home / Natural Care
तुलसी के फायदे चेहरे के लिए

जानिए तुलसी के फायदे चेहरे के लिए – Tulsi Benefits for Skin in Hindi

तुलसी एक जड़ी बूटी है जिसे आयुर्वेद हमेशा बढ़ावा देता है। संस्कृत में तुलसी का अर्थ है “अतुलनीय”, और ये तुलसी के गुणों पर सटीक भी बैठता है। तुलसी, जिसे पवित्र तुलसी के रूप में भी जाना जाता है, मुख्य रूप से इसके कई लाभों के कारण अन्य जड़ी-बूटियों से अलग है। स्वास्थ्य की दृष्टि से तुलसी का काढ़ा भी काफी लाभकारी है। आपको जानकर हैरानी होगी कि यह चमत्कारी पौधा न केवल हमारे स्वास्थ्य के लिए बल्कि हमारी त्वचा के लिए भी काफी अच्छा है। अपने एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों के कारण, तुलसी ब्लैकहेड्स, मुंहासों से लेकर त्वचा की कई समस्याओं से राहत दिलाती है और स्किन इन्फेक्शन में भी लाभ पहुंचाती है। हम यहां आपको त्वचा के लिए तुलसी के उपयोग और फायदे (tulsi benefits for skin in hindi) के बारे में बता रहे हैं। स्पिरुलिना के फायदे और नुकसान

तुलसी क्या है? 

तुलसी क्या है

अगर आपको मन में भी यह सवाल उठता है कि तुलसी क्या है तो हम आपको बता दें कि तुलसी या पवित्र तुलसी एक सुगंधित बारहमासी पौधा है जो भारतीय उपमहाद्वीप का मूल निवासी है। आयुर्वेद के भीतर, भारत में उत्पन्न होने वाली प्राचीन चिकित्सा पद्धति में तुलसी के हरे पत्ते का उपयोग हजारों वर्षों से इसके उपचार गुणों के लिए किया जाता रहा है। इसकी शुद्ध ऊर्जा के कारण इसे ‘पवित्र तुलसी’ के रूप में अनुवादित किया गया है। इसकी ‘सात्विक’ ऊर्जा सद्भाव, प्रकाश, ज्ञान और करुणा को बढ़ावा देती है। तुलसी आपकी चाय और करी में सुगंध और स्वाद जोड़ने के अलावा और भी बहुत कुछ करती है। बात जब तुलसी के ब्यूटी बेनिफिट्स की आती है त्वचा को एक्सफोलिएट करने से लेकर मुंहासों का इलाज करने तक, तुलसी एक जादुई जड़ी-बूटी है, जो कभी निराश नहीं करती है। पपीते के बीज के फायदे

तुलसी के फायदे चेहरे के लिए 

बात जब त्वचा के निखार की आती है तो तुलसी के फायदे चेहरे के लिए बहुत होते हैं। आपके आपके मन में यह सवाल आना जाहिर है कि तुलसी के पत्ते चेहरे पर कैसे लगाएं या फिर तुलसी के पत्तों से झाइयां कैसे मिटाएं तो इन सबका जवाब हम आपको यहां तुलसी ब्यूटी टिप्स के साथ देने जा रहे हैं। व्हीटग्रास के फायदे

तुलसी के फायदे चेहरे के लिए

मुंहासे के लिए रामबाण

तुलसी में एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण होते हैं। अपने इन गुणों के कारण तुलसी मुंहासों के लिए फायदेमंद हो सकती है। मुंहासे तब होते हैं जब त्वचा में बालों के रोम ब्लॉक्ड हो जाते हैं और बैक्टीरिया से संक्रमित हो जाते हैं। मुंहासे वाली त्वचा वाले लोगों के लिए, तुलसी जैसी एंटी-बैक्टीरियल सामग्री का उपयोग करने से ब्रेकआउट को रोकने में मदद मिल सकती है। इसके अलावा, त्वचा के लिए तुलसी का पानी पीने के कई फायदे भी हैं, मुख्य रूप से यह रक्त को शुद्ध करता है जो बदले में मुँहासे और अन्य संक्रमणों से छुटकारा पाने में मदद करता है। ओरिगैनो के फायदे

त्वचा को गहराई से साफ करे

प्रदूषण, गर्मी, धूल और जमी हुई गंदगी जैसे पर्यावरणीय कारक और साथ ही डेली बेसिस पर ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल आपकी त्वचा के स्वास्थ्य पर गंभीर प्रभाव डाल सकता है। अगर आप दिन में दो बार अपनी त्वचा को साफ करके उसकी देखभाल नहीं करते हैं, या फिर बिना मेकअप निकाले सो जाते हैं तो आपकी त्वचा सुस्त दिखने लगेगी। साथ ही ऐसा करना आपकी त्वचा की समस्याओं को बढ़ा सकता है, छिद्रों को बंद कर सकता है और त्वचा से संबंधित कई अन्य समस्याओं को जन्म दे सकता है, जैसे मुंहासे और दाग। तुलसी त्वचा को एक गहरी सफाई प्रदान करके लाभ पहुंचाती है। यह न केवल गंदगी और अशुद्धियों को बल्कि अतिरिक्त तेल को भी पूरी तरह से हटा देती है।

पिग्मेंटेशन करे ठीक

तुलसी के एंटीऑक्सीडेंट गुणों के लिए धन्यवाद, यह पिग्मेंटेशन से निपटने में भी मदद कर सकते है। हालांकि, इसका समर्थन करने के लिए कोई चिकित्सा प्रमाण नहीं है। मगर तुलसी के एंटीऑक्सिडेंट गुण मुक्त कण उत्पादन को कम करते हैं और ऑक्सीडेटिव तनाव का मुकाबला करते हैं। इसके परिणामस्वरूप कम पिग्मेंटेशन हो सकता है। तुलसी में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर तत्व यूवी किरणों और प्रदूषण जैसे पर्यावरणीय तनावों से निपटने में भी मदद करते हैं, जो पिग्मेंटेशन के मुख्य कारणों में से हैं।

बेहतरीन एंटी-एजिंग

उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को तेज करने का सबसे बड़ा कारण सूर्य का अत्यधिक संपर्क है। जब त्वचा के प्राकृतिक तेल धुल जाते हैं, तो त्वचा की लोच कम हो जाती है और महीन रेखाएं और झुर्रियां दिखाई देने लगती हैं। लेकिन, क्या आप जानते हैं कि समय से पहले बुढ़ापा आने के प्रभावों को उलट कर तुलसी त्वचा को लाभ पहुंचाती है। जी हां, तुलसी मुक्त कणों को बेअसर करती है और त्वचा को फिर से जीवंत करती है व युवा चमक को पुनर्जीवित करती है। आपको बस इतना करना है कि तुलसी के कुछ पत्तों को पानी में उबाल लें और हर सुबह इसका सेवन करें। या, आप पानी के ठंडा होने के बाद पत्तियों को कुचल सकते हैं और समान परिणाम प्राप्त करने के लिए इसका सेवन कर सकते हैं।

त्वचा का रंग निखारे

मेलेनिन का अधिक उत्पादन, प्रदूषण और कठोर यूवी किरणें असमान त्वचा टोन या हाइपरपिग्मेंटेशन के मुख्य कारण हैं। तुलसी आपकी त्वचा की रंगत को प्रभावी रूप से निखार कर सकती है। इसका डिटॉक्सिफाइंग प्रभाव प्रदूषण, गर्मी, तनाव के साथ-साथ त्वचा की कुछ स्थितियों से राहत देता है। तुलसी में आवश्यक तेल होते हैं जो त्वचा को पोषण और मॉइस्चराइज करने और त्वचा के रंग में सुधार करने में मदद करते हैं। इसका पैक (tulsi face pack) बनाने के लिए कुछ तुलसी के पत्ते, बेसन और पानी को एक साथ मिलाएं। इस मिश्रण को अपने पूरे चेहरे पर लगाएं और इसे पूरी तरह सूखने दें और ठंडे पानी से धो लें। बेहतर परिणामों के लिए इसे नियमित रूप से दोहराएं।

ब्लैकहेड्स हटाए

एक और त्वचा की समस्या जिसे इस जादुई जड़ी बूटी से ठीक किया जा सकता है वह है ब्लैकहेड्स। यह एंटीऑक्सिडेंट में समृद्ध है और सीबम को दूर रखने में मदद करता है जो कि जमा होता है और ब्लैकहेड्स का कारण बनता है। त्वचा के लिए तुलसी पाउडर के कई लाभों में से यह सबसे अधिक उपयोग किया जाता है। बस नाक जैसे क्षेत्रों पर तुलसी पाउडर का पेस्ट लगाएं जहां ब्लैकहेड्स होने की संभावना सबसे ज्यादा होती है और फिर कुछ देर बाद इसे धो लें। आपको फर्क नजर आएगा।

त्वचा में अतिरिक्त तेल बनने से रोके

तुलसी ब्यूटी टिप्स में एक यह टिप भी है। दरअसल, तुलसी में कैम्फीन होता है जो त्वचा में अतिरिक्त तेल को हटाने के लिए प्राकृतिक टोनर के रूप में काम करता है। इस तरह यह ब्लैकहेड्स, व्हाइटहेड्स और बालों के रोम को बंद करने वाली अन्य अशुद्धियों को रोकता है। इसलिए, अगर आपको अत्यधिक सीबम उत्पादन की समस्या है, तो पवित्र तुलसी को निश्चित रूप से आजमाया जा सकता है।

तुलसी का फेस पैक कैसे बनाएं – Tulsi Face Pack in Hindi

आप तुलसी और नीम की पत्तियों का उपयोग करके एक्ने-रोधी फेस मास्क बना सकते हैं। आपको बस इतना करना है कि दो लौंग के साथ नीम और तुलसी के पत्तों को बराबर मात्रा में मिला लें और थोड़ा पानी मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बना लें। इसे अपने चेहरे पर लगाएं, अपनी आंखों के आसपास के क्षेत्र से परहेज करें। 15 मिनट बाद इस फेस मास्क को ठंडे पानी से धो लें। यह फेस मास्क एक्ने और दाग-धब्बों को कम करेगा और आपकी त्वचा को साफ करेगा।

Tulsi Face Pack in Hindi

वहीं अगर आप त्वचा का रूखापन दूर करने के लिए फेस पैक बनाना चाहते हैं तो तुलसी के साथ दही का मिश्रण भी आज़मा सकते हैं। इसके लिए आपको चाहिए 1 कप ताजी तुलसी के पत्ते और 1 चम्मच दही। पैक बनाने के लिए तुलसी के कुछ ताजे पत्ते लें और उन्हें खुले में सूखने के लिए छोड़ दें। अब 5 दिन बाद तुलसी के सूखे पत्तों को पीसकर पाउडर बना लें। एक कटोरी में एक बड़ा चम्मच सूखा तुलसी पाउडर लें और उसमें आवश्यक मात्रा में दही मिलाकर मिलाकर एक चिकना पेस्ट बना लें। इस मिश्रण को अपने चेहरे और गर्दन पर समान रूप से लगाएं और 15 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर ठंडे पानी से धो लें।

त्वचा के लिए तुलसी के फायदे को लेकर पूछे जाने वाले सवाल-जवाब – FAQ’s

सवाल- तुलसी के पत्ते चेहरे पर कैसे लगाएं?

जवाब- तुलसी के पत्तों में 1-2 चम्मच एलोवेरा जेल मिलाकर चेहरे पर लगा सकते हैं।

सवाल- तुलसी के पत्तों से झाइयां कैसे मिटाएं?

जवाब- झाइयां मिटाने के लिए तुलसी के कुछ पत्तों को पानी में उबाल लें और हर सुबह इसका सेवन करें। 

सवाल- तुलसी का पत्ता चेहरे पर लगाने से क्या होता है?

जवाब- तुलसी का पत्ता चेहरे पर लगाने से न सिर्फ रंग में निखार आता है बल्कि मुंहासों से भी छुटकारा मिलता है।

सवाल- तुलसी पीने से क्या फायदा?

जवाब- तुलसी का पानी पीने से इम्यून सिस्टम मजबूत होता है और टॉक्सिक पदार्थ शरीर से बाहर निकल जाते हैं।

अगर आपको यहां दिए गए तुलसी के फायदे चेहरे के लिए (tulsi face pack) पसंद आए तो इन्हें अपने दोस्तों व परिवारजनों के साथ शेयर करना न भूलें। 

08 Mar 2022

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text