home / ब्यूटी
skincare in rainy season

बारिश के मौसम में स्किन को हेल्दी रखने के लिए फॉलो करें ये 6 टिप्स

बारिश के मौसम में वातावरण में बढ़ी हुई नमी की वजह से कील, मुंहासे, फोड़े और रैशेज होना बहुत आम हो जाता है। ऐसे में अपनी स्किनकेयर में कुछ छोटे-छोटे बदलाव करके स्किन को हेल्दी और हैप्पी रखा जा सकता है और आप इस खूबसूरत मौसम को बेफिक्र होकर एंजॉय कर सकती हैं। पढ़िए ये यूजफुल टिप्स- 

यूज करें सैलिसिलिक एसिड 

फेस क्लीन करने के सैलिसिलिक एसिड युक्त क्लींजर यूज करें। सैलिसिलिक एसिड युक्त क्लींजर से फेस क्लीन करने से फेस पर आने वाले ऑयल नियंत्रित होते हैं और एक्ने, दाने जैसी समस्या नियंत्रण में रहती है।

माइल्ड एक्सफॉलिएशन

सप्ताह में एक से दो बार फेस को एक्सफॉलिएट जरूर करें। इसके लिए कोई माइल्ड स्क्रब यूज करें।

मेकअप हो मिनिमल

बारिश के मौसम में फेस को जितना मेकअप से दूर रखेंगे स्किन  के लिए उतना अच्छा होगा। इस मौसम में अगर मेकअप करना ही है तो बहुत लाइट मेकअप करें। इस मौसम में फेस पर हेवी मेकअप सेट नहीं होता है और स्किन के रोम छिद्रों को ब्लॉक भी कर देता है।

साभार- इंस्टाग्राम

अल्कोहल फ्री मिस्ट

बारिश के मौसम में स्किन काफी चिपचिपी और ऑयली लगने लगती है। ऐसे में स्किन के लिए नियासिनामाइड, टी ट्री या ग्रीन टी युक्त अल्कोहल फ्री मिस्ट यूज करना सबसे बेहतर है रहता है। ये स्किन को हेल्दी रखता है और स्किन चिपचिपी नहीं दिखती है।

लगाते रहे सनब्लॉक

बारिश के मौसम में बादलों को देखकर बहुत से लोग सनस्क्रीन लगाना छोड़ देते हैं। लेकिन इस मौसम में भी सूरज से आने हानिकारक किरणें मौजूद रहती हैं। इस मौसम में आप जेल बेस्ड सनस्क्रीन लगा सकती हैं।

स्किन को रखें ड्राई

बारिश के मौसम में स्किन इंफेक्शन होना बहुत आम है। हवा में मौजूद नमी स्किन के उन हिस्सों में जहां ज्यादा पसीना होता है जैसे ग्रॉइन एरिया, ब्रेस्ट के नीचे और पैर में फंगल इंफेक्शन की संभावना बढ़ा देती हैं। ऐसे में कॉटन कपड़े पहने या ऐसे फैब्रिक चुने जो पसीना को सोख लें। बहुत पसीना होने पर कपड़े बदल सकते हैं।

16 Sep 2022

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text