Advertisement

रिलेशनशिप

ये साइन्स बताते हैं कि आपका रिलेशनशिप आपकी मेंटल हेल्थ को कर रहा है प्रभावित

Megha SharmaMegha Sharma  |  Nov 25, 2021
ये साइन्स बताते हैं कि आपका रिलेशनशिप आपकी मेंटल हेल्थ को कर रहा है प्रभावित

Advertisement

क्या आपको ऐसा लगता है कि आप अपने पार्टनर के आसपास एगशेल्स पर चल रहे हैं? क्या आपका पार्टनर आप पर छोटी-छोटी बातों पर नाराज हो जाता है? या फिर आपको हर एक लड़ाई या फिर अनबन के बाद कहीं फंसा हुआ महसूस होता है? अगर ऊपर पूछे गए सवालों का जवाब हां है तो हमें ये बताते हुए बिल्कुल अच्छा नहीं लग रहा है कि आपका ये रिलेशनशिप आपके लिए जितना अच्छा होना चाहिए था, उससे अधिक खराब है। वैसे तो सारे ही रिलेशनशिप्स में अपने अप्स और डाउन होते हैं लेकिन अगर आपको सारे वक्त डर और टेंशन की भावना महसूस होती है तो ये एक हैप्पी रिलेशनशिप की निशानी नहीं है और एक टॉक्सिक पार्टनर सही में आपकी मेंटल हेल्थ को प्रभावित कर सकता है। अगर आप कंफ्यूज हैं तो हम यहां कुछ साइन्स बताने वाले हैं, जिनसे पता चलता है कि आपका रिलेशनशिप आपकी मेंटल हेल्थ के लिए खराब है।

स्ट्रेस्ड महसूस करना

लड़ाई और झगड़े किसी भी स्वस्थ रिश्ते का हिस्सा होते हैं लेकिन अगर आप 24/7 स्ट्रेस्ड आउट महसूस कर रहे हैं तो यह सही नहीं है। अगर आप हमेशा ये सोचते हैं कि आपका पार्टनर कुछ चीजों पर कैसे रिएक्ट करता है तो इसका मतलब है कि आपका रिश्ता आपके दिमाग पर नकारात्मक प्रभाव डाल रहा है। स्ट्रेस्ड आउट महसूस करने की वजह से आपको पैनिक अटैक हो सकते हैं या फिर डिप्रेशन हो सकता है। इस वजह से आपको अपने रिलेशनशिप से ब्रेक लेने की जरूरत है।

आपका साथी अनअप्रोचेबल है

यदि आप अपने साथी के साथ किसी समस्या पर चर्चा करने की कोशिश करते हैं, लेकिन वो आपको बात नहीं करने देते हैं या विषय को उठाने के लिए आपको दोष देते हैं, तो उनके पास कुछ गंभीर मुद्दे हैं। आपका साथी एक ऐसा व्यक्ति माना जाता है जिसके साथ आप किसी भी चीज़ और हर चीज़ पर चर्चा कर सकते हैं। चीजों को बहुत लंबे समय तक बंद रखना या माफी नहीं मिलना जिसके आप हकदार हैं, केवल आपके लिए इस रास्ते पर मुश्किलें खड़ी कर देगा।

सोशल एंजाइटी

यदि आप अपने बीएफएफ को नजरअंदाज कर रहे हैं और सामाजिक आमंत्रणों को ठुकरा रहे हैं क्योंकि आप अपनी सारी ऊर्जा अपने साथी पर केंद्रित करने के बाद लो महसूस कर रहे हैं, तो हमारे पास आपके लिए खबर है! ऐसा माना जाता है कि आपका रिश्ता आपको शांति प्रदान करेगा और आपको उन लोगों से दूर नहीं होना पड़ेगा जिनकी आप परवाह करते हैं। सही आदमी आपको उन चीजों को करने में समय बिताने के लिए प्रोत्साहित करेगा जो आपको खुश करती हैं। गलत बस परवाह नहीं करेगा! तो इससे पहले कि आप उसे अपना पूरा जीवन बनाना शुरू करें, कृपया खुद से पूछें कि क्या वह इसके लायक भी है?

यह भी पढ़ें:

POPxo की सलाह: MyGlamm की ग्लो स्किनकेयर रेंज के साथ रखें अपनी त्वचा का ध्यान।