home / पैरेंटिंग
प्रेग्नेंसी के बाद सेंसिटिव स्किन

प्रेग्नेंसी के बाद सेंसिटिव हो गई है स्किन, तो ऐसे चुनें क्लींजर और टोनर

गर्भावस्था के दौरान महिला को कई त्वचा संबंधित परेशानियों का सामना करना पड़ता है। कुछ लोगों का मानना है कि डिलीवरी के बाद त्वचा संबंधित सभी दिक्कते दूर हो जाती हैं। लेकिन ऐसा नहीं है शिशु के जन्म के बाद भी स्किन प्रॉब्लम्स का यह सिलसिला जारी रहता है। आज इस लेख में प्रेग्नेंसी के बाद सेंसिटिव स्किन के बारे में चर्चा करेंगे। साथ ही इसकी देखभाल कैसे करें, इससे जुड़ी कुछ टिप्स शेयर करेंगे। 

प्रेग्नेंसी के बाद सेंसिटिव स्किन की परेशानी क्यों होती है?

गर्भावस्था के दौरान व बच्चे को जन्म देने के बाद एक महिला के शरीर में हार्मोन्स के कई उतार चढ़ाव होते हैं। इसके परिणामस्वरूप महिला की त्वचा सेंसिटिव हो जाती है। इसके अलावा, बच्चे को जन्म देने के बाद कई दफा माँ के शरीर में पोषण की कमी होती है। यह भी प्रेग्नेंसी के बाद सेंसिटिव स्किन की समस्या का एक कारण हो सकता है। ऐसी स्थिति में निम्न लक्षण नजर आ सकते हैं:

  • त्वचा पर लाल चकत्ते
  • जलन या चुभन होना
  • खुजली होना
  • सूजन आना

प्रेग्नेंसी के बाद सेंसिटिव स्किन की देखभाल कैसे करें?

प्रेग्नेंसी के बाद सेंसिटिव स्किन का खास ख्याल रखने की जरूरत होती है, यह तो आप जानती ही होंगी। त्वचा के प्रति जरा सी लापरवाही आगे चलकर आपकी परेशानी को बढ़ा सकती है। बात करें सेंसिटिव त्वचा की देखभाल की तो आप निम्नलिखित टिप्स को अपना सकती हैं।

स्किन केयर प्रोडक्ट्स का चुनाव

जब एक महिला प्रेग्नेंट होती है या बच्चे को स्तनपान कराती है, तो दोनों ही स्थिति में उन्हें केमिकल युक्त प्रोडक्ट्स से दूरी बनाने की सलाह दी जाती है। ऐसा इसलिए क्योंकि इनमें मौजूद केमिकल ब्लडस्ट्रीम के जरिए शरीर में प्रवेश कर सकते हैं। इससे बच्चे को नुकसान होने का जोखिम अधिक होता है।

प्रेग्नेंसी के दौरान व बच्चे को जन्म देने के बाद संवेदनशील त्वचा की केयर करने के लिए बेहतर होगा 100 % नेचुरल प्रोडक्टस का चयन करें। बाजार में कई ऐसी कंपनी मौजूद हैं, जो प्रेग्नेंसी व ब्रेस्टफीडिंग सेफ स्किन केयर प्रोडक्ट्स को बनाती हैं। इन्हीं में से एक नाम ‘द मॉम्स को’ है। द मॉम्स को का दावा है कि उनकी विटामिन सी फेस केयर किट को तैयार करने के लिए किसी भी तरह के केमिकल्स का इस्तेमाल नहीं किया गया है।

प्रेग्नेंसी के बाद सेंसिटिव स्किन के लिए स्किन केयर रुटीन

  1. फेसवॉश
प्रेग्नेंसी के बाद सेंसिटिव स्किन
फेस वॉश है जरूरी

अपने दिन की शुरुआत फेस वॉश से करें। द मॉम्स को के नेचुरल विटामिन सी फेस वॉश में संतरे के छिलके, विटामिन-सी, कैनेडियन विल्लो हर्ब और प्रो विटामिन बी 5 शामिल हैं। 

बता दें, विटामिन सी एक एंटीऑक्सीडेंट है जो त्वचा को निखारने के साथ कोलेजन के उत्पादन को बढ़ाता है। संतरे के छिलके स्किन को एक्सफोलिएट करने में सहायक है। कैनेडियन विल्लो हर्ब में सूदिंग प्रभाव होता है, जो त्वचा में इरिटेशन को दूर करता है। प्रोविटामिन बी 5 स्किन के मॉइश्चर को लॉक कर त्वचा को बेहतर बनाता है।

  1. फेस टोनर

अब बारी आती है फेस टोनर की। द मॉम्स को द्वारा तैयार किया गया नेचुरल डेली फेस टोनर एल्कोहॉल फ्री है। इसमें मौजूद विटामिन-सी प्रदूषण व सूरज की हानिकारक किरणों से त्वचा को होने वाले नुकसान से बचाता है। 

वहीं, नियासिमाइड ऑयल के प्रोडक्शन को नियंत्रित कर त्वचा के टोन को एक जैसा यानी इवन बनाता है। इसके अलावा, इसमें ग्रीन टी एक्सट्रैक्ट भी इस्तेमाल किया गया है। यह बैक्टीरिया के आक्रमण को रोकने के साथ त्वचा पर सूजन व इरिटेशन को कम करता है।

  1. फेस सीरम

चेहरे की खूबसूरती को बढ़ाने के लिए स्किन केयर रुटीन में सीरम बहुत अहम है। यह फ्री रेडिकल्स को न्यूट्रलाइज करने के साथ त्वचा पर फोटोएजिंग के कारण समय से पहले होने वाले बुढ़ापे से बचाव करता है। यही नहीं यह त्वचा को रिपेयर करने में अहम भूमिका निभाता है। त्वचा के जिद्दी दागों को दूर करने के लिए भी इसे प्रभावी माना जाता है।

  1. फेस क्रीम
प्रेग्नेंसी के बाद सेंसिटिव स्किन
फेस क्रीम

सीरम के बाद चेहरे पर फेस क्रीम की एक लेयर लगाई जाती है। यह त्वचा को हाइड्रेट करने के साथ चमकदार बनाती है। इसके लिए आप ‘द मॉम्स को’ की नैचुरल विटामिन-सी फेस क्रीम का चयन कर सकती हैं। इसे तैयार करने के लिए विटामिन-सी, फेरुलिक एसिड, कैनेडियन विल्लो हर्ब और स्क्वालेन का इस्तेमाल किया गया है। यह क्रीम डर्मेटोलॉजिस्ट टेस्टेड है।

उम्मीद करते हैं इस लेख को पढ़ने के बाद आप प्रेग्नेंसी के बाद सेंसिटिव स्किन की कैसे देखभाल करनी है, इससे अच्छे से वाकिफ हो गई होंगी। बच्चे के जन्म के बाद माँ के लिए खुद के लिए समय निकालना मुश्किल होता है। लेकिन जब बच्चा सो रहा हो तो अपनी त्वचा के प्रति अपनी ड्यूटी को पूरा करें। क्योंकि त्वचा के प्रति लापरवाही बरतने से चेहरे का प्राकृतिक निखार खो सकता है।

20 May 2022

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text