home / Natural Care
ड्राय हो या ऑयली स्किन,  न्यू ईयर पार्टी के लिए ऐसे करें स्किन केयर

ड्राय हो या ऑयली स्किन, न्यू ईयर पार्टी के लिए ऐसे करें स्किन केयर

सर्दियों में तो यूं ही आपकी स्किन ड्राय होने लगती है, ऐसे में क्रिसमस पार्टी पर रात भर जागने और जंकफूड खाने से स्किन और भी खराब हो जाती है। तो ऐसे में कैसे अपनी स्किन की केयर करें, ताकि न्यू ईयर पार्टी पर यह लगे स्मूथ और ग्लोइंग। डर्मेटोलॉजिस्ट्स का कहना है कि पार्टीज़ पर उल्टा सीधा खाने और लेट नाइट तक जागने से हर किसी की स्किन पर, यहां तक कि कॉम्प्लेक्शन तक पर असर पड़ता है। क्रिसमस पार्टी में एल्कोहॉल का सेवन भी कोई नई बात नहीं है। इसके साथ ही भारी मेकअप आपकी स्किन पर असर करता है और अगर आपने किसी वजह से अपना मेकअप रात में ठीक तरह से साफ नहीं किया तब तो आपकी स्किन पर अगले ही दिन दाने नजर आने लगते हैं। इन सबके परिणामस्वरूप आपके चेहरे पर पफी आईज़, डार्क सर्कल्स, डल स्किन, डिहाइड्रेशन और स्पॉट्स नजर आने लगते हैं, जो न्यू ईयर पार्टी पर आपका लुक बिगाड़ सकते हैं।

Dr Simal

ADVERTISEMENT

हमारी स्किन को चार तरह की स्किन टाइप्स में बांटा जा सकता है, जिनमें ड्राय स्किन, कॉम्बिनेशन स्किन, ऑयली स्किन और सेंसिटिव स्किन टाइप शामिल हैं। यहां हमारी ब्यूटी गुरू और आयना क्लीनिक की कॉस्मेटिक डर्मेटोलॉजिस्ट और वेलनेस एंथुसियास्ट डॉ. सिमल सोइन इन सभी तरह की स्किन के लिए ऐसी समस्याओं से बचने के कुछ उपाय बता रही हैं।

ऑयली स्किन

  1.  नॉन ड्राइंग फेसवॉश का इस्तेमाल करें।
  2. वॉटर बेस्ड या हाइल्यूरॉनिक एसिड बेस्ड मॉइश्चराइज़र का इस्तेमाल करें। यह भी सुनिश्चित कर लें कि यह मॉइश्चराइज़र नॉन कोमेडोजेनिक हो।
  3. नॉन ग्रीज़ी सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें।  

हमारी सलाह है कि आपके लिए Collagen Boosting Anti-Aging Moisturizing Face Cream with Natural Hyaluronic Acid अच्छी रहेगी। इसकी कीमत है सिर्फ 2499 रुपये।

ADVERTISEMENT

डाइट – डाइट में एल्कोहॉल या शुगर न लें। इससे फेस पर रेडनेस और इनफ्लेमेशन बढ़ेगा। इससे एक्ने भी बढ़ सकता है। ग्लूटेन युक्त खाद्य पदार्थ भी कम लें, इससे आईज़ की पफीनेस बढ़ सकती है।

कॉम्बिनेशन स्किन

Skin care tips for new year party2

ADVERTISEMENT
  1. सूदिंग फेसवॉश का प्रयोग करें। आप अपने टी-ज़ोन और दूसरे ऑयली एरियाज़ के लिए नॉन ड्राइंग ऑयल वाइप्स भी चुन सकते हैं।
  2. नॉन कोमेडोजेनिक मॉइश्चराइज़र प्रयोग करें। ज्यादा ड्रायनेस वाले एरिया में इसे रिपीट भी कर सकते हैं।
  3. ड्राय एरियाज़ को रेगुलरली एक्सफोलिएट करें।
  4. आपका सनस्क्रीन क्रीम बेस्ड नहीं होना चाहिए, क्योंकि यह आपके पोर्स को बंद कर सकता है, जिससे एक्ने हो सकता है।  

हमारी सलाह है कि सनस्क्रीन के लिए आपको BIODERMA PHOTODERM MAX CREAM SPF 50+ का इस्तेमाल करना चाहिए। इसकी कीमत है सिर्फ 1098 रुपये।

डाइट – डाइट में एल्कोहॉल और स्मोकिंग कम करें क्योंकि इससे स्किन ड्राय और डल होती है और बॉडी डिहाइड्रेट होती है। पानी का सेवन ज्यादा करें क्योंकि इससे बॉडी की क्लीनिंग होती है।

ADVERTISEMENT

ड्राय स्किन

1.फेस को क्लीन करने के लिए एल्कोहॉल बेस्ड प्रोडक्ट का इस्तेमाल न करें।

2. क्रीम बेस्ड या डिहाइड्रेटिंग फेसवॉश का प्रयोग करें।

ADVERTISEMENT

3. स्किन का एक्सफोलिएशन जरूरी है क्योंकि इस समय स्किन ड्राय होती है और इससे तेजी से फ्लेक्स निकलते हैं। इससे आपको पोर्स के बंद होने का खतरा है।

4. फेस को अच्छी तरह मॉइश्चराइज़ करें। देर तक चलने वाला मॉइश्चराइज़र इस्तेमाल करें, आपका मॉइश्चराइज़र हैवी नहीं होना चाहिए।

ADVERTISEMENT

Skin care tips for new year party 3

5. मॉइश्चराइज़र बेस्ड सनस्क्रीन का प्रयोग करें। 

ADVERTISEMENT

6. रात में खासतौर पर किसी अच्छे मॉइश्चराइज़र का प्रयोग करें। साथ में स्किन के लिए किसी हीलिंग क्रीम भी लगाएं क्योंकि इस टाइप की स्किन जल्दी डैमेज होती है।

हमारी सलाह है कि फेस क्लीन करने के लिए आपको VLCC Sandal Cleansing Milk का इस्तेमाल करना चाहिए। इसकी कीमत सिर्फ 140 रुपये है।

ADVERTISEMENT

डाइट – पानी का सेवन ज्यादा से ज्यादा करें और स्मोकिंग न करें, क्योंकि इससे स्किन और भी ड्राय हो जाएगी।

सेंसिटिव स्किन

ज्यादा सेंसिटिव या मेडिकल कन्सर्न वाली स्किन के लिए अपने डर्मेटोलॉजिस्ट से पूछकर ही मॉइश्चराइज़र या दूसरे स्किन प्रोडक्ट्स का प्रयोग करें।

ADVERTISEMENT

इसे भी देखें- 

20 Dec 2017

Read More

read more articles like this
good points

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text