home / ब्यूटी
जानिए कैसे पता करें आपकी स्किन है ओवर सेंसिटिव, नजरअंदाज करना पड़ सकता है भारी

जानिए कैसे पता करें आपकी स्किन है ओवर सेंसिटिव, नजरअंदाज करना पड़ सकता है भारी

अक्सर यह ध्यान नहीं दिया जाता है कि आपकी त्वचा संवेदनशील है। लेकिन कुछ ब्यूटी प्रोडक्ट्स के इस्तेमाल और वातावरण में होने वाले बदलाव की वजह से चेहरे पर त्वचा का लाल होना, चुभन, जलन, खुजली, दाने, पिंपल्स या फिर छाले हो सकते हैं। इसे तत्काल समस्या के रूप में नजरअंदाज नहीं किया जाना चाहिए। इसीलिए किसी चीज का आपकी स्किन पर रिएक्शन हो उससे पहले आपको अपनी स्किन टाइप के बारे में जरूर जान लेना चाहिए। क्योंकि अगर आप इससे अनजान हैं, तो आप स्किन टाइप के अनुसार ब्यूटी प्रोडक्ट्स को चुनने में गलतियां करेंगे और इससे त्वचा हमेशा के लिए खराब हो जाएगी।

कहीं आपकी स्किन भी तो नहीं है ओवर सेंसिटिव, ऐसे पहचानें Signs You Have over Sensitive Skin in Hindi

इसीलिए त्वचा के प्रति जागरूक होना बेहद जरूरी है। यहां हम आपको कुछ ऐसे संकेतों के बारे में बातने जा रहे हैं जो आपकी ओवर सेंसिटिव स्किन की ओर इशारा करती हैं। यह पहचानना आसान है कि आपकी त्वचा कुछ लक्षणों के प्रति संवेदनशील हो सकती है। इस समस्या को समझने और इससे उबरने का सबसे अच्छा तरीक़ा यही है कि आप अपने डर्मैटोलॉजिस्ट से सलाह लें। यदि आपकी त्वचा संवेदनशील है तो आपको जल्द से जल्द इसका इलाज शुरू कर देना चाहिए। तो आइए जानते जब त्वचा संवेदनशील (Sensitive Skin in Hindi) होती है किस-किस तरह से संकेत दे है।

Stock Image
  • त्वचा छोटी-छोटी बातों पर प्रतिक्रिया करती है। कपड़े या बर्तन धोने वाले साबुन, महकदार प्रोडक्ट्स, परफ्यूम, स्प्रे और यहां तक ​​कि सब्जी काटने या छीलने में भी त्वचा पर प्रतिक्रिया नजर आती है। यदि मौसम बदलता है, तो हवा का त्वचा पर तत्काल प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकता है, इसलिए अपने त्वचा विशेषज्ञ से परामर्श करें, यह पहचानते हुए कि आपकी त्वचा संवेदनशील है।
  • यदि आपके चेहरे पर अक्सर लाल रंग के चकत्ते, सूजन या गांठें आ जाती हैं तो इस बात में कोई शक़ नहीं कि आपकी स्किन सेंसिटिव है। यह खासतौर पर तब जरूर होता होगा, जब आपके चेहरे पर कोई प्रोडक्ट लगा रह गया हो, जिसे आप रिमूव करना भूल गई हों।
  • संवेदनशील त्वचा के लक्षणों में लाल चकत्ते, छोटे-छोटे लाल या पस भरे दाने और खुजली शामिल हैं। अगर आपकी त्वचा में लगातार ये समस्या बनी रही है तो इस बारे में तुरंत डॉक्टर से सलाह लें। अगर आप लापरवाही करते हैं तो ये आगे जाकर कोई बड़ी स्किन प्रॉब्लम का रूप ले सकती है।
  • अगर मौसम ठंडा है, हवा शुष्क है, तो सेंसिटिव स्किन वालों को शरीर में अधिक खुजली महसूस होती है। यही नहीं खुजली से त्वचा में सूजन भी आ जाती है।
Stock Image
  • धूप से भी ओवर सेंसिटिव स्किन में जलन महसूस होती है। जी हां, अगर त्वचा में पहले से ही बहुत खुजली है, त्वचा छिल रही है, तो धूप त्वचा को और भी ज्यादा नुकसान पहुंचाती है। ऐसे मामलों में सनस्क्रीन महत्वपूर्ण है। लेकिन संवेदनशील त्वचा वाले लोगों को भी सनस्क्रीन के कुछ अवयवों से एलर्जी होती है। इसीलिए उन्हें सेंसिटिव स्किन वाली सनस्क्रीन का ही इस्तेमाल करना चाहिए।
  • जब जेल बेस्ड अल्कोहल या एंटी एंजिग प्रोडक्ट्स को रब किया जाता है तो सेंसिटिव स्किन में तेज जलन और चुभन सी महसूस होने लगती है।  इससे यह भी पता चलता है कि आपकी स्किन ओवर सेंसिटिव है। विशेषज्ञों का कहना है कि अगर आपको ऐसी परेशानी महसूस हो तो तुरंत ठंडे पानी से वो जगह धो लें।
  • ज्यादातर सेंसिटिव स्किन ड्राई हो जाती है। रूखी त्वचा के कारण भी चेहरे पर पिंपल्स बढ़ जाते हैं। क्योंकि सूखापन त्वचा की रक्षा नहीं करता है। खासतौर पर सर्दियों में ठंडी और शुष्क हवा संवेदनशील त्वचा को गंभीर नुकसान पहुंचा सकती है। इसीलिए खूब पानी का सेवन करें।

नोट – ये संवेदनशील त्वचा के कुछ मुख्य लक्षण हैं। यदि आप अपने आप में इनमें से कोई भी लक्षण देखते हैं, तो बिना किसी देरी के त्वचा विशेषज्ञ से मिलना बहुत जरूरी है। क्योंकि ऐसे में केवल एक डर्मैटोलॉजिस्ट ही आपकी मदद करते हुए यह बता सकते हैं कि अपनी त्वचा को साफ़ रखने के लिए आपको कौन-सा प्रोडक्ट इस्तेमाल करना चाहिए। 

POPxo की सलाह: MyGlamm की ग्लो स्किनकेयर रेंज के साथ रखें अपनी त्वचा का ख्याल।

12 Aug 2021

Read More

read more articles like this

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text