ग्रीसी किये पोषण देने के लिए हाइलूरोनिक एसिड से समृद्ध है। यह न केवल आपको हानिकारक यूवी किरणों से बचाता है, बल्कि यह तीव्र हाइड्रेशन भी प्रदान करता है। यह सभी सनस्क्रीन में से सबसे किफायती सनस्क्रीन में से एक है, जो पूरी तरह से इस्तेमाल करने लायक है। 

The Moms co नेचुरल डेली सनस्क्रीन – The Moms co Natural Daily Sunscreen

द मॉम्स कंपनी नेचुरल डेली सनस्क्रीन एक नॉन-स्टिकी, लाइटवेट, मिनरल सनस्क्रीन है जो बिना किसी सफेद रंग के जल्दी से अवशोषित हो जाता है। एसपीएफ़ 45+, पीए++++ यूवी-ए किरणों से पूर्ण सुरक्षा प्रदान करता है और 98% यूवी-बी किरणों को रोकता है। 25% जिंक ऑक्साइड और लीकोरिस निकालने के साथ समृद्ध, यह ब्रॉड-स्पेक्ट्रम सुरक्षा प्रदान करने के साथ लाली और काले धब्बे को रोकता है, और पिग्मेंटेशन से लड़ता है। कैमोमाइल और कैलेंडुला अर्क के साथ पैक किया गया, यह गैर-कॉमेडोजेनिक सनस्क्रीन सूरज की क्षति को रोकने और त्वचा को शांत करने के लिए सभी प्रकार की त्वचा के लिए उपयुक्त है।

सेंट बोटानिका विटामिन सी एसपीएफ़ 75 ड्राई टच सनस्क्रीन – St. Botanica Vitamin C SPF 75 Dry Touch Sunscreen

सेंट बोटानिका विटामिन सी एसपीएफ़ 75 ड्राई टच सनस्क्रीन ब्रॉड-स्पेक्ट्रम सन प्रोटेक्शन प्रदान करता है और आपकी त्वचा को पोषित और हाइड्रेटेड भी रखता है। यह एक नॉन ग्रीसी, पानी आधारित सनस्क्रीन है, जो आपकी त्वचा को सनबर्न, हाइपरपिग्मेंटेशन और काले धब्बों से बचाती है। इसमें विटामिन सी भी होता है जो आपके नेचुरल स्किन कलर को बनाए रखने में मदद करता है।

अगर आपको यहां दिए गए सनस्क्रीन क्रीम के फायदे (sunscreen ke fayde) पसंद आए तो इन्हें अपने दोस्तों व परिवारजनों के साथ शेयर करना न भूलें।

29 Apr 2022

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text