home / अपनी मदद करें
खाली पेट चाय पीने के नुकसान, Side Effects of Drinking Tea Empty Stomach in Hindi

खाली पेट चाय पीने से हो सकती हैं ये समस्याएं तो जरा संभल कर उठाएं बेड Tea का लुत्फ

 

0

 

चाय पीना किसे पसंद नहीं होता। कामकाजी लोग सबसे ज्यादा चाय का सेवन करते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि चाय में कैफीन की मात्रा आपको एक्टिव रखने में मदद करती है। कई लोगों को सुबह उठते ही चाय की चुस्की लेने की आदत होती है। बिना चाय के उनके दिन की शुरुआत ही नहीं होती। लेकिन, ज्यादा चाय पीना सेहत के लिए सही नहीं है। वहीं खाली पेट चाय पीना और भी ज्यादा हानिकारक है। बहुत से लोग सुबह उठते ही चाय के लिए तरसते हैं। चाय न मिलने पर लोगों के सिर में दर्द होने लगता है। इसलिए हमेशा चाय पीने के बजाय चाय के साथ हल्का नाश्ता करने की सलाह दी जाती है। काली चाय के फायदे

खाली पेट चाय पीने के नुकसान Side Effects of Drinking Tea Empty Stomach in Hindi 

 

आमतौर पर लोग सुबह उठते से ही खाली पेट चाय या कॉफी पीते हैं लेकिन ऐसा करना सही नहीं है। इनमें मौजूद निकोटीन या कैफीन से एसिड बनता है जो खाली पेट तो और भी बढ़ जाता है। इससे आपका पाचन तंत्र खराब हो सकता है। अगर आपको सुबह चाय या कॉफी पीना ही है तो इसके साथ खाने के लिए थोड़े- बहुत स्नैक्स ले लें। अगर कुछ खाने को न हो, तो इससे पहले एक गिलास पानी ही पी लें। इसलिए खाली पेट चाय पीने के नुकसान (side effects of drinking tea empty stomach) जानने के बाद ही आप इसका सेवन करें। तो आइए जानते हैं खाली पेट चाय पीने से शरीर को किस तरह से नुकसान पहुंचता है –

अल्सर की समस्या

 

बहुत से लोग एकदम स्ट्रॉन्ग और गर्मागरम चाय पीना पसंद करते हैं। लेकिन, सुबह गर्म चाय पीने से पेट की अंदरूनी सतह पर चोट लग जाती है, जिससे धीरे-धीरे पेट के अल्सर की समस्या होने लगती है।

मोटापे की समस्या

 

बहुत से लोग मोटापे से पीड़ित हैं। हालांकि वे अपने खान-पान से समझौता नहीं करना चाहते। जब आप खाली पेट चाय पीते हैं तो उसमें घुली चीनी भी शरीर में प्रवेश करती है, जिससे वजन बढ़ता है और मोटापा बढ़ता है।

जोड़ों में दर्द की शिकायत

 

ज्यादातर लोगों को जोड़ों के दर्द की समस्या होती है। इसके पीछे एक बड़ी वजह है चाय! चाय पीने से आपकी हड्डियों में दर्द होता है, जिसकी वजह जोड़ों में दर्द की शिकायत बनी रहती हैं। 

थकान और चिड़चिड़ापन

 

ऐसा कहा जाता है कि चाय पीने से ताजगी आती है। हालांकि सच तो ये है कि सुबह दूध वाली चाय पीने से काम में थकान और चिड़चिड़ापन हो सकता है।

पाचन को करे खराब

 

बहुत से लोग हमेशा सुबह खाली पेट एक कप चाय पीते हैं। वे इसके साथ कुछ भी नहीं खाते हैं, जिससे पेट में गैस बन जाती है और पाचन क्रिया धीमी हो जाती है। खाली पेट चाय पीने से पित्त की प्रक्रिया में बाधा आती है। जो आपको मिचली और बेचैनी महसूस करा सकता है।

तनाव बढ़ता है

 

तरोताजा रहने के लिए कामकाजी लोग चाय का अधिक सेवन करते हैं। नतीजतन, ऐसे व्यक्तियों के शरीर में कैफीन की मात्रा काफी बढ़ जाती है और उनका दिमाग बहुत ऊर्जावान हो जाता है। हालांकि, यह नींद को भी रोकता है। खाली पेट बहुत अधिक चाय पीने से तनाव और अवसाद जैसी समस्याएं हो सकती हैं।

ह्रदय रोग का खतरा

खाली पेट चाय पीने से दिल की धड़कन तेज हो जाती है। जिससे दिल की समस्या हो सकती है। चाय में मौजूद कैफीन बहुत तेजी से शरीर में घुलता है जिससे ब्लड प्रेशर भी तेजी से प्रभावित होता है। ऐसा होना दिल की सेहत के लिए अच्छा नहीं होता है।

इस तरह से पिएं चाय

अगर आप चाय के शौकीन हैं तो इसे पीने का सही तरीका इस्तेमाल कर कई बीमारियों से बच सकते हैं। हमेशा ध्यान रखें कि न ज्यादा गर्म और न ही ठंडी चाय पीएं। अगर आप सुबह उठकर खाली पेट चाय पी रहे हैं तो उसके साथ बिस्किट या स्नैक्स जरूर लेना चाहिए।

POPxo की सलाह : MYGLAMM के ये शानदार बेस्ट नैचुरल सैनिटाइजिंग प्रोडक्ट की मदद से घर के बाहर और अंदर दोनों ही जगह को रखें साफ और संक्रमण से सुरक्षित!

24 Jun 2021

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text