home / Natural Care
तपती गर्मियों में Skin की ताज़गी बनी रहेगी इन 6 आसान टिप्स से!

तपती गर्मियों में Skin की ताज़गी बनी रहेगी इन 6 आसान टिप्स से!

गर्मियों के मौसम में अपना और अपनी स्किन का ख्याल रखना वाकई मुश्किल होता है। थोड़ी-सी धूप ही काफी होती है आपकी नाज़ुक त्वचा को झुलसाने के लिए। ऐसे में ज़रूरी है कि आप अपना और अपनी त्वचा का पूरा ख्याल रखें। सिर्फ ऊपर से ही नहीं अंदर से भी आप खुद को और अपनी स्किन को स्ट्रॉन्ग बनाएं। बात करते हैं, ऐसे कुछ फ्रूट्स की जिन्हें खाना और चेहरे पर लगाना दोनों ही आपको हेल्दी और ब्यूटीफुल रखेंगे।

0

1. संतराorange

संतरे में विटामिन सी और ई होता है। जो आपकी स्किन को ठंडक और निखार देता है। डिहाईड्रेशन से बचने के लिए आप अपने बैग में एक से दो पीस संतरे रख सकती हैं। दिन में जब भी वक्त मिले बिज़ी शेड्यूल के बीच इन्हें खा लें।

2. ककड़ी

काम की व्यस्तता के चलते आप अक्सर ब्रेकफास्ट या लंच स्किप कर देती हैं। खीरा और ककड़ी हर जगह आसानी से मिल जाने वाले फ्रूट्स हैं। खीरे में जीरो कोलेस्ट्रॉल होता है। जो आपके दिल के लिए बहुत फायदेमंद है। साथ ही विटामिन-सी और एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होने के कारण ये आपकी immunity power बढ़ाते हैं।

3. तरबूजwatermelon

तरबूज खाना और इसका जूस पीना दोनों ही आपकी स्किन का हाईड्रेट करता है। धूप से आने के बाद आप चेहरे पर तरबूज का एक छोटा पीस लेकर रब करें।

4. केला

दिन में किसी भी वक्त खाइए और जब वक्त हो शहद या गुलाबजल मिक्स करके लगाइए। सस्ता और सटीक उपाय है केला। जो आपको सेहतमंद रखता है और खूबसूरत बनाता है। स्किन से लेकर बाल तक आप केले से खुद को निखार सकती हैं, संवार सकती हैं।

5. नारियलcoconut

नारियल पानी पीना या कच्चा नारियल खाना दोनों ही आपको लू और गर्मी में होने वाले डिहाइड्रेशन से बचाते हैं। कोकोनट मिल्क आपकी स्किन के लिए वरदान है। कच्चा नारियल छोटे पीस करके ग्राइंडर में डालें और थोड़ा सा पानी डालकर ग्राइंड कर लें। तैयार है कोकोनट मिल्क। इसे शहद में मिलाकर पैक बनाएं और चेहरे के साथ ही गर्दन और हाथ पैर पर लगाकर 25 मिनट बाद धो लें।

6. पपीता

कच्चा हो या पक्का दोनों ही तरह का पपीता आपको ग्लोइंग स्किन देता है। फिर आप चाहें तो आप इसे अपनी रेग्यूलर डाइट और ब्यूटी चार्ट में शामिल कर सकती हैं। कच्चे पपीते को कद्दूकस करके उसे दही और शहद में मिलाकर चेहरे और गर्दन पर लगाने से टैनिंग का असर कम होता है। कच्चे पपीते की सब्जी आपकी त्वचा को पोषण देती है। वहीं पका हुआ पपीता मैश करके स्किन पर लगाने से ग्लो आता है और इसका जूस पीने से आपकी बॉडी को जरूरी nutrition मिलता है।

Images: Shutterstock

यह भी पढ़ें: चेहरे पर कुछ भी Try करने से पहले जानें अपना Skin Type

यह भी पढ़ें: इन 30 Tips से रहेगी आपकी Skin खूबसूरत..हमेशा के लिए!

08 May 2016

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text