home / रिलेशनशिप
ये 4 साइन बताते हैं कि आपके लिए ओपन रिलेशनशिप है बेहतर ऑप्शन

ये 4 साइन बताते हैं कि आपके लिए ओपन रिलेशनशिप है बेहतर ऑप्शन

आज के वक्त में कई लोग ऐसा मानते हैं कि monogamy इमप्रेक्टिकल है और आउट ऑफ डेट है। ये ऐसे लोग हैं जो अपने पार्टनर के साथ डीपली और फेथफुली एंगेज करते हैं और साथ ही जिनके रिश्ते में फ्रेश रोमांस और इंटीमेसी है। इस तरह के रिलेशनशिप आपको अलग-अलग शेप दिखाते हैं लेकिन इसमें दो मेजर करेक्टर को लगता है कि वो दोनों एक दूसरे के कोर पार्टनर हैं। जिन रिश्तों में एक व्यक्ति को अपने इमोशनल और सेक्शुअल इंटीमेसी को प्राइम पार्टनर से अलग रखने का मौका मिलता है, उस तरह के रिलेशनशिप को non-monogamy कहा जाता है।

ऐसे में अगर आप खुद के लिए non-monogamy रिश्ते की तलाश कर रही हैं तो हम यहां आपको 4 चीजें बताने वाले हैं, जिनकी मदद से आप ये समझ सकते हैं कि क्या आप सही में इस तरह के ऑपन रिलेशनशिप के लिए तैयार हैं या नहीं।

आप दोनों सेम पेज पर हों

ध्यान रखें कि आप दोनों सेम पेज पर हों और अपने रिलेशनशिप की ग्रोथ को लेकर सेम लेवल पर हों। इस तरह के रिश्ते में काफी अधिक सीखने और एडजस्मेंट की जरूरत होती है। इस वजह से अगर आप और आपके पार्टनर को पार्टनर स्विच करने का खयाल अपीयलिंग लगता है तो आप इस बारे में डिस्कस कर सकते हैं और अपने करंट रिलेशनशिप से बाहर देख सकते हैं।

फिजिकल क्लोजनेस और इमोशनल को अलग-अलग रखें

आपको ये पता होना चाहिए कि फिजिकल कनेक्शन को इमोशनल कनेक्शन से कैसे अलग रखा जाए और इसके साथ आपका कंफर्टेबल होना भी जरूरी है ताकि आप अपने ओपन रिलेशनशिप को सैटिस्फाइंग और जॉयफुल रख सकें। आपको तब तक इससे कोई फर्क नहीं पड़ना चाहिए, जब तक आपका पार्टनर आपके साथ रह रहा है और आपके इर्द-गिर्द ही अपनी जिंदगी को जी रहा है।

आप खुद को कम्यूनिकेट करने के लिए तैयार करते हैं

जब आप एक दूसरे के साथ होते हैं तो आपको पूरी तरह से अपफ्रंट और ट्रांसपेरेंट होना चाहिए। अगर आप चाहते हैं कि आपका ओपन रिलेशनशिप काम करें तो जरूरी है कि आप ओपन हों और एक दूसरे के साथ फ्री हो। साथ ही अगर आप एक्सपेक्टेशन और बाउंड्री रखते हैं तो जरूरी है कि आप अपनी डिजायर और नीड्स के बारे में भी एक दूसरे को बताएं। आपको अपने पार्टनर पर चेक इन करते रहना चाहिए और इस पर ध्यान देना चाहिए कि वो क्या कह रहे हैं।

दोनों पार्टनर्स को जेलसी हैंडल करना आना चाहिए

दोनों लोगों का खुद में सैटिस्फाइ होना बहुत जरूरी है और अगर आप ओपन रिलेशनशिप में हैं तो जरूरी है कि आप दूसरे की खुशी में खुश हों। जेलसी का मतलब ये नहीं है कि आपको अपना ओपन रिलेशनशिप खत्म करना होगा लेकिन अगर आप इसे एडमिट करते हैं तो आप पार्टनर को अपने नेगेटिव इमोशन जैसे कि इंसिक्योरिटी के बारे में बता सकते हैं। इस तरह के रिश्ते में आपको जेलसी जैसी चीज पर बात करने का तरीका आना चाहिए ताकि आप एक दूसरे को कोओपरेट कर सकें और चीजों को नॉर्मल रख सकें।

वैसे तो यहां सब चीजें नहीं बताई गई हैं लेकिन ये कुछ बहुत ही जरूरी चीजें हैं, जिनके बारे में आपको ओपन रिलेशनशिप में आने से पहले अच्छे से सोच समझ लेना चाहिए।

17 Aug 2022

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text