लाइफस्टाइल

चेहरे का मोटापा (Facial Fat) कम करने के आसान और असरदार तरीके

Megha SharmaMegha Sharma  |  Oct 28, 2020
चेहरे का मोटापा (Facial Fat) कम करने के आसान और असरदार तरीके
वज़न घटाना कई बार काफी मुश्किल काम हो जाता है लेकिन शरीर के कुछ हिस्से जैसे कि चेहरे से वजन कम करना काफी ज्यादा मुश्किल हो सकता है। चेहरे के मोटा (चेहरे का मोटापा) होने के कारण आपका मुंह अधिक बड़ा, पफी, गोल, चबी और भरा-भरा दिखाई देता है। वैसे तो भरा-भरा चेहरा आपको क्यूट लुक देता है और इससे आपको किसी तरह की बीमारी भी नहीं होती है लेकिन कई बार इस वजह से आपकी पर्सनालिटी पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है।
हालांकि, अच्छी बात ये है कि ऐसे बहुत सारे आसान और असरदार तरीके हैं, जिनकी मदद से आप भी अपने चेहरे के मोटापे को दूर कर सकती हैं।

इन टिप्स को करें फॉलो- Follow These Tips for Reduce Facial Fat in Hindi

फेशियल एक्सरसाइज है ज़रूरी

फेशियल एक्सरसाइज आपके चेहरे की मसल को स्लिम करती हैं और आपको परफेक्ट जॉलाइन देती है। एक स्टडी के मुताबिक 20 हफ्तों तक फेशियल एक्सराइज (Facial Exercise) या फिर फेशियल योगा करने से आपकी त्वचा बेहतर होती है और एजिंग स्लो होती है। ससाथ ही आपका चेहरा पतला भी होता है।

हाइड्रेटेड रहें

अधिक पानी पीने से फैट लॉस होता है क्योंकि आप कम मात्रा में भोजन खाते हैं। खाना खाने से आधे घंटे पहले एक गिलास पानी पीने से आपको कम भूख लगती है। साथ ही पानी कुछ वक्त के लिए आपके मेटाबोलिज्म को भी बढ़ा देता है, जिससे आपकी कैलरी जल्दी बर्न होती हैं। ये फैक्टर आपका फेस फैट घटाने में मदद करते हैं।

एलकोहल और तंबाकू के सेवन से बचें

कई बार ज़रूरत से अधिक एलकोहल का सेवन करने से आपके शरीर में पानी की मात्रा कम हो जाती है, जिससे आपका चेहरा ब्लोटिड और मोटा लगने लगता है। एक स्टडी के अनुसार हफ्ते में 7 से अधिक बार ड्रिंक करने से आपका वजन बढ़ता है। मुख्य रूप से ऐसा बीयर पीने वाले लोगों में देखा गया है।

रिफाइंड कार्ब्स को करें कम

गेहूं का आटा, चावल, पास्ता और मिठाई एक तरह के रिफाइंड कार्ब्स होते हैं, जिससे आपका वजन बढ़ता है। इन चीज़ों में फाइबर और ज़रूरी पोषक तत्व कम होते हैं। इस वजह से आपका शरीर इन्हें जल्दी से पचा लेता है और शरीर में ग्लूकोज की मात्रा को बढ़ा देता है। अधिक ग्लूकोज होने के कारण आपको इंफ्लामेशन होता है, जिससे आपका चेहरा मोटा हो जाता है।

कार्डियो एक्सरसाइज करें

फैट कम करने में कार्डियो एक्सरसाइज काफी लाभकारी होती है। ये शरीर में फैट ऑक्सिडेशन को प्रमोट करती है। कार्डियो एक्सरसाइज हार्ट लॉस को बढ़ाती है और कैलरी को बर्न करता है। इस वजह से स्विमिंग, साइक्लिंग और ब्रिस्क वॉकिंग करने से आपका एक्स्ट्रा फेशियल फैट कम होता है।

अधिक नमक खाने से बचें

जरूरत से अधिक नमक खाने से भी शरीर का वजन बढ़ता है। इस वजह से आपका चेहरा भी मोटा (Facial Fat) लगने लगता है। हालांकि, अगर आप कम नमक का सेवन करते हैं और बाहर का खाना खाने से बचते हैं तो आपका वजन घटने लगता है।

सोने के वक्त को नियमित रखें

अलग-अलग समय पर सोने के कारण आपकी सरकाडियन साइकिल डिस्टर्ब हो जाती है और इस वजह से आपका मेटाबॉलिज्म कम हो जाता है। इस वजह से आपका कैलरी इनटेक भी बढ़ जाता है। ऐसे में स्लीप साइकिल को नियमित रखना बहुत आवश्यक है।