ब्यूटी

होने वाली दुल्हन हैं तो अपने स्किन केयर रूटीन में ज़रूर शामिल करें ये चीज़ें

Supriya SrivastavaSupriya Srivastava  |  Jan 20, 2021
Bride skin care routine, Bridal care, Skin Care Routine
शादियों का सीज़न नज़दीक आ गया है। इस दिन दुल्हन सबसे खूबसूरत दिखना चाहती है। उसकी सबसे बड़ी चिंता त्वचा को लेकर होती है। खूबसूरत दिखने के लिए भले ही अच्छे से अच्छा मेकअप आर्टिस्ट हो, लेकिन अगर पहले से त्वचा की देखभाल नहीं की जाती है, तो यह व्यर्थ हो जाता है। जैसे जैसे शादी के दिन करीब आ रहे है, अपने स्किन केयर रूटीन को नियमित रखना ज़रूरी हो जाता है। पर्याप्त नींद, पर्याप्त पानी पीना, एंटीऑक्सिडेंट को आहार में शामिल करना, नियमित स्पा और पौष्टिक स्किन केयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल आपके रूटीन का हिस्सा होना चाहिए। 
प्री-वेडिंग डाइट और फिटनेस प्लान की तरह, ब्राइड्स के प्री-वेडिंग स्किन केयर रूटीन भी पहले से ही तैयार हो जाते हैं। अपने स्किन केयर रूटीन की शुरुआत शादी के कुछ महीने पहले से ही कर देनी चाहिए। शादी जैसे खास दिन पर खूबसूरत दिखने के लिए कुछ बुनियादी प्री-वेडिंग टिप्स का पालन हर दुल्हन के लिए बेहद ज़रूरी है।

ब्राइडल केयर शादी के 1 साल पहले

अगर आपकी शादी को 1 साल का समय है तो आपके पास अपनी स्किन का ध्यान रखने के लिए काफी समय है। स्किन केयर रूटीन में सबसे पहले त्वचा की द्खभाल जैसे मुंहासे, रशेज, झुर्रियां आदि आती हैं। इन समस्याओं के लिए डॉक्टर से सलाह लें क्योंकि त्वचा से संबंधित कुछ समस्याओं का पूरी तरह से इलाज होने में लंबा समय लगता है। यह वह समय है जब स्किनकेयर शेड्यूल को शुरुआत करना चाहिए, सनस्क्रीन, आई क्रीम आदि प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करें। इसके अलावा, नियमित रूप से शरीर की मालिश का रूटीन बनाएं। 

ब्राइडल केयर शादी के 9 महीने पहले

शादी के नौ महीने पहले, स्वस्थ आदतों और लाइफस्टाइल के लिए समय निकालना चाहिए। हमारे खाने की आदतों का असर त्वचा पर होता है। इसलिए, सही आहार की पहचान करना ज़रूरी है, जिसका त्वचा पर अच्छा प्रभाव पड़े। उचित डायट -चार्ट का पालन करने के लिए डायटिशियन से परामर्श कर सकते हैं। एंटी-ऑक्सीडेंट और विटामिन आहार में शामिल करें। ग्लूटाथियोन, सेरामाइड्स और विटामिन सी से भरपूर न्यूट्रास्यूटिकल्स  चमकती त्वचा पाने के लिए आवश्यक है। 

ब्राइडल केयर शादी के 6 महीने पहले

शादी से छह महीने पहले वह समय होता है जब त्वचा को तनाव मुक्त करने पर ध्यान देना शुरू करना चाहिए। डी-स्ट्रेसिंग से ब्रेक-आउट को नियंत्रित करने में मदद मिलेगी। तनाव, मुंहासे आदि त्वचा और बालों की समस्याओं का कारण बनता है नियमित स्पा के साथ-साथ मालिश भी एक उचित तरीका है।

ब्राइडल केयर शादी के 3 महीने पहले

शादी से तीन महीने पहले मासिक फेशियल करवाने का सबसे अच्छा समय होता है। अपने ब्यूटीशियन से मिलें और शादी के दिन तक फेशियल का पैकेज तय करें। 3 महीने पहले से किया जाने वाला फेशियल न सिर्फ त्वचा में चमक लाता है बल्कि शादी वाले दिन आपकी स्किन को साॅफ्ट व स्वस्थ भी बनाता है।

ब्राइडल केयर शादी के 1 महीने पहले

अब मेकअप और हेयर-स्टाइल के लिए समय है। नियमित रूप से हेयर स्पा करना आवश्यक है। रोज़ाना समय समय पर ज्यादा पानी पीना चाहिए जिससे शरीर हाइड्रेट रहे। साथ ही फ्रेश दिखने के लिए भरपूर नींद भी लेती रहें। 

शादी का दिन

हम जानते हैं शादी के दिन हर दुल्हन आने वाले दिनों को लेकर तनाव में रहती है। मगर शादी के दिन हर तरह के के तनाव से दूर रहें और मेकअप के लिए अपने चेहरे को फ्रेश रखें। ध्यान रखें, इस दिन आपको सबसे खूबसूरत दिखना है। अच्छे से तैयार हों और अपने इस खास दिन का आनंद लें।
इनपुट्स- सुशांत रावराणे (को-फाउंडर, डायरेक्टर एड्रॉइट बायोमेड लिमिटेड)

POPxo की सलाह: MYGLAMM के ये शनदार बेस्ट नैचुरल सैनिटाइजिंग प्रोडक्ट की मदद से घर के बाहर और अंदर दोनों ही जगह को रखें साफ और संक्रमण से सुरक्षित!