home / Acne
DIY: डार्क स्पॉट्स और पिंपल जैसी ब्यूटी प्रॉब्लम्स से परेशान हैं तो ऐसे करें अदरक के रस का इस्तेमाल

DIY: डार्क स्पॉट्स और पिंपल जैसी ब्यूटी प्रॉब्लम्स से परेशान हैं तो ऐसे करें अदरक के रस का इस्तेमाल

हम सभी जानते हैं कि अदरक कई गुणों से भरपूर है तभी तो ये स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। लेकिन अदरक का इस्तेमाल आप अपनी खूबसूरती निखारने में भी कर सकते हैं।  किसी भी समान त्वचा के लिए अदरक का उपयोग काफी उपयोगी होता है। यह त्वचा को कोई नुकसान पहुंचाए बिना उसे बेहतर बनाने में मदद करता है। अदरक त्वचा को बैक्टीरिया और कीटाणुओं से लड़ने में मदद करता है, जिससे मुंहासे और एक्‍ने जैसी समस्याएं नहीं होती हैं। 

अदरक में एंटीऑक्सीडेंट और जिंक भी होता है, इसलिए यह त्वचा और बालों के स्वास्थ्य के लिए बहुत उपयोगी है। त्वचा पर पिंपल्स या डार्क सर्कल से छुटकारा पाने के लिए हम कई महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट्स और घरेलू उपाय भी आजमाते हैं। लेकिन हर चीज असर कर जाये ये जरूरी नहीं है। वहीं अदरक का रस कई तरह की ब्यूटी प्रॉब्लम्स को दूर करने में सहायक है। अदरक का रस त्वचा पर झुर्रियों को कम करने में भी उपयोगी होता है। इसलिए कहा जाता है कि अदरक के रस का इस्तेमाल आजकल कई एंटी-एजिंग क्रीम आदि में भी किया जाता है। तो आइए जानते हैं कि अदरक का रस किस तरह से स्किन से जुड़ी समस्याओं को दूर करने में मदद करता है।

पिंपल्स हटाने के लिए

अगर चेहरे पर पिंपल्स की मात्रा बढ़ गई है तो अदरक के रस और शहद के पेस्ट को मिलाकर चेहरे पर लगाना चाहिए। इस पेस्ट को बनाने के लिए अदरक को कद्दूकस कर लें या फिर अदरक का रस ले लें और अदरक और शहद को उतनी ही मात्रा में रख लें। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट के लिए चेहरे पर सूखने दें। फिर अपने चेहरे को साफ पानी से धो लें। ऐसा हफ्ते में दो बार करने से मौजूदा पिंपल्स तो खत्म हो ही जायेंगे। साथ ही मुंहासों का खतरा भी कम हो जाता है।

फेस स्क्रब के तौर पर

यह एक आसान घरेलू उपाय है जिससे चेहरे की डेड स्किन सेल्स को हटाया जा सकता है। इस फेस स्क्रब को बनाने के लिए दो बड़े चम्मच जैतून का तेल लें। 1 चम्मच अदरक का रस और दो बड़े चम्मच चीनी डालें। सबको अच्छी तरह से मिक्स कर लें। इस पेस्ट को चेहरे पर सर्कुलर मोशन में लगाएं और स्क्रब करें। उसके बाद अपने चेहरे पर 10 से 15 मिनट तक सूखने दें और फिर गुनगुने पानी से चेहरा धो लें। इस उपाय को हफ्ते में दो बार लगाने से चेहरा चमकदार और त्वचा में निखार आता है। साथ ही ये स्क्रब एंटी एजिंग के रूप में भी काम करेगा।

आंखों के आसपास काले घेरे कम करें

आंखों के आसपास के काले घेरों को कम करने के लिए अदरक का रस एक बेहतरीन विकल्प है। इसके लिए अदरक का रस और दही को बराबर मात्रा में लेकर पेस्ट बनाकर आंखों के आसपास लगाएं। ध्यान रहे कि यह लेप आंखों में न जाए। ऐसा हफ्ते में दो या तीन बार करने से आंखों के आसपास के काले घेरे जल्दी ही कम हो जाते हैं।

पिंपल्स के दाग से बचने के लिए

चेहरे पर मुंहासे होना एक बहुत ही आम समस्या है। अदरक का रस इस समस्या का अचूक उपाय है। अगर आपके चेहरे पर पिंपल्स और पिंपल्स के जिद्दी दाग हैं तो इसके लिए एक चम्मच अदरक का रस लें। एक बड़ा चम्मच दूध डालें। फिर रुई की मदद से पेस्ट को चेहरे पर अलग से लगाएं। 5 से 10 मिनट बाद चेहरा धो लें। यह उपाय एक दिन में करना चाहिए। अगर अदरक का रस लगाने के बाद चेहरे पर जलन हो तो तुरंत चेहरा धो लें।

ये भी पढ़ें –
इंस्टेंट निखार पाने के लिए इन आसान तरीकों से बनाएं नींबू के 5 अलग-अलग तरह के फेस पैक
DIY : शिया बटर और एसेंशियल ऑयल की मदद से घर पर बनाएं ये मैजिकल अंडर आई क्रीम
इन तीन DIY ऑयल्स से अपने क्यूटिकल्स और नाखुनों को बनाएं सॉफ्ट और स्ट्रॉन्ग
घर पर बनाएं DIY कद्दू और वनिला का बॉडी स्क्रब, जानें इसके फायदे

POPxo की सलाह: MyGlamm की ग्लो स्किनकेयर रेंज के साथ रखें अपनी त्वचा का ख्याल।

19 Oct 2021

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text