home / लाइफस्टाइल
जानें क्यों कभी दोबारा गर्म करके नहीं पीनी चाहिए चाय, होते हैं ये नुकसान

जानें क्यों कभी दोबारा गर्म करके नहीं पीनी चाहिए चाय, होते हैं ये नुकसान

भारतीय लोगों चाय पीना बहुत ही पसंद होता है और ये भारतीय लोगों के लिए किसी जादुई काढ़े से कम नहीं है। इसे पानी और दूध से बनाया जाता है और इसमें चाय पत्ती का ही जादू होता है और यही कारण है कि भारतीयों को चाय इतनी पसंद होती है। हालांकि, फिर भी लोगों को चाय बनाने में बहुत आलस आता है और वो एक ही बार चाय बना कर रख लेते हैं और फिर समय-समय पर चाय को गर्म करके पीते रहते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि बार-बार चाय को गर्म करके पीने से आपको काफी नुकसान होते हैं। तो चलिए आपको इसके बारे में डिटेल में बताते हैं कि आपको क्यों बार-बार गर्म करके चाय नहीं पीनी चाहिए। काली चाय के फायदे

हम चाय को करते हैं गर्म?

दरअसल, लोग चाय को गर्म इसलिए करते हैं क्योंकि उन्हें इसके कई सारे फायदे लगते हैं। जैसे कि एनर्जी, पैसा और समय को बचाना आदि। लेकिन अब इसके फायदे कम हो गए हैं क्योंकि बार-बार चाय गर्म करने के कई नुकसान होते हैं। तो चलिए जानें ऐसा क्यों है। 

स्वाद और स्मेल खराब होती है

चाय को दोबारा गर्म करने का सबसे पहला और बड़ा नुकसान यह है कि बार-बार गर्म करने से इसका स्वाद और स्मेल चली जाती है, जो हमें सबसे ज्यादा अच्छी लगती है। इतना ही नहीं, बार-बार चाय को गर्म करने से इसमें मौजूद पोषक तत्व भी खत्म हो जाते हैं। 

माइक्रोबियल ग्रोथ

अगर आप 4 घंटों तक अपनी चाय को छोड़ देते हैं और फिर उसे गर्म करके पीने के बारे में सोच रहे हैं तो इस आदत को आज ही बदल दें। ऐसा इसलिए क्योंकि पहले से रखी हुई चाय में माइक्रोबियल बनने लगते हैं जैसे कि माउल्ड या बैक्टीरिया और ये आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकते हैं।

साथ ही भारतीय जो चाय पीते हैं, उसमें दूध डाला जाता है और इस वजह से उनमें माइक्रोबियल के होने का खतरा बढ़ जाता है। वहीं यदि हर्बल चाय की बात करें तो उसके भी मिनरल बार-बार चाय को गर्म करने से खत्म हो जाते हैं। 

हो सकते हो बीमार

बार-बार गर्म करी हुई चाय को पीना बहुत ही खतरनाक हो सकता है क्योंकि उसमें मौजूद मिनरल और अच्छे कंपाउड भी खत्म हो जाते हैं। अगर आप अपनी इस आदत को नहीं बदलते हैं तो लंबे वक्त में आपको पेट खराब होने, पेट दर्द, इंफ्लामेशन, नॉशिया आदि बीमारियां हो सकती हैं। ये सही में आपके स्वास्थ्य को बिगाड़ सकता है। 

जान लें ये अहम बातें

– आप चाय बनाने के 15 मिनट बाद उसे गर्म करते हैं तो उससे आपको कोई नुकसान नहीं होता है।

– लंबे वक्त तक रखी हुई चाय को आपको कभी गर्म नहीं करना चाहिए क्योंकि ये आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत ही खराब होती है।

– आपको केवल उतनी ही चाय बनानी चाहिए, जितनी आप उस समय में खत्म कर लें और उसे बाद के लिए बचा कर ना रखें। 

POPxo की सलाह: MyGlamm की ग्लो स्किनकेयर रेंज के साथ रखें अपनी त्वचा का ख्याल।

08 Sep 2021

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text