Advertisement

Natural Care

ये संकेत बताते हैं कि आपकी स्किन ड्राई या ऑयली नहीं बल्कि कॉम्बिनेशन है

Supriya SrivastavaSupriya Srivastava  |  Mar 30, 2021
signs that your skin is not dry or oily, but combination, know how to care

Advertisement

अगर आप यह पता नहीं लगा पाते कि आपकी स्किन ऑयली है या ड्राई तो इससे निपटना बेहद मुश्किल हो जाता है। चेहरे के कुछ हिस्से ऑयली हो रहें तो कुछ सहारा डेजर्ट की तरह ड्राई। ऐसे में समझ नहीं आता त्वचा पर ड्राई स्किन वाले प्रोडक्ट इस्तेमाल करें या ऑयली स्किन वाले। अगर आप भी रोज इसी कश्मकश से जूझ रही हैं तो हम बता दें कि आपकी कॉम्बिनेशन स्किन (Combination Skin) है। कॉम्बिनेशन स्किन (Combination Skin) का पता लगाना ही इसकी देखभाल की तरफ पहला कदम है। अब सवाल यह उठता है कि कैसे पता लगाएं कि हमारी कॉम्बिनेशन स्किन (Combination Skin) है। तो इसका जवाब हम आपको यहां देंगे। साथ ही कॉम्बिनेशन स्किन (Combination Skin) के लिए आपको किन प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करना चाहिए इसकी सलाह भी देंगे।

देखें कि आपकी त्वचा कहां से शाइन कर रही है

यदि आप अपने चेहरे को एक सौम्य क्लींजर से धोते हैं, तो दोपहर तक आपकी त्वचा पूरी तरह से ड्राई या ऑयली महसूस होगी, लेकिन अगर आपकी कॉम्बिनेशन स्किन (Combination Skin) है तो आपका टी-ज़ोन चमकदार दिखेगा जबकि चेहरे के अन्य क्षेत्र ड्राई होंगे। इस समस्या से निपटने के लिए अपने चेहरे पर एक जेंटल फेस वॉश का इस्तेमाल करें। इस तरह का फेस वॉश त्वचा को बिना ड्राई बनाए एक्स्ट्रा ऑयल और अशुद्धियों को धीरे-धीरे हटा देता है।

सनस्क्रीन टेस्ट करें

आप सनस्क्रीन टेस्ट करके भी इस बात का पता लगा सकती हैं कि आपकी त्वचा ड्राई या ऑयली नहीं बल्कि कॉम्बिनेशन है। यह तरीका बेहद आसान है। इसके लिए पूरे चेहरे और गर्दन पर सनस्क्रीन लगाएं। कुछ समय तक इंतजार करें और फिर ध्यान दें, आपकी त्वचा पर कौन से एरिया चमकदार दिखाई देते हैं। अगर सनस्क्रीन आसानी से गालों में समा जाती है, लेकिन नाक और माथे चिकना दिखते हैं, तो आपकी कॉम्बिनेशन स्किन (Combination Skin) है।

मुंहासे निकलने की जगह

कॉम्बिनेशन स्किन (Combination Skin) वालों को चेहरे के अन्य हिस्सों की तुलना में उनके टी-जोन पर अधिक ब्रेकआउट या फिर मुंहासे देखने को मिलेंगे। अगर आप अक्सर अपने माथे, नाक और ठुड्डी पर मुंहासे अनुभव करते हैं, तो आपकी कॉम्बिनेशन स्किन (Combination Skin) है। 

नाक के पोर्स बड़े होते हैं

क्योंकि आपके टी-जोन पर स्किन ऑयली होती है, इसलिए नाक पर पोर्स आपके गालों की तुलना में अधिक दिखाई देंगे। इन पोर्स को छोटा करने का कोई स्थाई तरीका नहीं है। इसके लिए आपको एक ऐसे टोनर का इस्तेमाल करना चाहिए, जिससे आपकी नाक के पोर्स टाइट हो जाएं। इस तरह का फेस वॉश आपकी त्वचा को हाइड्रेट करने के साथ आपके टी-ज़ोन को तुरंत ड्राई एहसास भी देगा। 

MYGLAMM के ये शनदार बेस्ट नैचुरल सैनिटाइजिंग प्रोडक्ट की मदद से घर के बाहर और अंदर दोनों ही जगह को रखें साफ और संक्रमण से सुरक्षित!