Love

आपकी शादी और रिलेशनशिप पर बुरा असर डाल रहा है सोशल मीडिया, जानिए कैसे

Supriya SrivastavaSupriya Srivastava  |  Mar 23, 2021
Social media is affecting your marriage and relationship, Negative Effects of Social Media on marriage and relationship
आज सोशल मीडिया (Social Media) हमारी ज़िंदगी का अभिन्न अंग बन चुका है। यह पिछले कुछ समय से हमारे जीवन, काम और यहां तक कि रिश्तों पर राज कर रहा है। इससे हमारे रिश्तों पर कई सकारात्मक और नकारात्मक पहलू देखने को मिले। जहां एक तरफ सोशल मीडिया (Social Media) पर लोगों को अपना जीवनसाथी मिला वहीं कई लोगों को अपने पार्टनर के चीट करने और धोखा देने के बारे में भी यहीं से पता चला। सोशल मीडिया एक तरह से लोगों का कच्चा-चिट्ठा खोलकर रख देता है। 
आजकल लोग कहां जा रहे हैं, क्या कर रहे हैं और किससे मिल रहे हैं, सब कुछ सोशल मीडिया (Social Media) पर शेयर कर देते हैं। इस बात में कोई दोराय नहीं है कि सोशल मीडिया ने लोगों के बीच कई तरह के विवादों को जन्म दिया है, खासकर शादीशुदा जोड़ों के बीच। हम यहां आपको बता रहे हैं कि शादीशुदा जोड़ों और उनके रिलेशनशिप पर सोशल मीडिया (Social Media) किस तरह बुरा असर डाल रहा है।

एक-दूसरे के लिए समय नहीं

अपने इंस्टाग्राम फीड पर स्क्रॉल करना आपको अपने साथी के साथ बात करने और हंसने से अधिक दिलचस्प लगता है। जितना अधिक समय आप अपने फोन पर बिताएंगे, उतना ही आप अपने साथी के साथ खुशी और मस्ती के छोटे-छोटे पलों को गंवा देंगे। याद करिये, आप दोनों ने साथ में बैठकर शाम के चाय की चुस्की आखिरी बार कब ली थी। कब आप दोनों हाथों में हाथ डाले साथ टहलने गए थे। कब आप दोनों ने साथ में पसंदीदा म्यूजिक सुनते हुए ड्राइव एन्जॉय की थी। यह सभी छोटे-छोटे पल मिलकर ही खास पल बनाते हैं, जो सोशल मीडिया पर लगे रहने से खो जाते हैं। 

दूसरों से अपने रिश्ते की तुलना

कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपका साथी आपके लिए क्या कुछ कर रहा है। फर्क इस बात से पड़ता है कि उसने आपकी बर्थडे पर कोई खूबसूरत सी तस्वीर डालकर लंबा और प्यार भरा कैप्शन नहीं लिखा। वो भी इसलिए क्योंकि आपकी बहन या किसी सहेली के पति ने ऐसा किया है। इसके अलावा आपके जानने वाले वेकेशन पर निकल रहे हैं, वहां की अच्छी और खूबसूरत तस्वीरें अपलोड कर रहे हैं लेकिन आका पार्टनर बिजी होने की वजह से आपको कहीं नहीं ले जा पा रहा। ऐसे में आप दूसरों से अपने रिश्ते की तुलना करने लगते हैं और आखिर में मनमुटाव व लड़ाई-झगड़ा इसकी वजह बनता है। कहीं-कहीं तो यह शादी टूटने का कारण भी बन जाता है। 

बेवफाई की संभावना

किसी अजनबी के साथ एक छोटी सी चिट-चैट या आपके पार्टनर का अपने एक्स की प्रोफाइल पर कमेंट करना आपकी शादी में संभावित बेवफाई के संकेत दे सकता है। अध्ययनों से पता चलता है कि वर्चुअल वर्ल्ड या सोशल मीडिया पर लोगों को धोखा देने की संभावना बहुत अधिक है। कई पार्टनर तो सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के माध्यम से कथित तौर पर अपने जीवनसाथी को धोखा देते हैं।

भावनाओं को शेयर करना

बहुत से लोग अपनी शादी में चल रही समस्याओं के बारे में किसी ऑनलाइन दोस्त से बात करके या सोशल मीडिया पर पोस्ट लिखकर अपनी निराशा और इमोशंस को शेयर करते हैं। अपनी शादी में आ रही दिक्कतों के बारे में जानकारी शेयर करना ठीक है, लेकिन एक हद तक। आपके सोशल मीडिया के दोस्त आपकी शादी में चल रही परेशानियों को कम नहीं कर सकते। इसके लिए आपको अपने पार्टनर के साथ बैठकर बात करनी होगी। 

MYGLAMM के ये शनदार बेस्ट नैचुरल सैनिटाइजिंग प्रोडक्ट की मदद से घर के बाहर और अंदर दोनों ही जगह को रखें साफ और संक्रमण से सुरक्षित!