home / पैरेंटिंग
प्रेग्नेंसी में गन्ने का जूस

प्रेग्नेंसी में पीना है गन्ने का जूस, तो पहले जान लें इसके फायदे-नुकसान

प्रेग्नेंसी में महिलाएं कुछ भी खाने से पहले एक बार सलाह जरूर लेती हैं। ऐसा अक्सर वो महिलाएं करती हैं, जो पहली बार मां बनने के अनुभव के नजदीक होती हैं। कई ऐसी खाने-पीने की चीजें हैं, जिनसे महिलाओं को प्रेग्नेंसी में दूर रहने की सलाह दी जाती है। तो पहले यह जान लेते हैं कि क्या गर्मी के मौसम क दौरान प्रेग्नेंसी में गन्ने का जूस पिया जा सकता है? 

प्रेंग्नेंसी में महिलाओं के लिए कुछ चीजों के खाने-पीने का परहेज होता है। नौ महीने के इस नाजुक दौर में महिलाओं को अलग-अलग चीज खाने-पीने की क्रेविंग उठती है। गर्मी का मौसम आ गया है, तो कुछ महिलाओं को खुद को कूल रखने के लिए गन्ने का जूस पीने का मन करता है।

इस लेख में हमारा फोकस गन्ने के जूस पर रहेगा। प्रेग्नेंसी में फ्रूट जूस पीने के कई फायदे हैं। लेकिन, हम आपको बताएंगे कि प्रेग्रेंसी में गन्ने का जूस पीना सुरक्षित है या नहीं। साथ ही प्रेग्नेंसी में गन्ने के जूस से जुड़े हर पहलू पर चर्चा करेंगे।

प्रेग्नेंसी में गन्ने का जूस पीना सुरक्षित है या नहीं?

प्रेग्नेंसी में गन्ने का जूस
प्रेग्नेंट महिला

गन्ने का रस कई ऐसे पोषक तत्वों से भरपूर होता है, जिन्हें हेल्दी प्रेग्नेंसी के लिए आवश्यक माना जाता है। कई शोध में गन्ने के रस को गर्भवती महिलाओं के लिए सुरक्षित माना गया है। बात करें इसके पोषक तत्वों की तो यह विटामिन-बी9, फोलिक एसिड, प्रोटीन, आयरन आदि से भरपूर होता है।

एक शोध में बताया गया है कि गन्ने का जूस भ्रूण को प्राकृतिक जन्म दोषों से बचाने में सहायक होता है। एक अन्य शोध की मानें तो, गन्ने के रस में पॉलीफेनोल्स होते हैं, जो मेटाबॉलिज्म को बूस्ट कर गर्भावस्था में वजन को नियंत्रित रखने में सहायक भूमिका निभाते है। 

गन्ने के रस का लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स शरीर में एनर्जी लेवल को मेंटेन रखता है। साथ ही यह गर्भावस्था में होने वाले मॉर्निंग सिकनेस के लक्षणों को कम कर सकता है। इन तथ्यों को देखते हुए गर्भावस्था में गन्ने का रस पीना सुरक्षित माना जा सकता है।

गर्भावस्था में गन्ने का रस पीने के फायदे

जैसा कि लेख में ऊपर आपने जाना कि गर्भावस्था के दौरान गन्ने का रस पीना सुरक्षित माना जाता है। नीचे इससे होने वाले फायदों के बारे में विस्तार से चर्चा करेंगे।

1. प्रतिरक्षा प्रणाली में सुधार

गर्भवती की प्रतिरक्षा प्रणाली कमजोर होती है। ऐसे में गन्ने के जूस का सेवन प्रेग्नेंट महिला के लिए गुणकारी हो सकता है। दरअसल, गन्ने के जूस में मौजूद कैल्शियम, आयरन और मैग्नीशियम प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाने के साथ मौसमी इंफेक्शन से बचाव में अहम भूमिका निभाते हैं। 

2. कॉन्स्टिपेशन या कब्ज से राहत

प्रेग्नेंसी में महिलाओं को कॉन्स्टिपेशन की तकलीफ बहुत ज्यादा होती है। वहीं, गन्ने के रस में पाचन क्षमता को बढ़ाने वाले तत्व पाए जाते हैं। साथ ही इसमें पोटेशियम पाया जाता है, जो कब्ज से राहत प्रदान कर सकता है।

3. मॉर्निंग सिकनेस को करे कम

प्रेग्नेंसी में गन्ने का जूस
प्रेग्नेंसी में जी मिचलाना

इस बात से अच्छे से वाकिफ हैं कि गर्भवती के लिए पहली तिमाही में उल्टी व मतली की परेशानी कितनी तकलीफदेह होती है। कुछ खाने का मन नहीं करता। वहीं, इससे संबंधित एक शोध में साफतौर से बताया गया है कि अदरक के साथ तैयार किया गया गन्ने का रस मॉर्निंग सिकनेस के इन लक्षणों से काफी हद तक राहत प्रदान कर सकता है।

4. एनर्जी को बूस्ट करता है

गर्भावस्था में महिला को हर समय थकान महसूस होती है। ऐसे में गन्ने का रस उन्हें दिनभर एक्टिव बनाने में मददगार हो सकता है। दरअसल, लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाला गन्ने का रस शरीर में एनर्जी के स्तर को तेजी से बूस्ट करता है। इसलिए, गर्भवती खुद को एक्टिव बनाए रखने के लिए गन्ने के रस का सहारा ले सकती हैं।

5. भ्रूण के विकास के लिए

गर्भावस्था के दौरान महिला और भ्रूण के स्वास्थ्य के लिए सबसे ज्यदा फोलिक एसिड और विटामिन बी 9 की जरूरत होती है। ये दोनों पोषक तत्व गन्ने के जूस में पाए जाते हैं। इस आधार पर गर्भावस्था में गन्ने का रस पीना गर्भवती व भ्रूण के स्वास्थ्य के लिए लाभकारी हो सकता है।

प्रेग्नेंसी में गन्ने का जूस पीने के नुकसान

सीमित मात्रा में गर्भावस्था में गन्ने का रस पीना सुरक्षित है। इसकी अधिक मात्रा  लेने से कुछ नुकसान हो सकते हैं, जिनके बारे में नीचे बता रहे हैं।

  • गन्ने के रस में अधिक मात्रा में सुक्रोज पाया जाता है। इसका ज्यादा सेवन गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल संबंधित परेशानियां जैसे दस्त, कब्ज, उल्टी, मतली आदि का कारण बन सकता है। 
  • अधिक मात्रा में सुक्रोज लेने से दांत खराब हो सकते हैं। साथ ही यह हृदय रोग, टाइप 3 डायबिटीज, उच्च रक्तचाप व मोटापे का जोखिम बढ़ा सकता है। 

आशा करते हैं इस लेख के माध्यम से आप गर्भावस्था में गन्ने का रस पीना चाहिए या नहीं, इससे अच्छे से वाकिफ हो गए होंगे। गर्भवती अगर गन्ने का जूस पीना पसंद करती है, तो इसकी मात्रा का खास ख्याल रखें। हैप्पी प्रेग्नेंसी।

चित्र स्रोत: Freepik

28 Apr 2022

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text