home / DIY ब्यूटी
Simple Rules for Washing your Face, चेहरे की सफाई करते समय इन बातों को रखें ध्यान, त्वचा की समस्याएं होंगी दूर

चेहरे की सफाई करते समय इन बातों को रखें ध्यान, त्वचा की सभी समस्याएं होंगी दूर

दिन में दो से तीन बार चेहरे की सफाई करने से चेहरे से धूल, गंदगी, दूषित तत्व और मेकअप के कण निकल जाते हैं। बहुत से लोग सोचते हैं कि अपना चेहरा धोना फेस वॉश लगाने और पानी से साफ करने जैसा है। लेकिन चेहरे की देखभाल के लिए बस इतना ही काफी नहीं है। क्योंकि अगर आप अपना चेहरा धोते समय कुछ नियमों का पालन नहीं करते हैं, तो आप अपनी त्वचा को साफ करने के बजाय अपनी त्वचा को नुकसान ही पहुंचाएंगे। इसके लिए आपको अपना चेहरा साफ करते समय या अपना चेहरा धोते समय कुछ बातों का ध्यान रखना होगा। इससे आपकी त्वचा साफ भी होगी और त्वचा संबंधी समस्याएं भी दूर होंगी।

गर्म पानी का प्रयोग न करें

 

फेस क्लींजर, फेस वाश या फेस पैक लगाने के बाद अक्सर इसे साफ करने के लिए गर्म पानी का इस्तेमाल किया जाता है। हालांकि, चेहरा धोने के लिए गर्म पानी का इस्तेमाल करना त्वचा के लिए बिल्कुल भी अच्छा नहीं होता है। क्योंकि आपके चेहरे की त्वचा शरीर के अन्य हिस्सों की तुलना में अधिक नाजुक होती है। गर्म पानी आपकी त्वचा के रोमछिद्रों को साफ करता है लेकिन फिर त्वचा रूखी और बेजान हो जाती है। इसलिए अगर आपकी त्वचा तैलीय है तो भी अपने चेहरे के लिए गर्म पानी का इस्तेमाल न करें। याद रखें सादा पानी या गुनगुना पानी त्वचा के लिए उपयुक्त होता है।

सही प्रोडक्ट का इस्तेमाल करें

 

त्वचा को साफ करने के लिए आप क्लींजर या फेसवॉश का इस्तेमाल करें। चेहरे की सफाई के लिए बाजार में तरह-तरह के प्रोडक्ट उपलब्ध हैं। लेकिन आपको यह तय करना होगा कि किस प्रोडक्ट का उपयोग करना है। अगर आप गलत प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं तो त्वचा खराब हो सकती है। इसके लिए आपको यह जानना होगा कि आपकी त्वचा का प्रकार क्या है, प्रोडक्ट के बारे में क्या जानकारी दी गई है, किस त्वचा के लिए कौन से प्रोडक्ट का उपयोग करना है और प्रोडक्ट में प्रयोग किये गए इंग्रीडिएंट्स क्या है।

दिन में कितनी बार चेहरा साफ करना चाहिए

 

चेहरा धोने की बात आती है तो यह नियम बहुत महत्वपूर्ण है। क्योंकि आप अपना चेहरा कब और कितनी बार धोते हैं यह इस बात पर निर्भर करता है कि आपकी त्वचा कितनी स्वस्थ होगी। आमतौर पर रात को सोते समय और सुबह उठकर दिन में दो बार अपना चेहरा धोना जरूरी होता है। इसके अलावा, यदि आवश्यक हो तो आप दिन में एक या दो बार अपना चेहरा धो सकते हैं। लेकिन अपने चेहरे को बार-बार न धोएं क्योंकि इससे आपकी त्वचा में रूखापन बढ़ जाएगा।

मेकअप साफ करते समय किन बातों का ध्यान रखें

 

मेकअप समय की जरूरत है। इसलिए सिर्फ त्यौहार, कार्यक्रम ही नहीं बल्कि आप हर दिन मेकअप कर सकती हैं। आप हर दिन मस्कारा, आईलाइनर, लिपस्टिक, कॉम्पेक्ट का इस्तेमाल करें। हालांकि, अगर आप मेकअप हटाने के लिए किसी अच्छे मेकअप रिमूवर का इस्तेमाल नहीं करती हैं, तो मेकअप के कण त्वचा में रह जाते हैं और त्वचा को नुकसान पहुंचाते हैं। इसके लिए अपनी स्किन टाइप के हिसाब से मेकअप रिमूवर चुनें।

चेहरा धोने का तरीका

 

आप कितनी बार और कितनी देर तक अपना चेहरा धोते हैं, यह उतना ही महत्वपूर्ण है जितना कि आप अपना चेहरा कैसे धोते हैं। क्योंकि आमतौर पर हम अपना चेहरा दस से बीस सेकेंड में धो लेते हैं। हालांकि, विशेषज्ञों के अनुसार चेहरे को कम से कम एक मिनट तक धोना जरूरी है। क्योंकि अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो आप जिन उत्पादों का उपयोग कर रहे हैं वे आपकी त्वचा से चिपके नहीं रहेंगे और आपको मनचाहा प्रभाव नहीं मिलेगा।
30 Jun 2021

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text