Advertisement

वेलनेस

OMG! तेजी से चलने वाले पंखे के आगे सोना हेल्थ के लिए है खतरनाक !!

Richa KulshresthaRicha Kulshrestha  |  Jul 27, 2018
OMG! तेजी से चलने वाले पंखे के आगे सोना हेल्थ के लिए है खतरनाक !!

शायद आपको पता भी नहीं होगा कि रात के वक्त इलेक्ट्रिकल फैन यानि बिजली का पंखा आपको ठंडक पहुंचाने के साथ- साथ काफी नुकसान भी पहुंचाता है।

तेज पंखे के नीचे क्यों नहीं सोना चाहिए

ठंडक की बजाय नुकसान

आमतौर पर मध्यमवर्गीय घरों में रात को सोते वक्त तेज़ गर्मी और पसीने से बचने के लिए बिजली का पंखा पूरी स्पीड पर चला लिया जाता है, लेकिन आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि पूरी रात पूरी स्पीड पर चल रहा आपका पंखा आपको कुछ ठंडक देने के बजाय आपकी हेल्थ को काफी नुकसान पहुंचाता है।

बढ़ सकता है साइनस, अस्थमा और एलर्जी

Asthma

पहली बात तो यह कि तेजी से चल रहे पंखे की सीधी और तीखी हवा आपका पसीना सोखकर ठंडक का अहसास तो कराती है, लेकिन साथ ही यह तीखी और ठंडी हवा कमरे की सारी धूल और पॉलेन (प्रदूषण के कण) को पूरे कमरे में फैलाती भी रहती है। यह धूल और पॉलेन आपको नज़ला यानि साइनस की प्रॉब्लम की वजह बन सकते हैं और अगर आपको पहले से ही साइनस है तो यह बढ़कर अस्थमा या किसी और तरह की एलर्जी का रूप लेकर आपको खासा नुकसान पहुंचा सकते हैं। शायद यह तो आपको पता ही होगा कि अस्थमा व्यक्ति के जीवन के लिए काफी खतरनाक भी हो सकता है।

स्किन, गले और आंखों पर भी विपरीत प्रभाव

तेज गति से पंखा चलाने के नुकसान यहीं खत्म नहीं हो जाते, आपके ऊपर तेज हवा का लगातार और रात भर आना आपकी स्किन पर भी विपरीत प्रभाव डालता है। इसका मतलब यह है कि इस हवा से धीरे- धीरे आपकी स्किन ड्राई होती जाती है। यह तेज हवा आपके गले यानि थ्रोट को भी ड्राई करती है। इसके अलावा अगर सोते वक्त आपकी आंखें अधखुली रहती हैं तो यह आपकी आंखों को भी ड्राई करती है।

साइनस इरिटेशन की वजह

अगर इस तेज हवा से आपका साइनस बढ़ता है तो इससे नाक बंद हो जाती है (क्योंकि साइनस से बचने की कोशिश में आपकी बॉडी एक्स्ट्रा म्यूकस बनाती है) और साथ ही अक्सर स्टफीनेस की फीलिंग के साथ सरदर्द भी होने लगता है।

Sleeping with Fan

मांसपेशियों में भी होने लगता है दर्द

अगर सुबह उठने के बाद आपको बदन या मांसपेशियों में दर्द महसूस होता है तो इसका कारण भी रात भर तेज गति से पंखे का चलना हो सकता है, जो आपके ऊपर तीखी हवा फेंककर आपकी मांसपेशियों में खिंचाव का कारण बनता है। अगर यह पंखा बिलकुल आपके चेहरे के पास है तो अगली सुबह आपको अपनी गर्दन बेहद स्टिफ (भयंकर खिंचाव) भी महसूस हो सकती है।

हमारी सलाह है कि तेज गति से पंखा चलाने वाले सभी लोगों को यह सब जानने के बाद अपना पंखा कुछ कम तेज कर देना चाहिये और इसके लिए थोड़ी गर्मी और थोड़ा पसीना सहन कर लेना चाहिए। अगर आप ऐसा नहीं कर सकते हैं तो आप साइनस, एलर्जी, अस्थमा, बदन दर्द और ड्राई स्किन की समस्याएं झेलने के लिए तैयार रहें।

इन्हें भी देखें –

1. विश्व अस्थमा दिवस पर खास: अपने और अपनी सांसों के बीच अस्थमा को न आने दें
2. जानें, एलोवेरा जेल और एलोवेरा जूस के 17 हेल्थ और ब्यूटी बेनिफिट्स
3. फल खाने से पहले ध्यान रखें ये जरूरी बातें, नहीं तो करेंगे नुकसान…
4. इन 6 तरीकों से अपनी स्किन को पॉल्यूशन से बचाएं और पाएं शाइनिंग ग्लो